मुरादाबाद ने भी संजोयी हैं रुस्तम ए हिंद की यादें

Moradabad Updated Fri, 13 Jul 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। दारा सिंह की यादें मुरादाबाद ने भी संजो रखी हैं। आदर्श व्यायामशाला की मिट्ट्ी ने 1971 में देश के जाने माने पहलवानों को एक साथ देखा था। तब एक कुश्ती प्रतियोगिता में मास्टर चंदगीराम, गुरु हनुमान और दारा सिंह एक मंच पर थे। उनकी तस्वीरें आज भी व्यायामशाला में पहलवानों का मनोबल बढ़ाती हैं। दारा सिंह के निधन से जिले के अखाड़े बंद रहे और उन्हें श्रदांजलि दी गई।
दारा सिंह आठ अक्टूबर 2004 को महानगर आए और छजलैट के ग्राम भीकम पुर में आल इंडिया जाट महासभा एवं किसान सभा के सम्मेलन के मुख्य अतिथि रहे। उनके संबोधन में देश की संस्कृति और पहलवानी की ओर से युवाओं की लगन घटने की टीस नजर आई। इसी लिये उन्होंने लोगों को खानपान का स्तर सुधारने, देश की संस्कृति को सुरक्षित रखने और पहलवानी को अपनाने का संदेश दिया था। दारा सिंह जी गुरु हनुमान और चंदगीराम जी के साथ सन 1971 में आदर्श व्यायामशाला में कुश्ती प्रतियोगिता में अपने जौहरों से क्षेत्र वासियों को रूबरू करा चुके हैं। इसके अलावा भी जाट महा सभा के कार्यक्रमों में उनके संदेश जनता मानस को अपनेपन का एहसास कराते रहे। इसी लिये उनके निधन की खबर ने पुरानी स्मृतियों को एक बार भी तरोताजा कर दिया और लोग भावुक होकर शोक में डूब गए। आदर्श व्यायाम शाला समिति ने दारा सिंह के निधन पर शोक सभा की। दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की। व्यायाम शाला के गुरु चरन दास पहलवान ने उनकी स्मृति में पंद्रह अगस्त को कुश्ती प्रतियोगिता कराने की घोषणा की। कमल पहलवान, अमीर चंद्र, वीरेंद्र अरोड़ा, सुधीर गुप्ता, योगेश आनंद, गौरव रस्तोगी, पवन सिंह रुहेला, राजन पहलवान, हीरा लाल, मन्नी पहलवान आदि मौजूद रहे। जिला जाट महासभा ने लोनिवि निरीक्षण भवन में शोक सभा की। इसमें जिला अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने दारा सिंह के मुरादाबाद आवागमन सहित अनेक स्मृतियां सुनाई तो लोगों की आंखें नम हो गई। सभी उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये। चौधरी देवेंद्र सिंह, तेजवीर सिंह, ओमकार सिंह, दुष्यंत सिंह, चौधरी हेमंत सिंह, राज कुमार चौधरी, नवीन चौधरी, संजीव कुमार, नरेश चंदेल, पंकज चौधरी, गौतम चौधरी, विनोद आदि ने भाग लिया। दी बार एसोसिएशन एंड लाइब्रेरी ने विश्व चैंपियन दारा सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। अध्यक्ष प्रेम सिंह एवं महासचिव प्रदीप सिन्हा सहित अनेक अधिवक्ता मौजूद रहे। भीकन पुर निवासी सोमवीर सिंह तो उनका जिक्र करते ही भावुक हो गए। बोले उनके दिल में देश प्रेम और युवाओं को आगे बढ़ाने का जज्बा देखा वह अविस्मरणीय है। आदर्श कला संगम ने शोक सभा कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को नमन किया। डा. प्रदीप शर्मा, बलवीर पाठक, सुशील शर्मा, जीवन लता शर्मा, सुमन शर्मा, राजदीप शर्मा अंकित कौशिक, केके गुप्ता, निलय कौशिक आदि मौजूद रहे। लोकतंत्र बचाओ मोर्चा ने शोक सभा में दो मिनट का मौन रखकर दारा सिंह की आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना की। राजेंद्र वाल्मीकि, आसिफ, संजय, मुन्ना लाल, सोनू आदि मौजूद रहे।



देश के लिये अपूर्णनीय क्षति बताया
मुरादाबाद। जाट में महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं चंद्रवती फिल्म के निदेशक डा. मदनपाल सिंह ने दारा सिंह के निधन को देश के लिये अपूर्णनीय क्षति बताया। कहा इनके निधन से फिल्मी जगत और जाट समुदाय सहित पूरे देश ने गौरवमय व्यक्तित्व खो दिया है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में घुस आया तेंदुआ

मुरादाबाद से लगे अगवानपुर में एक तेंदुए के घुस आने से लोगों में दहशत फैल गई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper