कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बरसे मेघ

Mirzapur Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
मिर्जापुर। श्रावण मास की पहली बारिश से गुरुवार की शाम को मौसम खुशनुमा हो गया। आसमान में उमड़ते-घुमड़ते काले-काले बादल आखिरकार जनपदवासियों पर मेहरबान हो ही गए। सायंकाल मात्र 25 से 30 मिनट की बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली, वहीं जनपद के किसानों के चेहरे भी खुशी से खिल गए, क्योंकि खेतों में सूख रही धान की नर्सरी को बारिश से जीवनदान मिल गया।
जनपद के तहसील लालगंज को छोड़कर गुरुवार की शाम को सदर, चुनार एवं मडि़हान तहसील क्षेत्र के इलाकाें में बारिश होने से लोगाें ने राहत की सांस ली। जनपद के कई इलाकों में सिर्फ बूंदाबांदी हुई, जिससे लोग मायूस दिखे। अधिकांश इलाकों में बारिश होने से जहां उमस गायब हो गई, वहीं मौसम में नमी के चलते लोगाें के चेहरे खुशी से खिल गए। भगवान इंद्र के मेहरबान होने से सबसे ज्यादा खुशी किसानाें को हुई, जो काफी दिन से बारिश के लिए आसमान में टकटकी लगाए हुए थे। मानसून के दस्तक देने से किसानों में अब आस जग गई है कि उनकी खेती-किसानी अब बर्बाद नहीं होगी। खेतों में डाली गई धान की नर्सरी के लिए यह बारिश एक वरदान साबित हुई है, जिससे किसान काफी गदगद थे। गुरुवार की सुबह से आसमान में काले-काले बादल उमड़ते-घुमड़ते रहे, जिससे मौसम में वह तल्खी नहीं थी, जो अन्य दिनाें में देखने को मिलती थी। शाम के समय बारिश होने के बाद मौसम में ठंडक का एहसास होने लगा। करीब आधे घंटे नगर में हुई झमाझम बारिश से पालिका प्रशासन की भी कलई खुल गई। मार्गों पर जगह-जगह नालियां जाम होने से बारिश का पानी सड़कों पर एकत्र रहा, जिसके कारण नगरवासियों का आवागमन बाधित रहा। सावन माह के प्रथम बारिश का आनंद लेने के लिए दर्जनों की संख्या में बच्चे सड़क पर आ गए और बारिश की बूंदों के बीच जमकर उछल-कूदकर आनंदित हुए।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper