जो परमात्मा से मिला दे वही प्रबोधिनी एकादशी

Mirzapur Updated Sun, 25 Nov 2012 12:00 PM IST
राजगढ़ (मिर्जापुर)। स्वामी अड़गड़ानंद महाराज ने कहा कि जो परमदेव परमात्मा से मिला दे वही देव प्रबोधनी एकादशी है। पहले इस त्योहार को सिर्फ वैष्णव ही मनाया करते थे, किंतु अब सभी लोग धार्मिक त्योहार के रूप में मनाते हैं। इसे देव एकादशी भी कहा जाता है। वह प्रबोधिनी एकादशी पर शनिवार को सक्तेशगढ़ स्थित परमहंस आश्रम में भक्तों को प्रवचन दे रहे थे।
स्वामी अड़गड़ानद ने कहा कि गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कहा कि जिस ईश्वर का तुमने दर्शन किया है वही शाश्वत देव है। सारी सृष्टि उनमें समाहित है। कर्म कर परम दिव्य ज्योति को पा लेना ही परमात्मा को पाना है। एकाग्र होकर मन प्रभु में लगाओ तो इस व्रत का पूरा फल प्राप्त हो जाएगा। रामायण का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि कैकेई कोप भवन में जाकर अपने मकसद के लिए एकदशा में पड़ी थी और उसे जो पाना था वह पा लिया। माता-पिता के लाख मना करने के बाद भी पार्वती ने एकदशा को अपनाया और शिव से विवाह कर अपना अभीष्ट प्राप्त कर लिया। शबरी के कथा क्रम में बताया कि ईश्वर में एकाग्र होकर उसने प्रभु का दर्शन पाया। कहा कि शबरी के गुरु महाराज ने प्राणांत के समय उसे अपना मजीरा देते हुए कहा था कि अब यह तुम्हारे पास रहेगा और जिस दिन यह मजीरा टूट गया तो समझो उसी दिन तुम्हें परमात्मा के दर्शन प्राप्त होंगे। शबरी आश्रम में प्रतिदिन फूलों की सेज सजाती और मीठे बेर तोड़कर प्रभु की प्रतीक्षा करती। एक दिन शबरी के हाथ से मजीरा गिरकर टूट गया। इस पर वह रोने लगी कि गुरु महाराज का आशीर्वाद भी चला गया, लेकिन साधु के वेश में प्रभु श्रीराम को रास्ता बदलकर शबरी के आश्रम आना पड़ा। कठिन साधना के पश्चात् प्रभु श्रीराम को सामने पाकर शबरी निहाल हो उठी। शबरी ने आंसुओं से उनके पांव धोकर प्रभु श्रीराम को जूठे मीठे-मीठे बेर खिलाए। उसके प्रेम से निहाल प्रभु बोले कि तुम मेरे धाम को प्राप्त होगी। स्वामी जी ने कहा कि यथार्थ गीता जिस दिन सर्वत्र प्राप्य हो जाएगी, उस दिन सारे भेदभाव, छुआछूत सहित समस्त प्रकार की भ्रांतियां स्वत: समाप्त हो जाएंगी।
इस अवसर पर सक्तेशगढ़ स्थित श्री परमहंस आश्रम श्रद्धालुओं से भरा रहा। आश्रम में संत-महात्माओं के साथ ही देश के कोने-कोने से भक्तजन आए थे। आसाम से आई कीर्तन मंडली ने अपने मधुर भजनों से पूरा माहौल भक्तिमय बना दिया । इस दौरान राजेश महाराज, मुखिया महाराज, निर्मल महाराज, चिन्मयानंद महाराज, गुलाब महाराज, लाले महाराज, बच्चा महाराज आदि लोग उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper