झूमो-नाचो खुशियों की रात आई...

Mirzapur Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
विंध्याचल। फूल-पत्तियों के साथ ही रंग-बिरंगे चमकीले कपड़े, गुब्बारे, बिजली के झालरों से विंध्य धाम की मनोहारी सजावट। फूलों से किया गया मां विंध्यवासिनी का भव्य शृृंगार, बर्फ से निर्मित भगवान शंकर और गणेश जी, गर्भगृह तक पहुंचने के लिए गुफा द्वार, मंदिर परिसर में विराजमान देवी-देवताओं का फूलों से किया गया शृृंगार दर्शन और देवी जागरण, यह सब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर मां विंध्यवासिनी के पावन दरबार में देखने को मिला।
जगत जननी मां विंध्यवासिनी के पावन दरबार में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। मां विंध्यवासिनी देवी के साथ ही मंदिर में स्थित भगवान शंकर, राधा-कृष्ण, हनुमान जी, मां सरस्वती, मां दुर्गा, मां काली, मां लक्ष्मी, बटुक भैरव समेत सभी देवी-देवताओं का किया गया भव्य शृृंगार का दर्शन कर श्रद्धालु भावविभोर हो गए। इस अवसर पर विंध्य धाम के आंगन में देवी जागरण का आयोजन किया गया। देवी जागरण में देश के कोने-कोने से आए ख्यातिलब्ध कला साधकों ने अपनी भक्तिमय प्रस्तुतियों से श्रोताओं को रात भर झूमाते रहे। भजनों के साथ ही भगवान शंकर, हनुमान जी, गणेश जी, भगवान श्रीकृष्ण, राधारानी के मधुर भजनों को सुनकर मां के आंगन में बैठे भक्तजन मंत्रमुग्ध हो गए।
देवी जागरण में गोरखपुर से आए भजन सम्राट नंदू जी ने अपनी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से श्रद्धालुओं को थिरकने पर मजबूर किया। उन्होंने सबसे पहले गणेश वंदना से अपने कार्यक्रम की शुरुआत की और हनुमान चालिसा से समापन किया। इस बीच उन्होंने करीब दर्जन भर से अधिक भक्तिगीतों को प्रस्तुत किया। श्री नंदू ने अपने भजनों में- मुझको मां संभालो आगे काम है तेरा.., विंध्याचल द्वार मिल गया मुझे और क्या चाहिए.., तू आजा मइया दौड़ के तेरा इंतजार है.., सजधज कर बैठी मां मंद मंद मुस्काए.., दीवाना तेरा आया मइया तेरे मंदिर में..,झूमो नाचो खुशियों की रात आई.. सहित कई अन्य भक्तिमय प्रस्तुतियों से श्रद्धालुओं पर अमिट छाप छोड़ी। इसके पूर्व बरेली से आई गायिका अंजली द्विवेदी ने अपने भजन- मां की हो रही जय-जयकार.. तथा ओढ़े सिर पर लाल चुनरिया.. प्रस्तुत कर मां की आराधना की। इसी क्रम में इलाहाबाद से आई खुश्बू तिवारी ने- ले ले अइह माई के चुनरिया.. तथा हमपे चलाय गए टोना के शोर शोर सांवरे सलोना.. सुनाकर नर-नारियों समेत बच्चों को खूब झूमाया।
जागरण के दौरान सभी कलाकारों को संस्थापक पंडित गुंजन मिश्रा और पंडित शिवजी मिश्र द्वारा मां की चुनरी भेंटकर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में कई अन्य कलाकारों ने अपनी भक्तिमय प्रस्तुतियों से मां के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई। कलाकारों के साथ संगतकारों में आर्गन पर मुन्ना भाई, पैड पर ललित साहनी, नाल पर असगर अली ने कुशल संगत किया। जागरण कार्यक्रम के समापन पर उपस्थित भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper