सिद्धि विनायक के दर्शन कोे उमड़े श्रद्धालु

Mirzapur Updated Sat, 22 Sep 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। भगवान गणेश जी का दर्शन-पूजन करने शुक्रवार को पंडालाें में श्रद्धालुआें का हुजूम उमड़ पड़ा। नगर के कई इलाकों में पूजन समितियाें की ओर से दस दिवसीय गणेश महोत्सव का आयोजन चल रहा है। जगमगाते रोशनी के बीच भव्य पंडालों में विराजमान गजानन के भव्य स्वरूप का दर्शन करने नर-नारियों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी। पंडालों में पूजन-अर्चन और भव्य आरती के उपरांत भक्ताें के बीच प्रसाद आदि का वितरण किया गया।
नगर में बनाए गए भव्य पंडालों में विराजमान गणेश भगवान के दर्शन-पूजन के लिए देर रात तक भक्ताें का तांता लगा रहा। महिला-पुरुष भक्ताें के साथ एक दंत का दर्शन-पूजन करने को बड़ी संख्या में बालिकाआें और बच्चाें ने भी बड़े ही श्रद्धा भाव से गणेश भगवान के चरणों में मत्था टेका। पंडालों में समितियाें की ओर से दिन भर भजन-कीर्तन का दौर भी चलता रहा। विधिवत पूजन-अर्चन और भव्य आरती के उपरांत भगवान गणेश जी का कपाट दर्शनार्थियाें के लिए खोल दिया गया। नगर के गउघाट स्थित रामजानकी मंदिर, धुंधी कटरा, बसनही बाजार, बरियाघाट, अंजही गली, कोतवाली रोड, सिविल लाइन तिराहा, गणेशगंज एवं नारघाट सहित कई मुहल्लाें में दस दिवसीय गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रख्यात ज्योतिषाचार्य पंडित डा. रामलाल त्रिपाठी ने बताया कि आध्यात्म के अनुसार एक ही गणेश हैं। अत: प्रकारांतरण से सभी गणेश जी के उपासक हैं, इसलिए सभी देवताआें में सबसे ज्यादा पूजन गणेश भगवान का ही होता है। देश के सभी मंदिराें में गणेश भगवान की मूर्ति अवश्य रहती है। भारतीय वांगमय में गणेश जी ही प्रथम पूज्य माने गए हैं। श्री गणेश जी का महोत्सव पूरे भारतवर्ष में धूमधाम से मनाया जाता है, उसमें भी सर्वाधिक महोत्सव महाराष्ट्र में मनाया जाता है। गणेश महोत्सव के दौरान विधिवत गणेश प्रतिमा की स्थापना, पूजन, हवन, के साथ गणपति जी की वंदना और कीर्तन समितियाें के भव्य पंडालों में प्रतिदिन होता है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017