27 गांवों में लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना से होगा विकास

Mirzapur Updated Tue, 10 Jul 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। पथरहिया स्थित विकास भवन में सोमवार को हुई मंडलीय समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त प्रज्ञानराम मिश्र अधिकारियों की कार्यप्रणाली को लेकर नाराज दिखे। कहा कि अधिकारी अब अपनी कार्य प्रणाली में परिवर्तन ले आएं। कमिश्नर ने कहा कि पूर्व में संचालित अंबेडकर ग्राम विकास योजना को समाप्त कर दिया गया है। गांवों के विकास के लिए डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना लागू की गई है।
श्री मिश्र ने बताया कि गांवों के विकास के लिए बनी डा. राम मनोहर लोहिया समग्र विकास योजना में 22 विभागों के 36 कार्यक्रम संचालित हाेंगे। सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की रूपरेखा तय कर लें और समय से कार्य प्रारंभ कर दें जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप गांवों का विकास हो सके। यह अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है, इसमें मंडल के तीनों जिलों से संबद्ध कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।
जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस ने बताया कि उनके यहां 27 गांवों में डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अंर्तगत विकास कार्य किया जाएगा। वहीं सोनभद्र के जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत सोनभद्र के 16 गांव का विकास होगा। इसी तरह जिलाधिकारी संत रविदास नगर ने कहा कि भदोही के 17 गांवों में विकास कार्य किया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी डा. सुरेश चंद्र पांडेय ने कहा कि अभी योजना में कुछ निर्देश शासन द्वारा भेजे जा रहे हैं जिसके बाद तत्काल कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी तय नहीं है कि लोहिया ग्रामों का चयन विकास खंडवार किया जाएगा कि या विधान सभावार । मंडल में अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि यहां विद्युत आपूर्ति की स्थिति काफी खराब है, जिस पर संबंधित अधिकारी तत्काल ध्यान दें। इस पर मुख्य अभियंता ने कहा कि अनपरा की दो यूनिट खराब हो गई हैं जिससे रात में 10.30 बजे से 11.30 बजे तक अतिरिक्त बिजली कटौती की जा रही है। इन यूनिटों के चालू होने पर विद्युत आपूर्ति सामान्य हो जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त श्री मिश्र ने कहा कि बच्चों को किताबें जुलाई के प्रथम सप्ताह तक शत प्रतिशत वितरित की जानी थी, किंतु इस संबंध में संतोषजनक प्रगति नहीं हुई है। अभी तक पुस्तकों के सत्यापन का कार्य भी नहीं हो पाया है। बीएसए पुस्तकों का सत्यापन करने के बाद ही वितरण करे। उन्होंने उर्दू माध्यम के लिए अलग से उर्दू में किताबें मगांकर वितरित करने का निर्देश दिया।
बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मध्यान भोजन, सिचाई, तहसील दिवस, खाद्य एवं रसद की आपूर्ति, औषधि नियंत्रण आदि विषयों के साथ सिचाई, वन, पेयजल, सार्वजनिक निर्माण विभाग आदि की योजनाओं की भी समीक्षा की। बैठक में वृद्धा पेंशन, निराश्रित महिला सहायक अनुदान, विकलांग पेंशन को समय से लाभार्थियों को वितरित करने के निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर जिलाधिकारी मिर्जापुर गोविंद राजू एनएस, जिलाधिकारी सोनभद्र सुभाष एलवाई, जिलाधिकारी संत रविदास नगर अमृत त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी मिर्जापुर डा. सुरेश चंद्र पांडेय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक का संचालन संयुक्त विकास आयुक्त व अपर आयुक्त प्रशासन एमपी सरोज ने किया।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper