चुनावी वर्ष में हिंदू राष्ट्र का संकल्प

Meerut Updated Sun, 23 Dec 2012 05:30 AM IST
मेरठ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती पर हिंदुत्व उत्थान का संकल्प लेगा। माधवकुंज में आयोजित पत्रकार वार्ता में क्षेत्रीय संघचालक दर्शन लाल अरोड़ा ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इस दिन देश भर के लाखों स्वयंसेवक संकल्प लेते हुए समाज और राष्ट्र सेवा के बारे में चिंतन करेंगे। 150वीं जयंती पर साल भर कार्यक्रम चलेगा।
आगामी वर्ष चुनावी वर्ष होगा, इसलिए संघ का सालभर का कार्यक्रम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अरोड़ा ने कहा कि 25 दिसंबर को ही स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में भारत की ओर मुंह करके हिंदुत्व उत्थान के चिंतन में बैठे थे। इसलिए इस दिन देश के सभी स्वयंसेवक विवेकानंद के कार्यों को आगे बढ़ाने का संकल्प लेंगे। स्वामीजी के चित्र के सम्मुख बैठकर सभी चिंतन करेंगे कि वे समाज और राष्ट्र में कितना योगदान दे सकते हैं। उनके जन्मदिन बारह जनवरी से स्वयंसेवक गांव-गांव, गली मोहल्ले में जाकर स्वामीजी का संदेश फैलाएंगे। इस तरह कार्यक्रम साल भर चलेगा। इस मौके पर क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृष्ण कुमार, प्रांत सह प्रचार प्रमुख, महानगर प्रचार प्रमुख नीरज सिंहल आदि मौजूद रहे।

प्रमोशन में आरक्षण का समर्थन नहीं
आरएसएस के क्षेत्रीय संघचालक दर्शन लाल अरोड़ा ने कहा है कि संघ प्रमोशन में आरक्षण का पक्षधर नहीं है। हालांकि भाजपा को इस संबंध में कोई दिशा निर्देश पर उन्होंने कहा कि भाजपा एक स्वावलंबी पार्टी है, जो अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है। संघ जनजातियों को आगे लाने के लिए प्रोत्साहित करता है। मगर आरक्षण व्यक्ति को जीवन में एक बार मिलना चाहिए। उन्होंने प्रमोशन में आरक्षण की बजाए महिला आरक्षण लाने पर जोर दिया। गोवंश के कटान पर उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए समाज के अंदर जागृति लानी होगी।

विवेकानंद जयंती के कार्यक्रम
25 दिसंबर : हिंदुत्व गौरव उत्थान का संकल्प
12 जनवरी : विवेकानंद जन्मदिवस पर जिला केंद्रों पर शोभायात्रा
18 फरवरी : कक्षा छह से बारह तक के बच्चों द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार
मार्च से अगस्त 2013 : युवा शक्ति के लिए खेलकूद प्रतियोगिता, प्रबुद्ध लोगों के लिए गोष्ठियां, नारी उत्थान के लिए गर्ल्स कॉलेजों में गोष्ठियां, जनजातीय की अस्मिता के लिए सेवा सप्ताह, और ग्राम परिक्रमा का आयोजन आदि।
8 से 15 सितंबर - भारत जागो विश्व जगाओ दौड़ आयोजन
16 से 30 सितंबर - घर-घर संपर्क अभियान
अक्तूबर अंतिम सप्ताह - चलो गांव की ओर सप्ताह आयोजन
जनवरी 2014 - युवा सम्मेलन

आज होगा संघ प्रमुख का संबोधन
मेरठ। समापन के दिन रविवार ढाई बजे से संघ प्रमुख मोहनराव भागवत का संबोधन होगा। संघ प्रमुख का संबोधन सुनने के लिए सभी स्वयंसेवकों, उनके परिजनों के साथ ही आम लोगों को भी आमंत्रित किया गया है। दो घंटे के इस सत्र में जैन मुनि पुलक सागरजी महाराज का भी प्रवचन होगा।
समारोह स्थल वही होगा जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्या विद्या धन का चेक वितरित किया था। शनिवार को संबोधन स्थल पर तैयारियां चलती रहीं। मीडिया प्रभारी डॉ. प्रशांत ने बताया कि करीब ग्यारह हजार लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। इससे पहले बारह बजे से सामूहिक भोजन होगा। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद की जीवनी, संघ कार्यों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

स्वामी विवेकानंद से बंद कमरे में बातचीत
गुरुकुल प्रभात आश्रम कुलपति स्वामी विवेकानंद सरस्वती ने शनिवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। दोनों की मुलाकात बंद कमरे में हुई।

व्यवस्था में लगे रहे
प्रांत प्रचारक आलोक, सह प्रांत प्रचारक कन्हैया, प्रांत कार्यवाह फूल सिंह, महानगर प्रचारक कृष्ण कुमार, वीनस शर्मा, अजय गुप्ता, पंकज कतीरा, विपिन जिंदल, डॉ. चरण सिंह लिसाड़ी, विनीत अग्रवाल शारदा आदि व्यवस्था में लगे रहे।

Spotlight

Most Read

Varanasi

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: एसपी नेता ने पुलिस प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

मेरठ में समाजवादी पार्टी के नेता अतुल प्रधान की कचहरी में पेशी हुई। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाए और कहा कि, पुलिस अपने विवेक से काम करें ना कि बीजेपी के इशारों पर।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper