हाईवे चौड़ीकरण को जिम्मेदारों ने बनाया मजाक

Moradabad Updated Thu, 30 Aug 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। सरकारी काम की सुस्ती का आंकलन करना हो तो दिल्ली रोड का चौड़ीकरण माकूल उदाहरण है। मार्च 2011 में इस सड़क को शानदार करने की तस्वीर दिखाई गई थी। हाईवे खूब चौड़ा होगा...बीच में डिवाइडर बनेगा और उसपर सजेंगी दूधिया लाइटें। गांगन से लेकर सांई अस्पताल तक की सड़क को ‘आदर्श’ बनाने की तैयारी थी लेकिन तीन विभागों के बीच में फंसा यह प्रोजेक्ट घिसट रहा है।
लोक निर्माण विभाग का कहना है कि बिजली के पोल शिफ्टिंग के लिए उसने धन दे दिया है। शिफ्टिंग होगी तो चौड़ीकरण कर देगा जबकि बिजली विभाग का कहना है कि पोल कहां शिफ्ट करें..लाइन खींचकर लोक निर्माण विभाग दे तो पोल शिफ्ट करें। हैरत यह है कि इस मामूली बिंदु पर दोनों विभागों की एक बार भी बात नहीं हुई। संयुक्त प्रोजेक्ट पर बिना एक साथ मीटिंग चौड़ीकरण कैसे शुरू होगा।


क्या कहते हैं विभाग
बिजली
पोल कहां शिफ्ट होने हैं। यह बताया जाना चाहिए कि कौन सी जगह खाली है और कहां पोल शिफ्टिंग से दिक्कत नहीं आएगी। अगर लोक निर्माण विभाग मार्क कर दे तो पोल शिफ्ट कर दिए जाएंगे-दीपक अग्रवाल, अधिशासी अभियंता
लोक निर्माण विभाग
पोल शिफ्ट हो जाएं तो चौधरी चरण सिंह चौक से लाकड़ी फाजलपुर मिनी बाईपास तक रोड को चौड़ा कर दिया जाएगा। इस बीच में कटने वाले पेड़ों की संख्या गिनी चुनी है। वन विभाग से मंजूरी के बाद ही चौक से लेकर साईं अस्पताल के बीच काम हो सकेगा। यहां पेड़ों की संख्या भी अधिक है।
एसपी सिंह, सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी
वन विभाग
पेड़ों को काटने की अनुमति के लिए वन निगम को प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से आदेश मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है-डीएफओ

अबतक जो हुआ
दिल्ली रोड के चौड़ीकरण कार्य पिछले वर्ष एमडीए ने शुरू किया था। रोड के बीच डिवाइडर बनने के बाद एक एक मीटर गिट्टी डाली। इसके बाद दोनों विभागों में चौड़ीकरण को लेकर शुरू हुआ विवाद। कमिश्नर की मध्यस्थता के बाद चौड़ीकरण का जिम्मा लोक निर्माण विभाग को सौंपा। जनवरी में पीडब्ल्यूडी ने रोड के किनारे लगे इलेक्ट्रिक पोल शिफ्टिंग के लिए 53 लाख रुपये विद्युत विभाग को भुगतान किया। सड़क के दोनों ओर खुदाई कर गिट्टी डाली गई हैं। कहीं कहीं छूट भी गया है। काम तभी से रुका है।

क्या बदलेगा
सड़क से कुल 311 पोल शिफ्ट किए जाने हैं। हाईवे के कुल 420 पेड़ कटने हैं। चौड़ीकरण के बाद गांगन से सांई अस्पताल तक डिवाइडर के दोनों ओर की सड़क नौ-नौ मीटर की हो जाएगी अबतक चौड़ाई सात-सात मीटर है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मुरादाबाद में पानी की टंकी में मिला छात्र का शव

मुरादाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls