मेटल डिटेक्टर द्वार, भइया मत लाना औजार

Moradabad Updated Sat, 01 Dec 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। मतदान के दिन कालेजों में शांति-व्यवस्था एवं सुरक्षा की मजबूत किलेबंदी का खाका तैयार हो गया है। हिंदू और केजीके कालेज सहित सभी पांच कालेजों में मतदान के दिन गेट पर मेटल डिटेक्टर द्वार लगाया जाएगा। कालेज में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए गेट से गैलरी और बूथ के बाहर कालेज प्रशासन एवं अधिकारियों की चौकस नजर रहेगी। कालेज प्रशासन की मांग और मतदान के दिन गुटों के आपसी तनाव को देखते हुए यह बंदोबस्त किया गया है।
हिंदू और केजीके कालेज में मेटल डिटेक्टर द्वार से गुजरने के बावजूद गेट के अंदर सिपाहियों के हाथ में मौजूद मेटल डिटेक्टर से पुन: जांच से छात्रों को गुजरना होगा। पुलिस उपाधीक्षक स्तर के एक अधिकारी की मौजूदगी में सब इंस्पेक्टर, दीवान और सिपाहियों की बड़ी तादात में तैनाती होगी। गेट पर करीब 100 मीटर तक पीएसी जवान सुबह से मुस्तैद रहेंगे। अंदर भी पुलिस के साथ पीएसी का साया होगा। एसपी सिटी महेंद्र सिंह एवं सीओ सिटी कमलेश दीक्षित ने शुक्रवार को हिंदू कालेज पहुंचकर प्राचार्य डा. पीके सिंह, चुनाव अधिकारी डा. एपी सिंह सहित चुनाव कमेटी के वरिष्ठ प्राध्यापकों के साथ बैठक की। कालेज प्रशासन की ओर से हुई तैयारियों की जानकारी ली, साथ ही कैंपस में घूमकर जायजा लिया कि खाकी का पहरा किस तरह लगाया जाएगा।
इंसेट
सीसीटीवी कैमरा बढ़ाने की मांग
मुरादाबाद। हिंदू कालेज में आठ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं लेकिन मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरा नहीं है। एसपी सिटी ने प्राचार्य से मुख्य द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरा लगवाने की बात कही। मुख्य द्वार से ही छात्र मतदान के लिए आएंगे और मतदान कर वापस जाएंगे। प्राचार्य ने कहा कि मुख्य द्वार पर भी सीसीटीवी कैमरा लगवा दिया जाएगा। केजीके कालेज में पांच सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिनके जरिए पूरे कैंपस में प्राचार्य कक्ष से नजर रहती है, हालांकि यहां भी मुख्य द्वार की ओर सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है।

अंतिम परिणाम से पहले कयासों में कटेगा वक्त
- नहीं मिलेगी गेट से बाहर मौजूद समर्थकों को लाउडस्पीकर से राउंडवार परिणाम की जानकारी
- समर्थकों में झगड़ा रोकने के लिए नहीं घोषित होगा इस तरह परिणाम
- केजीके में मतदान के दौरान वर्जित रहेगा मोबाइल
अमर उजाला ब्यूरो
मुरादाबाद। मतगणना के दौरान कालेज गेट से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर मौजूद रहने समर्थकों का वक्त महज कयासों में गुजरेगा। कारण किसी भी कालेज प्रशासन ने राउंडवार मतगणना परिणाम घोषित करने की व्यवस्था नहीं की है। हिंदू कालेज में मतगणना हाल में मौजूद कंडीडेट के मोबाइल से ही समर्थकों को जानकारी मिल पाएगी, लेकिन केजीके कालेज ने मतगणना के दौरान मोबाइल वर्जित कर दिया है जिससे उम्मीदवार समर्थकों को अंतिम परिणाम से पहले अंदर की एक भी जानकारी नहीं मिल पाएगी। चुनाव अधिकारियों के अनुसार लाउडस्पीकर से राउंडवार मतगणना परिणाम घोषित करने से बाहर समर्थकों की बीच नारेबाजी होगी और आपस में अनावश्यक तनाव पैदा हो सकता है।
हिंदू कालेज के चुनाव अधिकारी डा. एपी सिंह के अनुसार मतगणना के समय कालेज गेट से दो सौ मीटर दूर तक छात्रों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी। पहली मंजिल स्थित हाल में मतगणना होगी। मतगणना में उम्मीदवार ही मौजूद रह पाएंगे। अभिकर्ताओं को प्रवेश नहीं मिलेगा। परिणाम घोषित होते ही उम्मीदवार को जीत का प्रमाण पत्र तत्काल दे दिया जाएगा। केजीके कालेज में चुनाव अधिकारी डा. जीसी पांडेय के अुनसार अंदर उम्मीदवार को राउंडवार जानकारी दी जाएगी किंतु उनके मोबाइल स्विच आफ रहेंगे।
इंसेट
हिंदू में साढ़ूे 10, केजीके में 12 बजे तक परिणाम
मुरादाबाद। मतदान के बाद शाम पांच बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। पहला परिणाम संकाय प्रतिनिधियों का आएगा। विभिन्न संकायों का परिणाम आने के बाद पुस्तकालय मंत्री, महामंत्री, उपाध्यक्ष और अध्यक्ष के परिणाम घोषित होंगे। हिंदू कालेज के चुनाव अधिकारी डा. एपी सिंह के अनुसार रात 10 बजे तक अंतिम चुनाव परिणाम घोषित हो जाएगा। केजीके कालेज में अंतिम परिणाम रात 12 बजे तक घोषित होने की उम्मीद जताई गई।
इंसेट
नहीं बदले जाएंगे अभिकर्ता
मुरादाबाद। एक बार बने अभिकर्ता को मतदान के दौरान बीच में नहीं बदला जा सकेगा। हिंदू कालेज में उम्मीदवार के अलावा एक मात्र अभिकर्ता को पास मिलेगा। उधर केजीके कालेज में बूथवार अभिकर्ता बनाने की छूट उम्मीदवारों को मिली है। चुनाव कमेटी से जुड़े वरिष्ठ प्राध्यापकों के अनुसार बूथ दूर-दूर कक्षों में बनाए गए हैं। पारदर्शिता कायम रखने के लिए अध्यक्ष, महामंत्री, उपाध्यक्ष और पुस्तकालय मंत्री के उम्मीदवारों को प्रत्येक बूथ पर अभिकर्ता बनाने की छूट दी जाएगी ताकि बाद में किसी तरह का आरोप-प्रत्यारोप न लग सके।

हिंदू में 30, केजीके में 50 फीसदी हुई थी वोटिंग
- छह साल पहले हुए चुनाव का ही प्रतिशत् इस बार भी रहने की उम्मीद
मुरादाबाद। छह साल पहले हुए छात्रसंघ चुनाव में हिंदू कालेज में करीब 32 फीसदी मतदान हुआ था जबकि केजीके कालेज में करीब 50 फीसदी वोट पड़े थे। उस समय छात्रसंघ चुनाव में कोई प्रतिबंध नहीं था जबकि इस बार लिंगदोह समिति ने छात्र नेताओं के हाथ बांध रखे हैं। केजीके में अध्यक्ष पद के दो बड़े नेताओं का नामांकन निरस्त किया जा चुका है जिससे मतदान प्रतिशत् कम होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि कालेज प्रशासन का मानना है कि पूर्व की तरह ही इस बार भी वोट पड़ेंगे।
हिंदू कालेज में करीब 12 हजार छात्र-छात्राएं हैं जबकि केजीके कालेज में छात्र-छात्राओं की संख्या करीब 6500 है। पिछली बार करीब 3200 मत केजीके में पड़े थे, जबकि करीब सवा 4 हजार वोट हिंदू कालेज में डाले गए थे। हिंदू कालेज के चुनाव अधिकारी डा. एपी सिंह के अनुसार मतदान की यही स्थिति इस बार भी हो सकती है। केजीके में मतदान प्रतिशत् कमजोर होने के पीछे प्रमुख दावेदारों की कमी बताई जा रही है। दरअसल गांवों से छात्रों को गाड़ियां लगाकर उम्मीदवार बुलवाते हैं ताकि उनको अधिकाधिक वोट मिल सकें। कालेज में अध्यक्ष पद के दो प्रमुख उम्मीदवार दीपक चौहान और दुष्यंत यादव ही ऐसे थे जो अधिकाधिक वाहन छात्रों को बुलाने में लगा सकते थे। यह दोनों मैदान में नहीं हैं। चुनाव अधिकारी डा. जीसी पांडेय मानते हैं कि पचास फीसदी से अधिक मतदान हो सकता है।

हिंदू में 8, केजीके में 5 टेबल में मतगणना
मुरादाबाद। हिंदू कालेज में मतगणना के लिए 8 जबकि केजीके में मतगणना के लिए 5 टेबल लगेगी। हिंदू कालेज में प्रत्येक टेबल पर दो प्राध्यापक, दो कर्मचारी और एक चतुर्थश्रेणी कर्मी की तैनाती होगी। केजीके में हर टेबल पर एक मुख्य अधिकारी के साथ तीन सहयोगी लगाए गए हैं। इसके साथ ही कुछ स्टाफ रिजर्व में रखा जाएगा ताकि किसी शिक्षक अथवा कर्मचारी को परेशानी होने पर तुरंत दूसरे कर्मी को लगाया जा सके और मतगणना प्रभावित न होने पाए।

चुनाव स्टाफ की महत्वपूर्ण बैठक आज
मुरादाबाद। हिंदू कालेज और केजीके कालेज में चुनाव स्टाफ की शनिवार को आवश्यक बैठक बुलाई गई है। हिंदू कालेज में प्राचार्य डा. पीके सिंह की ओर से बैठक की नोटिस शुक्रवार को सभी को भिजवाई गई। केजीके में भी पोलिंग पार्टी और काउंटिंग टीम की बैठक शनिवार को बुलाई गई है। चुनाव अधिकारी डा. जीसी पांडेय के मुताबिक इन टीमों को मतदान एवं मतगणना के संबंध में ब्रीफ किया जाएगा ताकि किसी तरह की दिक्कत कर्मचारियों के सामने न आ सके।

कुमारी/ कुमार पर न टरकाएं
मुरादाबाद। हिंदू कालेज में चुनाव अधिकारी एवं प्राचार्य ने मतदान ड्यूटी में लगे स्टाफ को समझाया कि फीस रसीद, परिचय पत्र और वोटिंग लिस्ट में नाम के आगे-पीछे जरा-जरा सी खामी पर छात्रों को टरकाएं नहीं बल्कि अपने स्तर पर ही निराकरण कर मतदान करवाएं। समझाया कि किसी छात्र के आगे कुमारी या छात्रा के आगे कुमार लिख गया है तो महज इसी आधार पर छात्र को परेशान न किया जाए बल्कि उसका परिचय पत्र, फीस रसीद और मौजूद कालेज के प्रपत्र देखकर उक्त खामी दरकिनार कर मतदान करने दें। यदि कोई बड़ी समस्या है तो मुख्य चुनाव समिति को जानकारी दें।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

बॉर्डर पर तनाव का पंजाब में दिखा असर, लोगों में दहशत, BSF ने बढ़ाई गश्त

बॉर्डर पर भारत और पाकिस्तान में हो रही गोलीबारी का असर पंजाब में देखने को मिल रहा है, जहां लोगों में दहशत फैली हुई है। बीएसएफ ने भी गश्त बढ़ा दी है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में घुस आया तेंदुआ

मुरादाबाद से लगे अगवानपुर में एक तेंदुए के घुस आने से लोगों में दहशत फैल गई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper