विज्ञापन
विज्ञापन

तालाबंदी से खाद को भटक रहे किसान

Mirzapur Updated Sun, 02 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
मिर्जापुर। जिले के विभिन्न तहसील क्षेत्रों में स्थित साधन सहकारी समितियों से यूरिया खाद उपलब्ध न होने से किसानों को खाद के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। वेतन विसंगतियों को लेकर सहकारी कर्मचारियों की हड़ताल से समितियों पर ताला बंदी होने से कृषक मजबूरी में प्राइवेट दुकानों से ऊंचे दामों पर खाद खरीदने को मजबूर हैं। साधन सहकारी समितियाें पर यूरिया खाद 301 रुपये प्रति बोरी मिलती है, जबकि प्राइवेट दुकानों से किसानों के बीच 450 से 500 रुपये तक में यूरिया की बोरी धड़ल्ले से ब्लैक में बेची जा रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
छानबे प्रतिनिधि के अनुसार साधन सहकारी समितियों पर ताला लटकने से किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल पा रही है, जिससे किसानों के सामने खाद की समस्या खड़ी हो गई है। जो कृषक साधन सहकारी समिति के सदस्य हैं और उन्हें ऋण पर ही खाद लेना है, उनके लिए भारी समस्या खड़ी हो गई है। विगत सोलह अगस्त से वेतन विसंगतियों को लेकर चल रहे हड़ताल के चलते समितियों पर ताला लटक रहा है। कुल बारह समितियों में एक बंद है और ग्यारह समितियों पर ताला लटक रहा है। समितियों पर यूरिया खाद भी नदारद है। एडीओ सहकारिता द्वारिका नाथ तिवारी का कहना है कि कर्मचारियों के हड़ताल पर होने के कारण न तो खाद आ पा रही है और न ही किसानों के बीच खाद का वितरण हो पा रहा है, जबकि जिले पर पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद उपलब्ध है। छानबे में साधन सहकारी समिति बौड़ई, नरोईया, चितौली, नरैना, खैरा, कोलेपुर, गौरा, नौगांव, बबूरा, शिवपुर व गैपुरा समितियों पर ताला बंद है, जिससे किसान परेशान नजर आ रहे हैं। कैलहट प्रतिनिधि के अनुसार नरायनपुर ब्लाक में सहकारी संघ को लेकर कुल तेरह साधन सहकारी समितियां हैं, जिन पर समिति कर्मियों के हड़ताल के चलते ताला लटक रहा है। क्षेत्र के साधन सहकारी समिति कैलहट, कोलना, सहसपुरा, शेरपुर, जलालपुर मैदान, चंदापुर, जलालपुर माफी, अदलहाट, घाटमपुर, रामपुर, टेढूआ एवं सहकारी संघ नरायनपुर व अदलहाट पर तालाबंदी के साथ ही यूरिया खाद भी नहीं है। किसान प्राइवेट दुकानों से ऊंचे दामों पर खाद खरीदने को मजबूर है। जमालपुर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के सभी समितियों पर ताला बंद है तथा खाद किसी भी साधन सहकारी समितियों पर उपलब्ध नहीं है। क्षेत्र के साधन सहकारी समिति भुइली, मठना, विशेषरपुर माफी, जयपत्ती, चौकियां, ओड़ी, जमालपुर, अहरौरा, बहुआर आदि समितियों पर हड़ताल के चलते तालाबंदी है। एडीओ कोआपरेटिव रामलक्षन सिंह ने बताया कि खाद जिले पर ही नहीं है, संभावना है कि एक दो दिन के अंदर जिले में रैक लग जाएगी, लेकिन हड़ताल के चलते खाद समितियों पर नहीं आ पाएगा।
वर्तमान समय में किसान प्राइवेट दुकानों से मंहगे दामों पर यूरिया खरीदने को मजबूर हैं। लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार तहसील क्षेत्र के साधन सहकारी समिति लालगंज, रामपुर खोमर, पगार, चरकी, तेंदुहनी, थरपरसिया साधन सहकारी समितियों में से चरकी व तेंदुहनी साधन सहकारी समिति को छोड़ अन्य सभी पर ताला बंद है। चरकी व तेंदुहनी स्थित साधन सहकारी समिति पर शनिवार को किसानों के बीच खाद का वितरण कराया गया। क्षेत्र के लालगंज, रामपुर खोमर, पगार व थरपरसिया साधन सहकारी समितियों पर खाद नदारद है और समितियों पर हड़ताल के चलते ताला लटक रहा है। समितियों पर खाद उपलब्ध न होने से किसान अपने खेतों में डालने के लिए खाद प्राइवेट दुकानों से लेने को मजबूर हैं। राजगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के साधन सहकारी समिति ददरा हिनौता, जमुई, बघौड़ा, कोटवां, भांवा, पचोखरा, पथरौर समितियों पर वर्तमान में यूरिया खाद उपलब्ध नहीं है, जबकि इन समितियों से सदस्यों का करीब पंद्रह लाख रुपया पूर्व में ही जमा कराया गया है। वर्तमान समय में धान की निराई चल रही है और यूरिया खाद की जरूरत है, जिसे किसान प्राइवेट दुकानों से ऊंचे दामों पर खाद खरीदकर पूरा कर रहे हैं। एडीओ कोआपरेटिव कर्नल अशोक सिंह ने बताया कि हड़ताल के चलते समितियों पर खाद आने में दिक्कतें हो रही है, जैसे ही खाद उपलब्ध होगी, किसानों के बीच तुरंत वितरित करवाया जाएगा।

Recommended

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
HP Board 2019

HP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019
ज्योतिष समाधान

अक्षय तृतीया पर अपार धन-संपदा की प्राप्ति हेतु सामूहिक श्री लक्ष्मी कुबेर यज्ञ - 07 मई 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Mirzapur

अनुपस्थित 33 कर्मचारियों को चेतावनी

अनुपस्थित 33 कर्मचारियों को चेतावनी

21 अप्रैल 2019

विज्ञापन

रविवार तड़के आई दर्दनाक खबर, हादसे ने ली 7 लोगों की जान

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 7 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। घटना रविवार तड़के हुई। यहां एक यात्री बस ट्रक से टकरा गई। घटना में सात लोगों की मौत हो गई। 25 लोग बुरी तरह जख्मी बताए जा रहे हैं।

21 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election