एफडीआई : सराहना, आक्रोश और चुप्पी

Meerut Updated Thu, 06 Dec 2012 05:30 AM IST
मेरठ। खुदरा बाजार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रस्ताव लोकसभा में पास हो गया है। इस पर विभिन्न राजनीतिक और व्यापारिक संगठनों ने अपनी-अपनी राय दी है। कोई कह रहा देश गुलाम हो जाएगा, तो किसी ने इसे सराहनीय कदम बताया है। भाजपा और व्यापारिक संगठनों ने एफडीआई के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का ऐलान किया है। वोटिंग से वाकआउट करने वाली बसपा के जनप्रतिनिधि कुछ बोलने को ही नहीं तैयार हैं। सपा के जनप्रतिनिधियों का कहना है कि एफडीआई देश हित में नहीं है।
एफडीआई मुद्दे से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस, बसपा और सपा तीनों मौसेरे भाई हैं। जनता से कुछ कहते हैं और संसद में कुछ करते हैं। जनता के साथ विश्वासघात किया है। लोकसभा चुनाव में जनता इन्हें जवाब देगी।
- सत्यप्रकाश अग्रवाल, कैंट विधायक, भाजपा फोटो
बसपा और सपा बाहर शोर मचाते हैं। अंदर कांग्रेस के साथ रबड़ी खाते हैं। दोनों दलों को सीबीआई का भय है। देश अहित के मुद्दों पर भी सरकार के साथ खड़े हैं। एफडीआई देश हित में नहीं है। ऐसे दलों का इलाज जनता करेगी।
- रविंद्र भड़ाना, विधायक मेरठ दक्षिण, भाजपा फोटो

एफडीआई देश हित में नहीं है। इससे देश में बेरोजगारी बढ़ेगी। व्यापारी वर्ग तबाह हो जाएगा।
- संजीव सिक्का, सदस्य क्षेत्रीय कार्यकारिणी, भाजपा
एफडीआई से देश का किसान बर्बाद हो जाएगा। कांग्रेस देश को गुलाम बना रही है।
- डॉ. सरोजनी अग्रवाल, एमएलसी, सपा फोटो
एफडीआई देश हित में नहीं है। हमारी पार्टी इसका विरोध करती चली आ रही है। एफडीआई से छोटे व्यापारियों का रोजगार छिन जाएगा।
- प्रभु दयाल वाल्मीकि, विधायक हस्तिनापुर, सपा फोटो
एफडीआई व्यापारी और किसान के हित में नहीं है। फिर भी सपा मुखिया ने जो भी निर्णय लिया है, वह देश हित में होगा।
- जयवीर सिंह, जिलाध्यक्ष, सपा फोटो
एफडीआई मामले में व्यापारियों की संसद में चर्चा होना ही बड़ी बात है। इसके लिए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव बधाई के पात्र हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि उप्र में एफडीआई लागू नहीं होगा। सपा ही व्यापारियों की हितैशी है।
- गोपाल अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष, समाजवादी व्यापार सभा फोटो

एफडीआई से व्यापारी व किसानों को कोई नुकसान नहीं होने वाला है। मेरठ में अब से पहले भी मॉल बने हैं। दुकानों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
- चौ. यशवीर सिंह, जिलाध्यक्ष रालोद फोटो
आम जनता के हित का बड़ा फैसला हुआ है। जनता को फायदा होगा, देश से बेरोजगारी दूर होगी। सस्ता और ब्रांडेड सामान मिलेगा। रिटेलरों को कोई हानि नहीं होगी। सरकार का कदम सराहनीय है।
- हरिकिशन वर्मा, सदस्य उप्र कांग्रेस कमेटी
एफडीआई देश हित में रहेगी। चौ. अजीत सिंह और कांग्रेस का गठबंधन लोकसभा चुनाव में परचम लहराएगा। सपा व बसपा तो वक्त के साथ चलने वाले दल हैं।
- सोहराब ग्यास, प्रदेश सचिव, रालोद

एफडीआई देश के लिए घातक है। व्यापारी, आम उपभोक्ता और किसानों के लिए कोढ़ साबित होगी। केंद्र सरकार विदेशी कंपनियां लाकर देश की जनता को कठपुतली बनाना चाहती है, जिसको भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी।
विनीत अग्रवाल शारदा, प्रदेश संयोजक लघु उद्योग प्रकोष्ठ, भाजपा फोटो
सपा व बसपा ने जनता के साथ विश्वासघात किया है। एफडीआई लागू होने से देश को जो हानि होगी, उसकी क्षतिपूर्ति संभव नहीं है। व्यापारी विदेशी सामान की होली जलाएंगे।
- लोकेश कुमार अग्रवाल, उपाध्यक्ष उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल फोटो
एफडीआई देश हित में नहीं है। छोटे दुकानदार और किसान बर्बाद हो जाएंगे। बसपा व सपा के दोहरी नीति को जानता जान गई है। समय आने पर इसका जवाब दिया जाएगा। इन दलों ने अपने राजनीतिक हित को देखते हुए यह कदम उठाया है।
- अरुण वशिष्ट, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ फोटो
एफडीआई छोटे व्यापारी के लिए आत्महत्या को प्रेरित करने वाला कदम है। सपा व बसपा की दोगली नीति को जनता समझ गई है। सरकारी संरक्षण देकर देश को गुलाम बनाने का काम किया जा रहा है। व्यापारी, किसान एक जुट होकर लड़ाई लड़ेंगे।
- बिजेंद्र अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ फोटो
एफडीआई से हमारा मझोला व्यापारी ही नहीं बल्कि किसान भी बर्बाद हो जाएंगे। सपा और बसपा ने जनता को अपना असली रूप दिखा दिया है। आने वाले समय में जनता इन दलों को अपनी ताकत दिखाएगी।
- नीरज मित्तल, अध्यक्ष कंकरखेड़ा व्यापार संघ फोटो

एफडीआई का पुतला फूंका
मेरठ। उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने एफडीआई के विरोध में बेगमपुल पर प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए एफडीआई का पुतला फूंका। इस अवसर पर उप्र उपाध्यक्ष लोकेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार एफडीआई लागू करके देश को बर्बाद करना चाहती है। उन्होंने कहा कि उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल किसी भी कीमत पर शांत बैठने वाला नहीं है। अंतिम सांस तक व्यापारी अपने हितों की लड़ाई जारी रखेंगे। इस दौरान शैलेंद्र गौड़, रामअवतार बंसल, फूलचंद, आरसी वर्मा, मुस्तफा चौहान, अशरफ, सफल गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना वेतन, दिल्ली सरकार देने जा रही है तोहफा

सरकार ने इन कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने के साथ-साथ हर साल चिकित्सीय अवकाश के तौर पर 15 दिन की छुट्टी देने का फैसला लिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper