फोरलेनिंग के प्रोजेक्ट को लगा झटका

Moradabad Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। फोरलेनिंग प्रोजेक्ट मुरादाबाद में ‘फंस’ रहा है। नियामतपुर इकरोटिया के करीब सौ काश्तकारों ने मुआवजा लेने से साफ इंकार कर दिया। इन लोगों ने हाईवे अथारिटी से मूंढापांडे व दलपतपुर के बराबर मुआवजा रकम मांगी है। मंगलवार को सारा दिन इन्हें मनाने के प्रयास चलते रहे लेकिन अफसरों को खाली हाथ लौटकर आना पड़ा।
मुरादाबाद से बरेली तक करीब 121 किलोमीटर का फोरलेनिंग तैयार किया जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रफ्तार का यह सबसे बड़ा प्रोजेक्ट दिसंबर 2010 में शुरू हुआ था। जून 2013 तक पूरा करना है। एक निजी कंपनी इसका निर्माण करा रही है। मुरादाबाद जिले में भी करीब अट्ठारह गांव के काश्तकारों की भूमि ली जा रही है। प्रशासन ने जमीन के रेट भी तय कर दिए हैं। मंगलवार को हाईवे अथारिटी और प्रशासन की टीम नियामतपुर इकरोटिया गांव के काश्तकारों को मुआवजा बांटने के लिए पहुंची थी। यहां प्राइमरी स्कूल में कैंप लगाया गया। लेकिन काश्तकारों ने विरोध शुरू कर दिया। किसानों ने प्रशासन द्वारा तय की गई मुआवजा रकम को लेने से साफ इंकार कर दिया। यहां कहा गया कि वह लोग दलपतपुर और मूंढापांडे के बराबर मुआवजा लेंगे। अफसरों ने इन्हें समझाने की काफी कोशिश की लेकिन काश्तकार मानने को तैयार नहीं हुए। प्रशासन की टीम को वापस लौटना पड़ा। अब दोबारा से वार्ता शुरू की जाएगी। यहां बता दें कि कुछ दूसरे गांव के किसान भी मुआवजा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इन लोगों ने प्रशासन के समक्ष अपनी आपत्ति भी दाखिल कर दी है।





किसान बोले, कम लगाई गई कीमत
मुरादाबाद। नियामतपुर इकरोटिया के किसानों ने साफ कहा कि वह इतने रेट में जमीन नहीं देंगे। प्रशासन ने 21 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा तय किया था। जबकि किसानों ने कहा कि पचपन लाख रुपये प्रति हेक्टेयर का रेट चल रहा है। एसएलओ जगमोहन ने बताया कि किसी भी किसान ने मुआवजा नहीं लिया है। इन्होंने कहा है कि वह आरबीटेशन में जाएंगे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

अमर उजाला टीवी की खबर का असर, मुरादाबाद अमानवीयता मामले में एक गिरफ्तार

मुरादाबाद से इंसानियत को शर्मसार करने वाले एक युवक को गिरफ्तर कर लिया गया है। दरअसल यहां रामपुर रोड पर रामगंगा नदी किनारे शौच करने वाले कुछ लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया था और उनके साथ अमानवीयता की गई थी।

16 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper