एक अरब 71 करोड़ से होगा जिले का कायाकल्प

Mirzapur Updated Tue, 11 Sep 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। सूबे के भूमि विकास व जल संसाधन तथा परती भूमि राज्यमंत्री एवं जनपद के प्रभारी जगदीश सोनकर की अध्यक्षता में जिला योजना की बैठक में एक अरब 71 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी गई है। मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में जिला योजना की बैठक में पेयजल, सिंचाई, बिजली और सड़क जैसी आवश्यक सुविधाओं के मामले छाए रहे। हैंडपंपों को अधिष्ठापन नहीं कराए जाने का मामला कई बार मामला उठा जिसपर जल निगम अभियंता को प्रभारी मंत्री की कड़ी फटकार सुननी पड़ी।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2012-13 की वार्षिक जिला योजना को अंतिम रूप दिया गया। योजना में 171 करोड़ 55 लाख तथा पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि से 23 करोड़ के विकास कार्यों का बजट आम सहमति से पारित किया गया। विभागवार प्रस्तावित सबसे अधिक धनराशि सड़क व पुलों के निर्माण के लिए 3526.41 लाख, पंचायती राज के लिए 1981.20 लाख, ग्रामीण रोजगार के लिए 1429.29 लाख, ग्रामीण पेयजल जिसमें 1400-1400 हैंडपंपों के अधिष्ठापन तथा रिबोर के लिए 1932 लाख, महिला एवं बाल विकास के लिए 18681 लाख, निराश्रित विधवाओं को सहायता अनुदान हेतु 672.52 लाख का प्रस्ताव पारित पास किया गया।
सीडीओ सुरेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि कृषि विभाग को 20 लाख, लघु एवं सीमांत कृषकों की सहायता को सात लाख, दुग्ध विकास में 40 लाख, मत्स्य पालन के लिए 1.96 लाख, जल निगम विभाग को 175.46 लाख, सहकारिता को पचास हजार, निजी लघु सिंचाई के लिए 292.10 लाख, एकीकृत ग्राम विकास कार्यक्रम के लिए 273.83 लाख, राजकीय लघु सिंचाई को 682.19 लाख, खादी ग्रामोद्योग को 1982 लाख तथा पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने के लिए तीन करोड़ 20 लाख का बजट आवंटित किया गया। बैठक के दौरान हैंडपंपों के अधिष्ठापन के मुद्दे पर हंगामा होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी सदस्यों द्वारा पांच-पांच हैंडपंपों के अधिष्ठापन तथा रिबोर के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। प्रस्ताव प्राप्त होते ही सर्वे कराकर समस्या का निस्तारण करा दिया जाएगा। बैठक के दौरान 20-20 हैंडपंप की मांग की गई। इसके लिए शासन को पत्र भेजा जाएगा। बैठक के दौरान सांसद बाल कुमार पटेल ने पेयजल तथा सफाई व्यवस्था का मुद्दा उठाया। चुनार विधायक जगतंबा सिंह पटेल ने चुनार में स्टेडियम की मांग को जोरदार ढंग से रखी।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला सिंह, जिलाधिकारी गोविंद राज एनएस, सांसद बाल कुमार पटेल, चुनार विधायक जगतंबा सिंह पटेल, मडि़हान विधायक ललितेशपति त्रिपाठी, नगर विधायक के प्रतिनिधि अरविंद श्रीवास्तव, जिला पंचायत सदस्यगण, अपर जिलाधिकारी केएल तिवारी, उप कृषि निदेशक आरके मौर्य, अपर मुख्य अधिकारी विंध्याचल सिंह कुशवाहा सहित सिचाई, बिजली, जल निगम के अधिशासी अभियंता तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सरकार की नीतियों को कड़ाई से लागू करे अधिकारी
मिर्जापुर। मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में जिला योजना की बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री जगदीश सोनकर ने सरकार की नीतियों को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विकास कि सच्चाई जमीन पर दिखाई पड़नी चाहिए। सरकारी योजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। कहा कि पानी, बिजली, सड़क, सिंचाई एवं स्वास्थ्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि शिकायतों से संबंधित सारे प्रपत्र शासन को सौंपे जाएंगे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper