बैंकों की हड़ताल से हलकान महानगर

Moradabad Updated Fri, 24 Aug 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस की दो दिनी हड़ताल, अंतिम दिन भी करोड़ों रुपये का फटका लगा गई। सभी सरकारी बैंकों पर दूसरे दिन भी पूरी तरह से ताले लटके रहे। इस दौरान बैंक में एक भी काम नहीं हो सके। सभी काम पेंडिंग पड़े रहे। बैंक कर्मी सड़कों पर उतरकर धरना प्रदर्शन किया। आंदोलन में बैंक अधिकारी व कर्मचारी साथ-साथ दिखे। हड़ताली कर्मी प्रस्तावित नई बैंकिंग नीति, खंडेवाल कमेटी की सिफारिशों का विरोध और नई नियुक्ति व मृतक आश्रितों को उसका हक देने की मांग कर रहे थे।
बृहस्पतिवार की सुबह बड़ी संख्या में सिविल लाइंस स्थित पंजाब नेशनल बैंक शाखा के निकट एकत्रित हुए। यहां जोरदार नारेबाजी के साथ प्रदर्शनकारी धरने पर बैठ गए। आंदोलनरत बैंक कर्मी अपने आंदोलन को लेकर काफी खुश नजर आए। धरना स्थल पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए यूपीबीईयू के जिला सचिव एसपी सिंह ने कहा कि हड़ताल पर जाने से पूर्व यूनियंस के पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार से वार्ता करने की हर संभव कोशिश की। लेकिन सरकार ने उनकी एक नहीं सुनी। नतीजतन उन्हें सड़कों पर उतरना पड़ा। इतने के बावजूद सरकार नहीं जागती है तो आने वाले दिनों उग्र आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने से वे परहेज नहीं करेंगे। इस मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महासचिव जगदीश सिंह, अनिमेष शर्मा आदि ने संबोधित किया। इस मौके पर एनएन टंडन, नवीत कुमार, अशोक गुप्ता, प्रताप सिंह, एचएस कोहली, परमजीत सिंह, थान सिंह, आरके दीक्षित, अविंद्र भारद्वाज, सर्वेश शर्मा, अनूप शर्मा, सुभाष वार्ष्णेय, राम अवतार शर्मा, विजय सिंह, समरपाल सिंह, अभय गुप्ता, महमूद हुसैन आदि भी शामिल थे।

दुपहर बाद एटीएम हुए ठन ठन गोपाल
बीते दो दिनों से चल रही हड़ताल की वजह से बृहस्पतिवार की दुपहर अधिकतर एटीएम खाली हो गए। मशीन में रुपये नहीं होने की वजह से कार्ड धारक पैसे नहीं निकाल सके। हालांकि निजी बैंकों की कुछेक एटीएम छोड़कर अन्य ने पैसे के अभाव में काम करना बंद कर दिया था। कई मशीनें तो खराब पड़ी रहीं।


सरकारी विभागों को हुई दिक्कतें
बैंकों की हड़ताल राजस्व वसूली विभागों के लिए दिक्कत पैदा कर दी है। दरअसल प्रत्येक विभाग वसूली गई रकम को अगले दिन बैंक में जमा कराता है। लेकिन बैंक की हड़ताल होने की वजह से वे रकम जमा नहीं कर सके हैं। ऐसे विभागों के पास बीते तीन दिनों का कैश पेडिंग पड़ा हुआ है।

रोज लेनदेन करने वाले व्यापारी परेशान
रोज लेनदेन करने वाले व्यापारियों को इन दो दिनों की हड़ताल ने परेशान किया। कारोबार का रुपया बैंकों तक नहीं पहुंच सका तो कईयों ने भुगतान नहीं किया। माना जा रहा है कि हड़ताल खत्म होने के बाद भी जाम की स्थिति एक दो दिनों तक बनी रहेगी। चेक क्लीयर होने में वक्त लगेगा।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में घुस आया तेंदुआ

मुरादाबाद से लगे अगवानपुर में एक तेंदुए के घुस आने से लोगों में दहशत फैल गई।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper