चौराहों पर डिवाइडर बदहाल, रेलिंग टूटी

Meerut Updated Wed, 22 Jan 2014 05:47 AM IST
मेरठ। मेरठ की पहचान भले ही क्रांति धरा के रूप में हो, लेकिन यहां एक भी चौराहा ऐसा नहीं है जिसको सुंदरता के रूप में देखा जा सके। हालांकि अब से पहले चौराहों की सुंदरता पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए, लेकिन रखरखाव न होने के उनकी स्थिति खराब है। अब शहर के एक दो चौराहों को छोड़कर बाकी सभी चौराहों पर न तो हरियाली है और न ही पार्क और फव्वारा। शहर में कोई ऐसा सुंदर चौराहा नहीं है, जो शहर को मेट्रो सिटी की श्रेणी में खड़ा करता हो। प्रशासन भी शहर के चौराहों की सुंदरता को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है।


चौराहा नं. एक
बेगमपुल चौराहा : यहां चौराहे पर डिवाइडर बनाए जा रहे हैं लेकिन कोई सौंदर्यकरण नहीं किया जा रहा। बेगमपुल वह स्थान है जो आबूलेन से सटा है। जो शहर में सबसे सुंदर बाजार के रूप में जाना जाता है। बेगमपुल चौराहे के सौंदर्यकरण होने का असर आबूलेन पर भी पड़ेगा। इसके बावजूद बेगमपुल पर कोई ऐसा कार्य नहीं किया गया है जिसको देखकर लगे कि यही बेगमपुल है।

चौराहा नं. दो
मेट्रो प्लाजा चौराहा : मेट्रो प्लाजा के सामने कोने में अंबेडकर पार्क है। जिसमें फव्वारा और लाइटें तो लगी हैं, लेकिन फव्वारा चलता कभी कभी है। इसके अलावा अगले चौराहे पर एचआरएस ने सौंदर्यकरण तो कराया था, लेकिन अब उसका भी हाल पुलिस पिकेट और दिल्ली रोड पर डिवाइडर निर्माण होने के कारण खराब है। रखरखाव का अभाव साफ नजर आ रहा है।

चौराहों पर फूल और फव्वारा नहीं, सिर्फ अतिक्रमण
महानगर के चौराहों पर न फूल खिलते हैं और न फव्वारे चलते हैं। बल्कि रिक्शा, थ्री-व्हीलर, ठेला आदि का अतिक्रमण है। जिसके कारण चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। अब से पहले चौराहों पर किया गया सौंदर्यकरण भी अतिक्रमण के बीच धूमिल हो गया। अगर पूरे शहर के चौराहों पर गौर करें तो पुराना हापुड़, मेट्रो प्लाजा और जलीकोठी चौराहे पर ही कुछ पौधे दिखाई देते हैं। इन चौराहों पर भी पौधे कम और होर्डिंग अधिक लगे हैं।

चौराहों के सौंदर्यकरण को लेकर एमडीए वीसी से वार्ता करेंगे। चौराहों के विकसित होने के बाद उनको रखरखाव के लिए बीओटी पर दिए जाने का प्रस्ताव है। निगम की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। - हरिकांत अहलुवालिया, महापौर

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper