अब आपके गांव में ही होंगे छब्बीस विभाग

Moradabad Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। आय प्रमाण पत्र हो या फिर वृद्धावस्था पेंशन। राशन कार्ड बनवाना हो या फिर बर्थ सर्टिफिकेट। अब इसके लिए शहर और कस्बों की दौड़भाग खत्म होगी। गांव में ही खुलने वाले सेंटर पर फार्म भरिए और फिर आराम से अपने घर चले जाइए। तय वक्त में सर्टिफिकेट आपको उपलब्ध करा दिया जाएगा। एक जुलाई से यह व्यवस्था शुरू होने जा रही है।
मुरादाबाद मंडल में छह गांवों पर एक कामन सर्विस सेंटर यानी ‘जनसेवा केंद्र’ खोला जा रहा है। नगर पालिका और नगर पंचायत से जुड़े इलाकों में भी यह सर्विस दी जाएगी। इस सेंटर पर छब्बीस विभागों से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन का पूरा रिकार्ड रहेगा। लोग बाग किसी भी सर्टिफिकेट के लिए यहां आवेदन कर सकेंगे। इस सेंटर से भरे जाने वाले आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने का एक वक्त तय कर दिया जाएगा। उतने समय में ही सर्टिफिकेट उपलब्ध करा दिए जाएंगे। कामन सेंटर से जो सर्टिफिकेट बनाए जा सकेंगे उनमें बर्थ सर्टिफिकेट, मृत्यु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पेंशन, वजीफा, बेरोजगार रजिस्ट्रेशन, खसरा खतौनी का रिकार्ड, शादी बीमारी योजना में अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना से संबंधित छब्बीस विभागों के वह प्रमाण पत्र जिनके लिए आम आदमी की दौड़भाग होती है वह सभी इन सेंटरों पर बनाए जाएंगे। अपर आयुक्त प्रशासन जसवंत सिंह ने बताया कि कामन सेंटर पर जो कर्मचारी मौजूद रहेगा वही कंप्यूटर से फार्म डाउनलोड करके भरवा देगा। एक फीस तय कर दी जाएगी जो आवेदन करने वाले से ली जाएगी। शनिवार को सर्किट हाउस में हुई कार्यशाला में ई-गवर्नेंस से संबंधित योजनाओं पर अफसरों को बताया गया। कामन सेंटर के संचालन पर ट्रेनिंग दी गई। मंडलायुक्त ओपीएन सिंह ने कार्यशाला का उदघाटन किया। यहां जिलाधिकारी डा. हरिओम, सीडीओ जेपीनगर आरएस यादव, सीडीओ बिजनौर अरविंद सिंह. एडीएम बिजनौर विनोद सिंह चौधरी, रामपुर से सत्यप्रकाश पटेल, मुरादाबाद के केएन सहगल, सीएमओ जेपीनगर डा. कमल कुमार के साथ पांचों जिलों के एसडीएम और दूसरे विभागों के अफसर मौजूद रहे।



जिले वार खुलने वाले कामन सर्विस सेंटर
मुरादाबाद-301
बिजनौर-497
रामपुर-193
जेपीनगर-188



क्या होगा यह ‘कामन सर्विस सेंटर’
मुरादाबाद। ‘कामन सर्विस सेंटर’ यानी जन सेवा केंद्र। इस केंद्र पर आम आदमी की जरूरत वाले प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन किया जा सकेगा। यहां आवेदन करने वाले को एक निर्धारित शुल्क देना होगा। जब आवेदन किया जाएगा तो हाथों हाथ रसीद भी मिल जाएगी। एक एप्लीकेशन नंबर भी मिलेगा। कितने दिनों में प्रमाण पत्र बन जाएगा यह सब उस पर लिखा होगा। बनने के बाद इसी सेंटर से प्रमाण पत्र वितरित भी किए जाएंगे।



गांव में दी जाएगी फ्रेंचाइजी
मुरादाबाद। कामन सर्विस सेंटर छह गांव पर एक खोला जाना है। बाकायदा फ्रेंचाइजी दी जाएगी। इस सेंटर को लखनऊ के स्टेट पोर्टल से जोड़ दिया जाएगा। इसी पोर्टल के जरिए प्रमाण पत्रों के आवेदन का प्रपत्र संबंधित विभाग में पहुंचेगा। वहां से डिजिटल साइन होने के बाद प्रमाण पत्र कामन सर्विस सेंटर पर आ जाएगा।


प्रदेश में सत्रह हजार सेंटर खुलेंगे
मुरादाबाद। स्टेट इ मिशन टीम के रिषीराज सिंह, राहुल सिंह, योगेश शुक्ला, एनआईसी मुरादाबाद के तकनीकी निदेशक राकेश गोयल ने बताया कि प्रदेश में सत्रह हजार केंद्र खोले जा रहे हैं। आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा यह योजना चलाई जा रही है।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

मुरादाबाद में पानी की टंकी में मिला छात्र का शव

मुरादाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper