ठंड से महिला समेत पांच लोगों की मौत

Mirzapur Updated Thu, 27 Dec 2012 05:30 AM IST
मिर्जापुर। हाड़ कंपाती ठंड और बर्फीली पछुआ हवा ने जनजीवन पूरी तरह प्रभावित कर दिया है। कई दिनों से शीतलहरी चलने के कारण लोग घरों में दुबक गए हैं। ठंड से बुधवार को जिले विभिन्‍न क्षेत्रों में महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई। विभिन्‍न स्‍थानों पर अब भी अलाव की व्यवस्‍था न होने से लोगों में रोष है।
कछवां संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में ठंड लगने से महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। रामापुर गांव निवासी फूलचंद्र पटेल (45) पुत्र रामधर पटेल को ठंड लगने से मौत हो गई। अधेड़ की मौत की खबर लगते ही परिजनाें में कोहराम मच गया। रामापुर गांव निवासी फूलचंद्र पटेल ने रामापुर तिराहे पर स्थित शंकर मंदिर के पास पान की दुकान खोल रखी है। प्रतिदिन की भांति वह बुधवार की सुबह दुकान खोलने गया था और करीब दस बजे खाना खाने के लिए घर आया। खाना खाने के बाद वह ग्यारह बजे दुबारा दुकान जाने के लिए जैसे ही घर से बाहर निकला तभी उसके पेट में दर्द होने लगा और वह कंापने लगा। अचानक तबीयत बिगड़ने की खबर लगते ही प्रधान पति राजकुमार परिजनाें के साथ उसे अस्पताल ले गए। जहां पर उसकी मौत हो गई। ठंड लगने से महिला की मौत
उधर, थाना क्षेत्र के बाड़ापुर गांव निवासी हंसराज पासवान की (26) पत्नी पार्वती देवी की ठंड लगने से बुधवार को मौत हो गई। परिजनाें के अनुसार करीब एक सप्ताह पहले पार्वती अपने दो बच्चों के साथ पड़री थाना क्षेत्र के छटहा धरमदेवा गांव स्थित मायके गई थी। बुधवार को मायके वालाें ने उसके पति हंसराज को फोन कर बताया कि पार्वती देवी को ठंड लग गई है। पत्नी के बीमार होने की सूचना मिलते ही पहुंचा पति आनन फानन उसे लेकर कछवा स्थित निजी चिकित्सालय में पहुंचा। हालत चिंताजनक देख चिकित्सक ने उसे मिशन अस्पताल रेफर कर दिया। हंसराज पार्वती को जैसे लेकर मिशन अस्पताल के गेट पर पहुंचा तभी उसने दम तोड़ दिया। पार्वती की मौत की खबर लगते ही ससुराल तथा मायके में कोहराम मच गया। मृतका को दो बच्चे हैं ।
छानबे/राजगढ़ संवाददाता के अनुसार जिगना व राजगढ़ इलाके में ठंड लगने से तीन लोगाें की मौत हो गई। तीनाें की मौत की खबर लगते ही परिजनाें में कोहराम मच गया
विकास खंड छानबे के गौरा गांव निवासी मुनौवर अली 45 वर्ष बुधवार की भोर अपने खेत की सिंचाई करने गया था। उसी दौरान ठंड लगने से उसके पेट व सीने में दर्द होने लगा और वह जैसे ही घर आया तभी उसकी मौत हो गई। इसी विकास खंड के गोनौरा गांव निवासी रमेश विश्वकर्मा के आठ वर्षीय पुत्र आशु को भी ठंड लग गई जिससे कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। उधर विकास खंड राजगढ़ के देवपुरा गांव निवासी रामलोचन यादव 50 वर्ष पुत्र बुध्धन यादव को मंगलवार की शाम को ठंड लग गई। रात में परिजनाें ने उनका घेरुलू उपचार किया। बुधवार को परिजन उनको लेकर अस्पताल जा रहे थे इसी दौरान अधेड़ की मौत हो गई।
