दर्जनाें गांव के लोग मलेरिया के चपेट में

Mirzapur Updated Sun, 02 Sep 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। जनपद के ग्रामीण इलाकाें में डायरिया के साथ ही अब मलेरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। मलेरिया विभाग के खुद बीमार व आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण खतरनाक मच्छराें के प्रकोप को रोकने का कोई कारगर उपाय नहीं हो पा रहा है। स्थिति यह हो गई है कि अब मच्छराें के काटने से लोगाें की जान जानी भी शुरू हो गई है। मलेरिया पीड़िताें में सबसे अधिक बच्चे ही हैं। शुक्रवार को राजगढ़ इलाके में मच्छर के काटने से मलेरिया के चपेट में आए एक सात वर्षीय बालक की मौत भी हो चुकी है। लालगंज व राजगढ़ में इन दिनाें मलेरिया का प्रकोप काफी बढ़ गया है।
स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता व मलेरिया विभाग के कर्मियाें की लापरवाही के कारण इस समय पूरे जनपद में मलेरिया का प्रकोप अपना पैर पसार चुका है। जिससे आए दिन कोई न कोई व्यक्ति मलेरिया के चपेट में आकर पीड़ित होता जा रहा है। दवाओं का छिड़काव नहीं होने से पूरे जनपद में मच्छरों का आतंक बढ़ा हुआ है। नगर में कुछ माह पूर्व नगरपालिका द्वारा फागिंग मशीन लगे वाहन से दवा का छिड़काव व धुआं किया गया था। इसके बाद से अब तक पालिका की गाड़ी नहीं दिखी।
वहीं ग्रामीण इलाकाें में मलेरिया जांच के लिए बैठए गए कर्मी भी गायब ही रहते हैं। स्थिति यह हो गई है कि लालगंज व राजगढ़ समेत अन्य ग्रामीण इलाकाें से मलेरिया पीड़ित नगर के रामबाग इलाके में स्थित एक पैथालाजी सेंटर पर उमड़ रहे हैं और अपनी जेब ढीली करने को मजबूर हैं।
वहीं जिले का मलेरिया विभाग आंकड़ों की बाजीगरी में ही जुटा हुआ है। विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि वर्ष 2011 में करीब 42 हजार लोगाें की रैपिड जंाच की गई जिसमें से 2104 लोगाें में पाजीटिव पाया गया। इसी तरह इस वर्ष भी अब तक करीब 39 हजार 186 लोगाें की जांच हुई जिसमें 1214 लोग मलेरिया बुखार से पीड़ित पाए गए। यह आंकड़ा मलेरिया विभाग का ही है। बावजूद इसके मलेरिया से पीड़ित इलाकाें में दवाआें का छिड़काव नहीं किया जा सका है। इसके पीछे विभागीय अधिकारी बजट की कमी का रोना रो रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017