अहरौरा जलाशय के दो फाटक खोले गए

Mirzapur Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
अहरौरा। चार दिनाें से हो रही अतिवृष्ट से अहरौरा तथा जरगो जलाशय में उफान आ गया है। स्थिति से निपटने के लिए एहतियात के तौर पर उपजिलाधिकारी डा. विश्राम ने रविवार की शाम चार बजे अहरौरा जलाशय के दो फाटकों को खोलवाकर चार इंच तक पानी को छोड़वाया। ऐसा पहली बार देखने को मिला कि जब सिंचाई विभाग के अभियंताओं के मुताबिक अभी गेट खोलने की जरूरत नहीं थी वहीं लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न खतरे को भांपते हुए एसडीएम ग्रामीणों की जान के साथ कोई भी समझौता नहीं करना चाहते थे।
बता दें कि लगभग एक हजार मिलियन क्यूबिक फीट क्षमता वाले डोमिया जलाशय से पांच पांच सौ क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है। इसी तरह अन्य क्षेत्राें के पहाड़ी इलाकाें में हो रही निरंतर वर्षा से अहरौरा जलाशय मेें प्रति घंटे सवा फीट पानी बढ़ाव पर है। मालूम हो कि पिछले वर्ष अतिवृष्टि के चलते 25 सितंबर वर्ष 2011 ने इलाके को बाढ़ से तबाह कर दिया था। जिसकी भरपाई अभी तक नहीं हो पाई है। प्रशासन द्वारा पुनरावृत्ति से बचने तथा स्थिति को निsयत्रिंत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रभावित इलाकाें में सर्तकता के बाबत राजस्व कर्मियाें को लगाया गया है।
एसडीएम चुनार डा. विश्राम स्वयं प्रभावित इलाकाें में लगातार चक्रमण कर स्थिति को नियंत्रित करने में लगे हैं। रविवार की शाम चार बजे आसन्य खतरे के मद्देनजर धनजन की सुरक्षा के लिहाज से अहरौरा जलाशय का दो गेट खोलने का उन्होंने निर्देश दिया। जिससे बाढ़ के संकट को टाला जा सके। इस दौरान पानी की आवक जलाशय में तीव्रता के साथ हो रही थी। फाटक खोलने से पहले एसडीएम ने वायरलेस व टेलिफोन के जरिए इलाके में तहसील कर्मियों के माध्यम से ग्रामीणों को सर्तक कर दिया गया था। जानकाराें की माने तो रेगुलेशन के आधार पर निकासी की जाती तो क्षेत्र में इस वर्ष बाढ़ की तबाही का ही मंजर होता। अनुमान है कि वर्षा की गति निरंतर बनी रही तो आने वाले दिनाें में बड़े पैमाने पर पानी डिस्चार्ज किया जा सकता है। जिसका खामियाजा प्रभावित इलाके में रहने वाले लोगाें को भुगतना पड़ेगा। हालांकि बढ़ते पानी के मद्देनजर विभाग को 352 फीट का लेबल मेंटेन करने की हिदायत दी गई है। जिससे रात्रि में स्थिति को बाढ़ का रुप लेने से रोका जा सके।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper