करेंट बना काल, दो युवकों ने जान गवाईं

Mirzapur Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
राजगढ़। अहरौरा थाना क्षेत्र के सेमरा बरहो गांव में विद्युत उपकेंद्र राजगढ़ से रविवार की सुबह सात बजे शटडाउन लेकर बिजली के पोल पर चढ़कर तार की मरम्मत कर रहे एक दिहाड़ी मजदूर की करेंट लगने से मौत हो गई। लाइनमैन की मौत की खबर सुनकर भारी संख्या में ग्रामीण घटना स्थल पर पहुंच गए। हादसे से आक्रोशित ग्रामीणाें ने उपकेंद्र के पास मिर्जापुर सोनभद्र मार्ग पर जाम लगा दिया। घटना की सूचना पर अहरौरा व मड़िहान थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। फिर मड़िहान के तहसीलदार व नायब तहसीलदार भी आए। सभी ने प्रदर्शनकारियों को काफी समझाया लेकिन ग्रामीण मुआवजे की मांग पर अड़े रहे। ग्रामीणाें की सूचना पर पहुंचे क्षेत्र के विधायक ने एमडी से बात करने के बाद एक लाख मुआवजा व अन्य लाभ देने के आश्वासन दिया। इस पर करीब पांच घंटे बाद ग्रामीणाें ने जाम समाप्त किया। मौके पर मौजूद अहरौरा पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया।
अहरौरा थाना क्षेत्र के खटखरिया गांव निवास बिजेंद्र यादव 30 वर्ष पुत्र रामजी यादव करीब एक वर्ष से विद्युत उपकेंद्र राजगढ़ पर दिहाड़ी लाइनमैन के रूप में कार्य कर रहा था। रविवार की सुबह करीब सात बजे सेमरा बरहो गांव में बिजली के टूटे हुए तार को जोड़ने के लिए उसने उपकेंद्र पर तैनात कर्मी से मोबाइल पर वार्ता कर शटडाउन लिया था। शटडाउन लेने के बाद बिजेंद्र पोल पर चढ़कर टूटे तार को जोड़ने लगा। तभी उपकेंद्र के कर्मी द्वारा बिजली आपूर्ति चालू कर दी गई। तार में करेंट प्रवाहित होते ही वह बुरी तरह झुलस गया और पोल से नीचे गिर पड़ा। मौके पर पहुंचे लोग उसे कहीं इलाज के लिए ले जाते उससे पहले ही उसने दम तोड़ दिया। युवक की मौत की खबर मिलते की परिजनाें में कोहराम मच गया। मौके पर पहुंचे परिजन विद्युत उपकेंद्र पर तैनात कर्मचारी की गलती पर आक्रोशित हो गए और शव को लेकर उपकेंद्र के पास स्थित मिर्जापुर सोनभद्र मार्ग पर रखकर जाम लगा दिया।
ग्रामीणाें की मांग थी कि विभाग के अधिकारी मौके पर आकर मृतक के परिजनों को मुआवजा दें तथा उसकी विधवा पत्नी को अन्य सहायता देने की घोषणा करें। रोड जाम करने की खबर लगते की पहुंचे राजगढ़ चौकी प्रभारी प्रेमपाल शुक्ला ने उच्चाधिकारियाें को इसकी सूचना दी। करीब एक घंटे बाद मड़िहान क्षेत्र के नायब तहसीलदार प्रेमचंद्र पाठक व थानाध्यक्ष मड़िहान अंजनी कुमार मिश्रा के साथ पहुंचे और समझाने बुझाने का प्रयास किया। इसके बावजूद ग्रामीण टस से मस नहीं हुए। करीब पांच घंटे तक सड़क जाम रहने से सड़क के दोनाें ओर आवागमन अवरुद्ध हो गया। थानाध्यक्ष मड़िहान ने इसकी सूचना तहसीलदार मड़िहान चंद्र प्रकाश त्रियदशी व थानाध्यक्ष ओमप्रकाश यादव को दी। सूचना पर पहुंचे मड़िहान तहसीलदार व थानाध्यक्ष अहरौरा ने भी ग्रामीणाें को समझाने का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण अपनी जिद पर अडे़ रहे।
ग्रामीणाें की जिद देखकर पुलिस ने इसकी सूचना जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को दी। करीब एक बजे जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस व पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र चंद्र पांडेय ने बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता एके पाठक से बातचीत कर मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया। डीएम के निर्देश को अनसुना कर बिजली विभाग के एक्सईएन ने अपना मोबाइल बंद कर लिया और मौके पर जाने की जहमत नहीं उठाई। ग्रामीणाें की जिद देखकर अपराह्न करीब डेढ़ बजे क्षेत्र विधायक ललितेश पति त्रिपाठी मौके पर पहुंचे और उन्होंने बिजली विभाग के एमडी बीवी पंत से मोबाइल से वार्ता की। एमडी ने कहा कि दो दिन बाद एक लाख का चेक मृतक के परिजनाें को दे दिया जाएगा तथा उसके आश्रित को विभाग के अन्य लाभ भी दिलाए जाएंगे। वहीं तहसीलदार मड़िहान ने 20 हजार रुपये देने का आश्वासन दिया। इन दोनाें के आश्वासन को विधायक ने परिजनों के समक्ष रखा जिसके बाद ग्रामीणों ने दो बजे जाम समाप्त किया। मृत युवक के पिता ने अहरौरा थाने में बिजली विभाग के खिलाफ तहरीर दिया है।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपके बच्चों से स्कूल में ये काम तो नहीं कराया जाता?

मिर्जापुर के बंधवा में बने पूर्व प्राथमिक पाठशाला की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में स्कूल के छात्रों से शौचालय साफ कराया जा रहा है।

30 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper