सच्चे प्रेम और भाव से प्रकट होते हैं परमात्मा

Mirzapur Updated Sat, 29 Dec 2012 05:30 AM IST
छानबे। भगवान क्षीरसागर एवं ब्रह्मांड में नहीं, बल्कि सबके ह्दय में वास करते हैं। परमात्मा ही सत्य है, जिसके चरण में मन लगाना चाहिए। परमात्मा सच्चे प्रेम और भाव से प्रकट होते हैं। भक्ति के लिए व्यक्ति के अंदर अनुराग पैदा होना चाहिए। उक्त बातें शुक्रवार को श्री विमलानंद जी महाराज की 31 वीं पुण्यतिथि पर विजयपुर स्थित श्री परमहंस आश्रम झोरिया महादेव परिसर में आयोजित सत्संग के दौरान परम पूज्य संत स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज ने अपनी ओजस्वी वाणी से बताई।
श्री परमहंस आश्रम झोरिया महादेव परिसर में आयोजित विशाल भंडारे में बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। दिव्य सत्संग के दौरान स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज ने कहा कि देवत्व आत्मा से ही अवतरित होता है। एक भी ह्दय ऐसा नहीं है, जहां पर ईश्वर का वास न हो। स्वामी जी ने कहा कि समृद्घि की पूजा करनी चाहिए, तामसी गुण वाला व्यक्ति भूतों की पूजा करता है, भगवान से दूरी रखने के कारण वह विपरित दिशा की ओर चला जाता है। महाराज जी ने कहा कि व्यक्ति की सभी समस्याओं का समाधान गीता में ही है। कहा कि शास्त्र विधि के अलावा अन्य किसी भी विधि से न सिद्धि मिलती है और न ही मुक्ति । स्वामी जी ने कहा कि अर्जुन ने भगवान श्रीकृष्ण से कहा था कि मैं आपके आदेश का पालन करके धर्मशास्त्र के अनुसार श्रुति ज्ञान प्राप्त किया और आपके कथनानुसार ही चला, लेकिन भगवान की प्राप्ति कैसे होगी यह मुझे बताएं। जिस पर भगवान श्रीकृष्ण ने कहा कि विष्णु पुराण में विष्णु, शिवपुराण में शंकर, देवी पुराण में देवी जी प्रमुख हैं, उसी तरह गीता धर्मशास्त्र है, और मेरा ध्यान करके ओम का स्मरण करो परमात्मा स्वत: दिखाई देगा। एक परमात्मा ही सत्य और अजर अमर है। माया में पड़कर लोग परमात्मा को भूल जाते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। कहा कि साधना से मुक्ति मिलती है। इस दौरान गुरु चरणानंद जी महाराज, नर्मदा बाबा, तानसेन बाबा, बद्री विशाल बाबा, सोहन बाबा, तुलसी बाबा सहित भगौती सिंह, शेषधर पांडेय, राजन चौबे, मुन्ना अग्रहरि, सुरेंद्र गुप्त, गुड्डू चौबे, दल प्रताप सिंह, गजेंद्र सिंह, रितेश सिंह, दल्ले सिंंह, बबलू सिंह, विनोद पांडेय सहित बड़ी संख्या में लोगे उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls