नृत्य के माध्यम से दिया एकता का संदेश

Mirzapur Updated Tue, 27 Nov 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। पीलीकोठी स्थित सेंट मेरीज स्कूल के वार्षिकोत्सव में विद्यालय के बच्चों ने खूब धमाल मचाया। सोमवार को सायंकाल विद्यालय परिसर में आयोजित वार्षिक कार्यक्रम में एलकेजी से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों ने अपने रंगारंग मानोहारी प्रस्तुतियों से समा बांध दिया। वार्षिकोत्सव रेनबो-2012 के दौरान जहां एक ओर कक्षा दो के छात्रों ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति से प्रेम, शांति व एकता का संदेश दिया, वहीं कक्षा तीन के छात्रों ने कार्निवाल का जादू बिखेरा।
समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि इलाहाबाद धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष बिशप डा. इसीडोर फर्नांडीज ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि शिक्षा से ही देश महान बनता है तथा शिक्षित व्यक्ति ही शिक्षित राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। उन्होंने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि शिक्षा की ज्योति से ही समाज में व्याप्त अंधेरे को मिटाया जा सकता है। कहा कि चौबीस साल पहले मैंने यहां पर एक छोटे से कमरे से स्कूल की नींव रखी थी, जो आज 24 वर्षों बाद ज्ञान का मंदिर और ऐसा पेड़ बन गया है, जो बच्चों को फल और फूल के रूप में शिक्षा और ज्ञान की रोशनी प्रदान कर रहा है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों की मनोहारी प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। समारोह के दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर विलियम मथायस ने रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें विशप स्वामी को विद्यालय परिवार की ओर से रजत जयंती की शुभकामनाएं देते हुए उनके दीर्घायु तथा लंबे समय तक धर्माध्यक्षीय उत्तरदायित्व के कुशलता पूर्वक निर्वहन की कामना की। प्रधानाचार्य ने विद्यालय के उत्तरेत्तर प्रगति, अनुशासन, शिक्षणेतर कार्यक्रमों तथा परीक्षाफल पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों व अभिभावकों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। संगीत अध्यापक मिस्टर डिसिल्वा के निर्देशन में तैयार बिशप जी के स्वागत में रजत जयंती गान विद्यालय के गान वृंद द्वारा विशेष रूप से सराहा गया। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का विधिवत शुभारंभ विद्यालय की छात्राओं ने प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत कर किया। इसी क्रम में विद्यालय की हेड गर्ल ने अतिथियों के स्वागत में छोटा सा व्याख्यान दिया। तत्पश्चात् एलकेजी व यूकेजी के बच्चों ने अंग्रेजी गानों पर थिरक कर सबका मन मोह लिया। कक्षा एक के बच्चों ने कोरियन फैन डांस प्रस्तुत किया, जिसको सभी ने सराहा। कक्षा छह के छात्रों ने एब्सेंस आफ गाड इन दी डिजिटल वर्ल्ड के जरिए सर्वत्र ईश्वर की सत्ता की अनुभूति कराई। कक्षा नौ व दस की छात्राओं ने रेक्ट्रो राक के माध्यम से पुराने व नए सिने युग की झांकी पेश की। समारोह के दौरान पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन कंप्यूटर कार्यक्रम के माध्यम से विद्यालय के कुुछ अविस्मरणीय पलों को याद किया गया। साथ ही बारहवीं की छात्राओं ने साउथर्न स्पाइस में गणेश वंदना प्रस्तुत कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का संचालन बारहवीं की छात्रा शीबा मोटवानी और नम्रता दूबे ने किया। इस दौरान अन्य अतिथियों में डीएम गोविंद राजू एनएस, एसपी सुरेश चंद्र पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls