पुलिस का भ्रष्टाचार पकड़ेगी ‘स्टिंग फोर्स’

Moradabad Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
मुरादाबाद। जनता की आवाज घुंट जाती है थानों में। चेक पोस्ट पर होती है वसूली। बिना पैसा लिए नहीं लिखे जाते हैं मुकदमे। एफआईआर में नाम डालने और निकालने के नाम पर होता है बड़ा खेल। पुलिसिया भ्रष्टाचार की यह बातें तो खूब सुनीं जाती हैं लेकिन अब पहली बार उस पर ‘वार’ करने की तैयारी की गई है। प्रदेश पुलिस के मुखिया ने बड़े ‘प्रोजेक्ट’ पर काम शुरू किया है। पुलिस जवानों और अफसरों को ही लेकर एक ऐसी ‘फोर्स’ बनाई जा रही है जो सिर्फ जनता की समस्याओं का अध्ययन करेगी और जहां भी शिकायत मिलेगी वहां स्टिंग आपरेशन चलाकर भ्रष्टाचारियों को बेनकाब करेगी। इन टीमों की कमान खुद डीजीपी के हाथ में रहेगी और इन छापों में वह भी शामिल रह सकते हैं।
लाख कवायद के बाद भी पुलिस अपने पेशे का ‘रूखापन’ नहीं बदल सकी है। अब भी झूठा फंसाने, रिपोर्ट दर्ज न करने बात-बात पर पैसे मांगने जैसी शिकायतें आम हैं। नए डीजीपी एसी शर्मा ने इस चेहरे को बदलने के साथ ही आम जनता को वर्दी वालों के खौफ से निकालने की कोशिश शुरू की है। किसी वारदात की सूचना पर पुलिस कितनी देर बाद सक्रिय होती है और क्या एक्शन लेती है इन सभी बिंदुओं की पड़ताल बाकायदा स्टिंग के जरिए की जाएगी। थाने पर मुकदमा दर्ज कराने को जाने वाले शख्स के साथ पुलिस का क्या बर्ताव रहता है और कितने देर में रिपोर्ट हो जाती है इन सभी पहलुओं की जांच कराई जाएगी। यह सब चेक करने के लिए निकलेगी डीजी एसी शर्मा की टीम। उन्होंने मुख्यालय स्तर पर इसकी कवायद भी शुरू कर दी है। आईपीएस स्तर के कई अधिकारियों को टीम में शामिल किया जा रहा है। प्रदेश के जिलों में चरणवार यह टीमें निकलेंगी।

इन बिंदुओं पर परखी जाएगी पुलिस
1- घटना की सूचना पर क्या था एक्शन प्लान
2- वारदात की इत्तला के कितनी देर बाद निकलीं टीमें
3- आला अफसरों को सूचना देने में कितना वक्त लगाया
4- पुलिस कंट्रोल रूम का क्या रहा रोल
5- मुकदमा लिखाने थाने पर जाने वाले के साथ पुलिस का बर्ताव
6- रिपोर्ट लिखने में कितनी देर लगाई पुलिस वालों ने
7- चेक पोस्ट पर वसूली तो नहीं की जा रही है
8- थानों की हवालात में लोग कब से बंद हैं
9- जीडी में आमद और रवानगी भी देखी जाएगी

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मुरादाबाद में पानी की टंकी में मिला छात्र का शव

मुरादाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई।

22 जनवरी 2018