उधर छानबे क्षेत्र में शीतलहरी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। क्षेत्र के चट्टी-चौराहों एवं सार्वजनिक स्थलों पर अलाव न जलवाने से राहगीर व ग्रामीण ठिठुरने को मजबूर हैं। क्षेत्रीय नागरिकों ने जिला प्रशासन से अलाव जलवाने की मांग की, लेकिन उनकी मांग को नजरअंदाज करने से गुस्सा पनप रहा है।
क्षेत्रीय जनता द्वारा क्षेत्र के जिगना व गैपुरा रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन के साथ ही पाली चौराहा, गैपुरा, भटेवरा, अकोढ़ी, विजयपुर बाजार, गोड़सर, जोपा, नौगांव, बिहसड़ा, हरगढ़, श्रीनिवासधाम, खैरा, प्रेमनगर चौराहा, कुशहां, पाली बाजार, बैंक की शाखाओं व सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाए जाने की मांग की गई थी, लेकिन अभी तक कहीं भी अलाव नहीं जलवाया जा रहा है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। क्षेत्रीय जनता ने पुन: जिलाधिकारी का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए अविलंब अलाव जलवाने की मांग की है।
पड़री संवाददाता के अनुसार जिलाधिकारी के फरमान के बाद भी पहाड़ी विकास खंड में अभी तक किसी स्थान पर अलाव नहीं जलाया गया है। अलाव नहीं जलने से हाड़ कंपाने वाली ठंड में लोग ठिठुरने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से इलाके में जल्द अलाव जलाने की मांग की है। पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण पिछले एक सप्ताह से इस क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसके बावजूद जिला प्रशासन द्वारा अलाव जलवाने की पहल नहीं की गई है। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चट्टी चौराहे, बैंक, अस्पताल, ब्लाक पर हजाराें की भीड़ जुटने के बावजूद अभी तक कहीं पर अलाव जलता नहीं दिख रहा है। अलाव नहीं जलने से डगमगपुर, भरपुरा, ढाढ़ीराम, छटहा, पैड़ापुर, अघवार, चेंदुली, गढ़ईयानाला, पथरहा आदि प्रमुख स्थानाें पर सुबह तथा शाम को ठंड से ठिठुरते नजर आते हैं। भाजपा के मंडल अध्यक्ष त्रिलोकनाथ दूबे, पहाड़ी ब्लाक के कांग्रेस अध्यक्ष शिव प्रताप सिंह, छोटेलाल सिंह, रवि दूबे, नान्हक, पंचदेव सिंह, शशी प्रकाश सिंह, रामबली दूबे, हीरालाल यादव आदि ने अलाव जलाने की मांग की। नरायनपुर संवाददाता के अनुसार कड़ाके की ठंड को देखते हुए प्रशासन द्वारा रेलवे फाटक, पटेल त्रिमोहानी, रेलवे फाटक पार त्रिमोहानी पर अलाव जलाने की व्यवस्था की गई है। लेखपाल अशोक कुमार ने बताया कि गंगा घाट, शेरपुर त्रिमोहानी, बाईपास, गंगा नहर के पास सहित कई स्थानों पर अलाव जलवाने की मांग की है। वहीं सरदार पटेल वाहिनी चुनार द्वारा क्षेत्र के पटेल त्रिमोहानी, नरायनपुर में अलाव जलवाने की व्यवस्था की गई है। अध्यक्ष राज कुमार सिंह ने कहा कि अलाव की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर कैलाश सिंह, नंद लाल सेठ आदि रहे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

गर्लफ्रेंड को बोला- बुरे लोगों से दूर रहना, खुद होटल में ले जाकर बनाई अश्लील वीडियो

छोटे टीवी पर दिखाए जा रहे सावधान इंडिया शो को देखकर पाक से सटे गांव के एक युवक ने फेसबुक पर एक लड़की से दोस्ती की।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper