विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
संतान की लंबी आयु के लिए इस शनिवार जन्माष्टमी पर मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन
Astrology Services

संतान की लंबी आयु के लिए इस शनिवार जन्माष्टमी पर मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

योगी कैबिनेट के मंत्रियों को विभागों का आवंटन, सुरेश खन्ना बने वित्त मंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को विभाग आवंटित कर दिए है। सुरेश खन्ना यूपी के नए वित्त मंत्री होंगे।

23 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मुरादाबाद

शुक्रवार, 23 अगस्त 2019

रिटायर्ड कानूनगो की ट्रेन से कटकर मौत

मुरादाबाद। सेवानिवृत्त कानूनगो गंगाराम सिंह (64) की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। सोमवार सुबह लोकोशेड पुल के पास रेलवे ट्रैक किनारे उनका सिर कटा शव मिला। प्रारंभिक तौर पर पुलिस इसे आत्महत्या का मामला मान रही है। हालांकि अभी तक कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। राहगीरों की सूचना पर पहुंची जीआरपी पुलिस ने शव को कब्जे में लिया। मौके पर मिले मोबाइल से कानूनगो के परिवार वालों को घटना की जानकारी दी। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिवार के सुपुर्द कर दिया गया है।
मझोला में मंडी समिति के पास मोहननगर में रहने वाले गंगा राम सिंह (64) के परिवार में पत्नी रामहरी देवी, दो बेटियां और बेटा राजकुमार हैं। गंगा राम सिंह लेखपाल के पद पर भर्ती हुए थे, बिलारी से कानूनगो के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनका बेटा राजकुमार लखनऊ स्थित सचिवालय में समीक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत है। बड़ी बेटी शादीशुदा है जबकि छोटी बेटी पूजा पढ़ाई पूरी कर नौकरी के लिए तैयारी कर रही है। बेटी पूजा ने बताया कि सुबह करीब पौने आठ बजे नाश्ता कर पिता रोजाना की तरह घर से पैदल ही निकले थे। उधर, जीआरपी इंस्पेक्टर पंकज पंत ने बताया कि सुबह करीब दस बजे लोकोशेड पुल और कपूर कंपनी पुल के बीच में रेलवे ट्रैक पर एक व्यक्ति का शव मिलने की सूचना कंट्रोल रूम पर दी गई। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची तो शव दो हिस्साें में पड़ा था, धड़ से गर्दन अलग पड़ी थी। इससे अंदेशा है कि ट्रेन को आता देख रेलवे ट्रैक पर वह लेट गए थे। जिससे उनकी दर्दनाक मौत हो गई। शव की तलाशी लेने पर आईडी प्रूफ और मोबाइल मिला। जिसके आधार पर मृतक की शिनाख्त गंगा राम सिंह के रूप में हुई। मोबाइल से मिले नंबर के जरिए गंगा राम के बेटे राजकुमार को फोन कर घटना के बारे में जानकारी दी। राजकुमार ने पड़ोसियों और परिवार के लोगों को जानकारी दी तो वे मौके पर पहुंचे। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। देर शाम को शव पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिवार वालों के सुपुर्द कर दिया गया है। बेटी पूजा ने बताया कि पिता गंगाराम सिंह काफी दिनों से डिप्रेशन में चल रहे थे। डिप्रेशन की वजह की जानकारी होने से उसने इंकार किया है। अंदेशा है कि डिप्रेशन की वजह से गंगाराम सिंह ने ट्रेन से कटकर जान दी है। बेटी सहित पूरे परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। साढू़ हरि सिंह ने बताया कि परिवार को आभास ही नहीं था कि गंगाराम ऐसा कदम उठा सकते हैं। उन्होंने किसी प्रकार की परेशानी का जिक्र परिवार वालों से नहीं किया था।
‘रेलवे ट्रैक पर सोमवार सुबह गंगाराम का शव मिला था। उन्होंने ट्रेन से कटकर जान दी है। मौके पर सुसाइड नोट नहीं मिला है, न ही परिवार वालों ने सुसाइड की कोई ठोस वजह बताई है।’
पंकज पंत, जीआरपी प्रभारी ... और पढ़ें

पटरी पर चार इंच के गैप के बाद राज्यरानी 40 मिनट पटरी पर खड़ी रही

मुरादाबाद। नगरिया सादात स्टेशन के पास रेल पटरी में चार इंच का गैप आने के बाद हादसे की आशंका टालने के लिए राज्यरानी एक्सप्रेस को 40 मिनट तक पटरी पर ही खड़ा रखा गया। सही समय पर बड़ा गैप नजर आ गया जिसके चलते हादसा बच गया।
नगरिया सादात और धनेटा स्टेशनों के बीच किमी संख्या 1339/06-04 पर रेल पटरी पर चार इंच का गैप मिला। नगरिया सादात के केबिन मास्टर ने सोमवार सुबह 10 बजे गैप देखने के बाद मंडल के कंट्रोल रूम को जानकारी दी। मौके पर इंजीनियरिंग विभाग की टीम पहुंची तो एक्स ओवर पर एक बोल्ट भी टूटा मिला। हादसे की आशंका के साथ पीछे से आ रही राज्यरानी एक्सप्रेस को पटरी पर ही रोक दिया गया। करीब 40 मिनट तक यात्री ट्रेन पटरी पर ही खड़ी रही। यात्री पटरी पर उतर आए। पीडब्लूआई स्टाफ दोपहर 11.15 बजे पटरी को ट्रेन संचालन लायक बना सका। इसके बाद राज्यरानी एक्सप्रेस को गुजारा जा सका। ... और पढ़ें

मनचाहा पति पाने के लिए थाने पहुंच रहीं युवतियां

मुरादाबाद। मनचाहा पति पाने के लिए युवतियां इन दिनाें महिला थाने के चक्कर काट रही हैं। एक, दो नहीं बल्कि तीन मामले सोमवार को ही महिला थाने में पहुंचे। जिनमें युवतियाें ने पुलिस से मांग कि है कि उनकी शादी उनके द्वारा चुने गए युवक से ही करवाई जाए। पुलिस ने उनको आश्वासन दिया है कि युवकों को बुलाकर थाने में उनसे बात की जाएगी, अगर वे शादी के लिए राजी हो जाएंगे तो शादी करवा दी जाएगी।
दरअसल, ये वो युवतियां हैं जिनको शादी का झांसा देकर उनके ही जानकार या फिर दोस्त ने दिया है। शादी का झांसा देने के बाद उनसे शारीरिक संबंध भी बनाए गए। लेकिन जब युवतियों ने शादी की जिद की तो युवक शादी से मुकर गए। जिसकी वजह से युवतियां परेशान हैं। उनका कहना है कि अगर वह शादी करेंगी तो इन्हीं युवकों से ही करेंगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करवाएंगी। सीओ सिविल लाइन राजेश कुमार ने बताया कि शिकायत मिली है। दोनों पक्षों की काउंसलिंग की जाएगी।
शादी का झांसा देकर नंदोई ने तीन साल तक रखा साथ
मुरादाबाद। बिजनौर निवासी एक युवती का कहना है कि उसकी शादी मुरादाबाद में हुई थी। शादी के पांच साल बाद पति की मौत हो गई। दंपती के एक संतान थी। पति की मौत के कुछ दिनों बाद युवती की शादीशुदा ननद की भी मौत हो गई। उनकी भी एक संतान थी। नंदोई का घर पर आना जाना था। आरोप है कि नंदोई ने सलहज के सामने प्रस्ताव रखा कि दोनों अगर शादी कर लेंगे तो उनके बच्चों की परवरिश हो जाएगी। इसके बाद सलहज ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। तीन साल दोनों बगैर शादी के साथ रहे, बाद में नंदोई ने सलहज से दूरी बना ली है। ... और पढ़ें

पाकिस्तान से आयात बंद होने पर कई वस्तुओं के दाम चढ़े

मुरादाबाद। पाकिस्तान बार्डर से आयात बंद होने के कारण कई वस्तुओं के दामों में उछाल आया है। जन्माष्टमी के त्योहार को हर्षोल्लास से मनाने की धूम मची हुई है, लेकिन सूखे मेवाओं की कीमतों में हुई बढ़ोतरी परेशान किए है। महिलाओं का कहना है कि पकवान बनाने में कुछ तो कंजूसी करनी होगी। वहीं, दुकानदारों का कहना है कि मेवा की मांग में गिरावट दर्ज की गई है।
किराना व्यापारी अजय रस्तोगी का कहना है कि ज्यादातर सूखे मेवे पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आते हैं। पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ने पर भारत द्वारा फरवरी में आयात शुल्क बढ़ोतरी के बाद व्यापारिक गतिविधियों पर इतना फर्क नहीं पड़ा था, जितना अब बाघा-अटारी बार्डर पर आयात बंद होने के बाद पड़ रहा है। अखरोट और छुहारा की कीमतों में इजाफा हो रहा है। इसके अलावा लाहौरी नमक की कीमतों में भी प्रति किलो ग्राम 25 से 30 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। दुकानदार ईशान रस्तोगी का कहना है कि जन्माष्टमी के त्योहार पर सबसे ज्यादा मांग खसखस की रहती है। कीमतों में बढ़ोतरी भी सबसे ज्यादा इसकी ही हुई है। इसकी वजह से बिक्री में गिरावट हुई है। छुहारा आना बाजार में बहुत कम हो गया है। महंगे की वजह से बिक्री पर असर पड़ रहा है। जब मांग ही नहीं आ रही है तो फिर सूखे मेवे मंगवाकर क्या करेंगे।
मेवा पहले कीमत अब कीमत
खसखस 750 1100
अखरोट 400 600
छुहारा 120 250
अंजीर 700 1000
बादाम गिरी 680 720
मुनक्का 400 470
जन्माष्टमी पंजीरी में मेवा पड़ती है। इस बार सभी चीजें महंगी हो गई हैं। प्रसाद की चीज है तो बनानी पड़ेगी, लेकिन अब वह पहले कम हो गया है। खर्चा बजट के हिसाब से ही कर सकते हैं।
अपर्णा, सिविल लाइंस।
जन्माष्टमी के त्योहार पर पाग खासतौर से बनाया जाता है। इसमें सूखे मेवे ही पड़ते हैं। बादाम और खसखस की कीमत बढ़ने की वजह से इस बार कम बनाऊंगी।
जयश्री सिंह, रामगंगा विहार। ... और पढ़ें

आजम की फिर बढ़ीं मुश्किलें, कोसी से पेड़ कटवाने के मामले में फंसे

पूर्व मंत्री और रामपुर के सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब वह कोसी नदी से खैर (कत्थे) के 300 से ज्यादा पेड़ कटवाने के मामले में फंस गए हैं। एनजीटी के निर्देश पर पूरे प्रकरण की जांच करने के बाद प्रशासन ने आजम के खिलाफ रिपोर्ट एनजीटी को भेज दी है।

रिपोर्ट में आजम खां पर कोसी नदी से अवैध रूप से कत्थे के पेड़ों को कटवाने का आरोप है। कोसी नदी की करीब 12 एकड़ भूमि आजम की यूनिवर्सिटी को लीज पर दिए जाने के मामले में भी अधिकारियों ने पड़ताल शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें- यूपी: रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी देने के आरोप में आईटीआई छात्र गिरफ्तार
 
प्रदेश में सपा की सरकार के दौरान आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी को कोसी की 12 एकड़ से अधिक भूमि लीज पर दी गई थी। जांच में पता चला है कि भूमि पर लीज पर देने के प्रस्ताव में इस तथ्य को छुपाया गया कि भूमि नदी की है। शासन ने भी भूमि के प्रकार की बाबत कोई छानबीन कराना जरूरी नहीं समझा।

आजम की यूनिवर्सिटी को कोसी की जो भूमि लीज पर दी गई उसमें कत्थे के 300 से ज्यादा पेड़ भी खड़े थे। जिन्हें यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कटवा दिया। इस मामले में पिछले दिनों राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने रिपोर्ट तलब की थी। 

कमिश्नर यशवंत राव के निर्देश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त टीम ने मामले की जांच की थी। यह रिपोर्ट एनजीटी को भेज दी गई है। जांच रिपोर्ट में 300 से अधिक पेड़ों के अवैध रूप से कटान की बात सामने आई है। कमिश्नर यशवंत राव ने जांच रिपोर्ट एनजीटी को भेजे जाने की पुष्टि की है। 

प्रकरण एनजीटी में लंबित होने का हवाला देकर उन्होंने अधिक कुछ बताने से इंकार कर दिया। कमिश्नर ने कहा कि आगे की जो भी कार्रवाई होगी वह एनजीटी से होगी। कोसी की भूमि तथ्य छुपाकर लीज पर दिए जाने के सवाल पर कमिश्नर का कहना था कि नियमानुसार मामले में कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

पुलिस ने प्रेमी जोड़ों का कराया मिलन

मुरादाबाद। पुलिस की मदद से दो युवतियों को मनपसंद जीवन साथी मिल गए। पुलिस ने रामपुर की राधा की उसके प्रेमी राहुल से मंदिर में शादी करा दी, जबकि शबनम मनपसंद दूल्हे के साथ भिजवा दी गई। शबनम की दस दिन पहले ही शादी हुई थी, लेकिन उसने अपने नापसंद दूल्हे साथ रहने से साफ इनकार दिया था।
रामपुर के टांडा बादली निवासी राधा और कटघर के बल्देवपुरी निवासी राहुल सैनी के बीच पिछले तीन साल से प्रेम संबंध थे। दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन परिवार के लोग शादी को तैयार नहीं थे। युवती ने जहर खाकर अपनी जान देने का प्रयास भी किया था। इसके बाद युवती ने महिला थाने में प्रार्थना पत्र देकर गुहार लगाई थी। एसओ महिला थाना ज्योति सिंह ने दोनों परिवार के लोगों को बुलाया। यहां दोनों पक्षों के बीच वार्ता हुई। इसके बाद वह शादी को तैयार हो गए। मंगलवार को बल्देवपुरी स्थित मंदिर में पुलिस की मौजूदगी में राजा और राहुल की शादी करा दी गई। दूसरा मामला कुं दरकी के जलालपुर बगरुआ निवासी शबनम का है। शबनम की मां ने उसका निकाह उसके नापसंद युवक से करा दिया था। उसने एसएसपी को प्रार्थना पत्र देकर अपनी मां पर आरोप लगाया कि अधिक उम्र के युवक के साथ उसका निकाह करा दिया है। वह उसके साथ नहीं रहना चाहती है। उसने बताया कि वह अपने प्रेमी के साथ शादी करना चाहती है। उसने बताया कि रेलवे स्टेशन पर ई रिक्शा चालक भूरा उर्फ अरशद निवासी मियां कालोनी थाना मझोला से मिली थी। वह उससे ही निकाह करना चाहती है। एसएसपी ने युवती का प्रार्थना पत्र महिला थाने भिजवा दिया था। महिला थाना प्रभारी ज्योति सिंह ने बताया कि बुधवार को दोनों पक्षों को थाने बुलाकर समझाया गया। युवती ने पति के साथ जाने से इनकार कर दिया है। उसने कहा कि पति उसे तलाक दे दे। अब वह उसके साथ नहीं रहेगी। पुलिस ने भूरा के परिवार को भी थाने बुलाया। उसके परिवार के लोग शबनम को साथ रखने के लिए राजी हैं। शबनम को भूरा के साथ भिजवा दिया गया है। ... और पढ़ें

दो माह में तैयार करें हवाई अड्डा

मुरादाबाद। पंत नगर हवाई अड्डे के निदेशक संजीव सिंह ने बुधवार को भदासना स्थित हवाई अड्डे का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। निदेशक ने दो माह में सभी अवरोधों को हटाने के निर्देश दिए हैं। एडीएम प्रशासन लक्ष्मी शंकर सिंह ने इसके लिए निर्माण एजेंसी और सभी संबंधित विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी है।
एडीएम प्रशासन ने बताया कि हवाई अड्डे पर निर्माण का कार्य उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को दिया गया है। निर्माण का कार्य करीब - करीब पूरा हो चुका है। कुछ अवरोध हैं जिन्हें दूर किया जाना है। अभी तक हो चुके कार्य की समीक्षा करने के लिए बुधवार को पंतनगर हवाई अड्डे के निदेशक संजीव सिंह भदासना पहुंचे। एडीएम प्रशासन भी इस दौरान मौजूद रहे। बिजली, पीडब्ल्यूडी, पुलिस, वन विभाग, अग्निशमन विभाग समेत सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी यहां बुलाया गया था। निरीक्षण के बाद यहां निदेशक ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की कार्ययोजना तैयार की। एडीएम प्रशासन ने बताया कि भदासना को नो फ्रिल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए ओएलएस सर्वे रिपोर्ट के अनुसार अवरोधों को हटाने को सुरक्षा उपायों को पूरा करने के लिए संबंधित विभागों को दो माह का समय दिया गया है। दो माह के अंदर भदासना एयरपोर्ट उड़ानों के लिए तैयार हो जाएगा। ... और पढ़ें

अब सहजन का पौधा करेगा बच्चों का कुपोषण दर

मुरादाबाद। अब औषधीय पौधे सहजन के गुणों के सहारे बच्चों का कुपोषण दूर किया जाएगा। बच्चों, महिलाओं व किशोरियों को एनीमिया और कुपोषण से बचाने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित करीब दो हजार आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन हजार सहजन के पौधे रोपित किए जा चुके हैं। जिले में वर्तमान में करीब 37 हजार 440 कुपोषित बच्चे हैं। सहजन के पौधे की फलियों को स्कूलों के मिड डे मील व आंगनबाड़ी केंद्रों पर मिलने वाले पोषाहार में इस्तेमाल किया जाएगा।
मुरादाबाद जिले में कुपोषण मिटाने के लिए शासन स्तर से कई योजना संचालित हैं। बच्चों को पोषाहार वितरण से लेकर नियमित स्वास्थ्य की जांच, टीकाकरण व नियमित देखभाल की जाती हैं। इसके बावजूद सात माह से लेकर छह साल तक के करीब 17 प्रतिशत बच्चे कुपोषण की गिरफ्त में है। काफी योजनाओं व प्रयासों के बावजूद जुलाई माह की रिपोर्ट के अनुसार 32 हजार 504 बच्चे कुपोषित व चार हजार 936 बच्चे अति कुपोषित मिले हैं। अब इसमें सुधार के लिए बाल विकास विभाग सहजन के पौधे का सहारा लेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर करीब तीन हजार पौधे रोपित किए गए हैं। सहजन के पौधे की पत्तियों व फलियों का इस्तेमाल आंगनबाड़ी केंद्र व स्कूलों में बनने वाले मिड डे मील में किया जाएगा। महिलाओं को जागरूक किया, ताकि वे इसका सही तरीके से इस्तेमाल कर सके।
सहजन के पौधे के गुण:
सहजन का पेड़ औषधिय पौधा होता है। इसकी सब्जी और अचार बनता है। इसकी फली में प्रोटीन अधिक होता है। इसके अलावा विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक काफी मात्रा में होता है। यह बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। कैंसर, जोड़ों के दर्द, डिप्रेशन, स्कीन समस्या, पेट की बीमारियों जैसे लीवर आदि के लिए लाभकारी है।
बीमार बच्चों के घर भी रोपित कराए जांएगे पौधे
विभागीय अधिकारियों की मानें, तो विभाग महिलाओं को सहजन के गुणों के प्रति जागरूक करेगा। ताकि नियमित भोजन में भी उसका इस्तेमाल कर सके। बच्चे कुपोषित हैं, जल्द ही उनकी माताओं को जागरूक कर उनके घरों पर सहजन का पौधा रोपित कराया जाएगा।
जिले में है 2742 आंगनबाड़ी केंद्र
मुरादाबाद जिले में 2742 आंगनबाड़ी केंद्र है, इनमें से 2092 ग्रामीण क्षेत्र में व 650 केंद्र शहरी क्षेत्र में स्थित हैं। शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्राें पर जगह की कमी के चलते सहजन के पौधे रोपित नहीं किए गए हैं।
गांव देहात के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सहजन के पौधे रोपित कराए जा चुके हैं। महिलाओं को उनके गुणों के प्रति जागरूक किया जाएगा। ताकि वे इसका पूरा लाभ ले सके। सहजन का पौधा औषधिय पौधा है।
अनुपमा शांडिल्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी। ... और पढ़ें

बम से रेलवे स्टेशन उड़ाने की धमकी देने के आरोप में छात्र गिरफ्तार

मुरादाबाद। अपने बहनोई को सबक सिखाने के लिए आईटीआई छात्र आशुतोष मिश्रा ने दिल्ली एनएसजी हेड क्वार्टर में फोन कर मुरादाबाद रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी दे डाली। आरोपी ने धमकी देने में जिस सिम का इस्तेमाल किया, उस सिम को बहनोई की आईडी से ही खरीदा था। इससे दिल्ली से मुरादाबाद तक हड़कंप मच गया। जीआरपी ने सर्विलांस की मदद से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। बुधवार दोपहर बाद आरोपी को अदालत में पेश किया गया।
जीआरपी इंस्पेक्टर पंकज पंत ने बताया कि दो दिन पहले एनएसजी हेड क्वार्टर दिल्ली में फोन कर मुरादाबाद रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इस मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। जीआरपी सर्विलांस सेल की टीम इस मामले की तफ्तीश में जुटी थी। इस मामले में बुधवार दोपहर मुरादाबाद रेलवे स्टेशन से आशुतोष मिश्रा निवासी गनुआपुर पाली जनपद हरदोई को गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह आईटीआई का छात्र है। उसके पिता सर्वेेश कुमार मिश्रा रेलवे में पीडब्लूआई हैं और वह संभल में तैनात हैं, जबकि आरोपी का परिवार राजा का सहसपुर रेलवे स्टेशन पर सरकारी आवास में रहता है। आरोपी के बहनोई संजय कुमार रेलवे में कार्यरत है। आशुतोष के परिवार का बहनोई से विवाद चल रहा है। उसने बहनोई को सबक सिखाने के लिए उसकी ही आईडी से सिम खरीदकर एनएसजी हेड क्वार्टर में फोन कर रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। इंस्पेक्टर ने बताया कि आरोपी के कब्जे से वो सिम और मोबाइल भी बरामद कर लिया है। जिसे धमकी देने में इस्तेमाल किया गया था। बुधवार दोपहर बाद आरोपी को अदालत में पेश किया गया था। जहां से आरोपी को जेल भेज दिया गया है। ... और पढ़ें

रामगंगा का जलस्तर .240 मीटर हुआ कम

मुरादाबाद। रामगंगा नदी के जलस्तर में चढ़ाव और उतार जारी है। लगातार दो दिन जलस्तर में दो मीटर की बढ़ोत्तरी होने के बाद बुधवार को 0.240 मीटर की कमी दर्ज की गई। जलस्तर में उतार होने के बाद किनारे पर बसे गांवों के किसानों ने राहत की सांस ली। हालांकि पहाड़ों पर बारिश होने से जलस्तर दोबारा बढ़ने की आशंका से ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है।
बता दें कि बीते तीन दिनों से रामगंगा नदी का जलस्तर में दो मीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। मंगलवार को रामगंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से सवा मीटर नीचे था। लेकिन बारिश का पानी होने की वजह से बुधवार को जलस्तर तेजी से नीचे आया है। अफसरों की माने तो बारिश कम होने की वजह से जलस्तर नीचे आने की संभावना बनी हुई है। लेकिन मौसम के रुख पर बहुत कुछ निर्भर करता है। जलस्तर कम होने से रामगंगा नदी के किनारे बसे गांव के लोगों को बहुत राहत मिली है। बाढ़ खंड के अधिकारियों ने साफ कहा है कि बाढ़ जैसे हालात बिल्कुल नहीं। रामगंगा नदी में कालागढ़ डैम से पानी छोड़ने की नौबत तभी आएगी अगर पहाड़ों पर मूसलाधार बारिश होना जारी रहती है। डैम में खतरे के निशान से 19 मीटर नीचे जलस्तर है।
तिथिवार रामगंगा नदी का जलस्तर :
20 अगस्त 189.290 मीटर
21 अगस्त 189.040 मीटर
बारिश में कमी आने से रामगंगा के जलस्तर में कमी हुई है। गागन नदी का जलस्तर भी कुछ सेंटीमीटर कम हुआ है। इसके बावजूद सतर्कता पूरी रखी जा रही है। - महेश कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड ... और पढ़ें

शादी के 42 दिन बाद ही पत्नी को दिया तीन तलाक, मामला दर्ज

विवाहिता ने पति पर एक मिनट से भी कम समय में तीन तलाक देने, अप्राकृतिक संबंध बनाने और अपंजीकृत चिकित्सक भाई के साथ मिलकर गर्भपात कराने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। जबकि सास और ननद पर मारपीट कर घर में बंधक बनाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने रिपोर्ट कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका से फोन पर दे दिया तीन तलाक, पीड़िता ने एसपी से लगाई गुहार

मुरादाबाद के मुगलपुरा थाना क्षेत्र की युवती की शादी आठ जुलाई को डिडौली कोतवाली क्षेत्र के युवक के साथ हुई थी। आरोप के मुताबिक निकाह के बाद से ही पति विवाहिता के साथ प्राकृतिक और अप्राकृतिक संबंध बनाता था। पहले महीने में विवाहिता गर्भवती हो गई। इसके बाद पति ने अपने अपंजीकृत चिकित्सक भाई के पास ले गया। जहां टेस्ट कर गर्भवती होने की पुष्टि की। इसके बाद दोनों भाइयों ने दवाई खिलाकर गर्भपात करा दिया। जिससे पीड़िता की हालत बिगड़ गई। इसकी शिकायत उसने अपनी सास और ननद से की तो वह आग बबूला हो गईं।

पीड़िता को मारपीट कर घर में बंद कर दिया। किसी तरह पीड़िता ने 100 डायल पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने विवाहिता को बंधन मुक्त कराया। इसके बाद विवाहिता अपने मायके चली गई।

आरोप है कि 16 अगस्त की रात पीड़िता ने आपबीती बताने के लिए पति को फोन किया। कई बार बात हुई। इसके आधे घंटे बाद पति ने फोन कर एक मिनट से भी कम समय में तीन बार तलाक, तलाक, तलाक बोलकर तलाक दे दिया।

मंगलवार को एसपी के आदेश पर डिडौली पुलिस ने पति, देवर, सास और ननद के खिलाफ मारपीट, अप्राकृतिक संबंध बनाना, गर्भपात कराना और मुस्लिम महिला विवाह पर अधिकारों की सुरक्षा के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर शरद मलिक ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

यूपी: साली पर किया तेजाब से हमला, चेहरा झुलसा, मचा हड़कंप

कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चमन सराय में जीजा ने साली पर तेजाब डाल दिया। जिससे उसका चेहरा झुलस गया। परिजनों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराने के बाद पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है। 

ये भी पढ़ें- शादी के 42 दिन बाद ही पत्नी को दिया तीन तलाक, मामला दर्ज

मंगलवार की सुबह करीब नौ बजे कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चमन सराय में एक मोहल्ला निवासी युवती पर उसके जीजा ने अपने पिता के साथ मिलकर तेजाब से हमला कर दिया। चीखपुकार होने पर आरोपी मौके से भाग गए। इस घटना से मोहल्ले में हड़कंप मच गया। पीड़िता ने बताया कि उसकी बड़ी बहन की शादी कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला चौधरी सराय निवासी एक युवक से आठ वर्ष पहले हुई थी।

आपसी विवाद के बाद उसकी बहन मायके आ गई। चार वर्ष से अब मायके में ही रह रही है। सुबह पीड़िता अपनी बहन के साथ दवाई लेने मोहल्ला चमन सराय गई थी। अचानक बाइक पर सवार जीजा अपने पिता के साथ आया और उसकी बहन को गाली गलौज करने लगा। इसी दौरान उसने तेजाब फेंक दिया।

पीड़िता ने बताया कि उसकी बहन तेजाब से बच गई। लेकिन वह झुलसी गई। परिजनों ने कोतवाली में कार्रवाई के लिए तहरीर दी है। साथ ही जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, दूसरी ओर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक धर्मपाल सिंह का कहना है कि मामले की जानकारी हुई है। युवती का अस्पताल में उपचार चल रहा है। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

अपराजिता अभियान का हुआ आयोजन, वक्ताओं ने रखे अपने मत

मुरादाबाद। दिव्य सरस्वती बालिका इंटर कालेज में अमर उजाला के कार्यक्रम अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स के तहत तनाव प्रबंधन और व्यक्तित्व निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने कहा कि सकारात्मक सोच से व्यक्तित्व का निर्माण होता है और भविष्य संवरता है। साथ ही नारी गरिमा एवं संवेदनशीलता की रक्षा का संकल्प लिया।
मुख्य वक्ता वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कुमकुम मेहरोत्रा ने छात्राओं को पढ़ाई में तनाव नहीं लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा में बेहतर करने का दबाव तनाव पैदा करता है। हमें भविष्य की चिंता किए बिना वर्तमान में ध्यान एकाग्रचित्त करना चाहिए। क्रोध, निंदा, आलस्य, जिद, अपेक्षा और दूसरों पर निर्भरता तनाव उत्पन्न करते हैं। सफल होने के लिए हमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। अंकों के बजाय ज्ञान को महत्व देने से विचारों में शांति और स्थिरता आती है। हमें खुद अच्छा महसूस करने के साथ दूसरों को भी अच्छा महसूस करना चाहिए। इससे सकारात्मक माहौल बनता है और व्यक्तित्व में निखार आता है। उन्होंने कहा कि हमारे विचार व्यक्तित्व का आइना होते हैं। प्रधानाचार्य उमेश सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों में धैर्य का गुण होना आवश्यक है। एक साथ मंजिल पर पहुंचने की ललक के बजाय एक-एक सीढ़ी चढ़ना चाहिए। इससे असफलता की संभावनाएं कम हो जाती हैं। इस दौरान दिनेश पाल, नरेश सैनी, शशि कुलश्रेष्ठ, नंदराम, अंजू मेहरोत्रा, नूपुर सक्सेना आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन पर विजिलेंस का छापा

मुरादाबाद। रेलवे की विजिलेंस टीम ने मंगलवार को अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन पर छापा मारा। टीम ने यात्रियों के टिकट चेक करने के साथ ही टीटीई स्टाफ को भी चेक किया। एक टीटीई के पास पांच हजार रुपये अतिरिक्त मिले हैं। जिसका टीटीई कोई हिसाब नहीं दे पाया। रेलवे स्टेशन और रेलवे अस्पताल में टीम ने छापा मार कार्रवाई की। जिससे हड़कंप मचा रहा। कार्रवाई करने के बाद टीम वापस दिल्ली चली गई।
अवध असम एक्सप्रेस ट्रेन मंगलवार को लालगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही थी। रेलवे की विजिलेंस ने मंगलवार सुबह हापुड़ में स्लीपर कोच में छापा मारा। टीम ने यात्रियों के टिकट चेक किए। जिससे ट्रेन में तैनात टीटीई स्टाफ में हड़कंप मच गया। टीम ने अमरोहा तक कई यात्रियों को चेक किया। इस दौरान ट्रेन में तैनात एक टीटीई को भी चेक किया गया। जिससे पास से पांच हजार रुपये अतिरिक्त मिले है। जिसकी रिपोर्ट तैयार की गई। सूत्रों का दावा है कि टीटीई इस रकम का कोई हिसाब नहीं दे पाया है। ट्रेन मुरादाबाद पहुंची तो टीम ने सीआईटी कार्यालय और टिकट विंडो को भी चेक किया। यहां कार्रवाई करने के बाद टीम ने रेलवे अस्पताल में छापा मारा। आरआरबी द्वारा चयनित अभ्यर्थियों का रेलवे अस्पताल में मेडिकल किया गया था। जिससे मेडिकल में धांधली की शिकायत मिली हैं। टीम ने यहां छापा मारा तो हड़कंप मच गया। टीम काफी देर तक अस्पताल में मौजूद रही। मेडिकल संबंधित दस्तावेजों को चेक किया। कुछ दिन पहले भी टीम ने यहां आकर कार्रवाई की। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree