जुलजुनाह के जुलूस निकाले

Meerut Updated Thu, 22 Nov 2012 12:00 PM IST
मेरठ। हजरत इमाम हुसैन को अपने वालिद हजरत अली से एक वफादार घोड़ा हासिल हुआ। करबला में यज़ीदी फौज से हक़ और इंसाफ की जंग हर शहीद-ए-करबला ने इसी घोड़े पर सवार होकर लड़ी। इसीलिए शिया मुस्लिम जुलजुनाह से अकीदत रखते हैं।
छह मोहर्रम बुधवार शाम को इमाम बारगाह तकी हुसैन बाजार पेड़ामल से जुलजुनाह का कदीमी जुलूस बरामद हुआ। मोहर्रम कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट अंसार हुसैन रिजवी की निगरानी में जुलूस खंदक बाजार से सुभाष बाजार, जाहिदियान इमाम बारगाह, अजाखाना, बुढ़ाना गेट, खैरनगर बाजार, छोटी करबला, वक्फ मनसबिया इमामबाड़ा, अख्तर मस्जिद बनबटान से होकर इमाम बारगाह तकी हुसैन पहुंचा। अंजुमन इमामिया के वाजिद अली गप्पू, सफदर अली, अंजुमन तंजीम-ए-अब्बास के दानिश मेरठी,अतीकुल हसनैन, दस्ताए हुसैनी के हुमायूं अब्बास, इरफान हुसैन आदि ने पुरजोर नौहेख्वानी की और सोगवारों ने मातम किया। तंजीम-ए-अब्बास का संचालन अध्यक्ष जिल्ले हसनैन और सचिव जिया जैदी ने किया। जुलूस के प्रबंधक अंसार हुसैन रिजवी रहे। मोहर्रम कमेटी के संयोजक अलहाज शाह अब्बास सफवी, मोमिन हसन एडवोकेट, अली हैदर रिजवी, शमशाद अली जैदी, नियाज हुसैन उर्फ गुड्डू, यूसुफ अली जैदी, मासूम असगर आदि सोगवार शामिल रहे।
जैदी फार्म स्थित दरबारे हुसैनी में हुई मजलिस को मौलाना शहवार काजिम, इमाम बारगाह वक्फ मनसबिया घंटाघर की मजलिस को मौलाना इन्तेजाम हैदर, पूर्वा फैयाज अली में डा. इकबाल हुसैन मरहूम के अजाखाने में मौलाना जामिन रिजवी, जैदी सोसायटी इमाम बारगाह पंजेतनी में मौलाना अम्मार हैदर ने करबला के शहीदों की शहादत बयान की।
अब्दुल्लापुर में अजाखाना असगर हुसैन में हुई मजलिस को मौलाना मनव्वर अब्बास ने खिताब फरमाया। अजाखाना कोठी हसन इमाम से जुलूस-ए-ताबूत हजरत कासिम और जुलजुनाह बरामद हुआ। हुसैनी सोगवारों ने मातम किया। एडवोकेट नायब अली के मुताबिक, गुरुवार को बड़ा कदीमी जुलजुनाह का जुलूस इमामबाड़ा कोट से निकलेगा, जिसमें सोगवार जंजीर और तलवारों से मातम करेंगे।
ख्वातीन की मजलिस
अजाखाना सैयद काजिम हुसैन जैदी हुसैनाबाद में हुई ख्वातीन की मजलिस में मरसिया ख्वानी निशात फातिमा ने की। शमीम फातिमा ने खिताब फरमाया और रईस फातिमा ने नौहे पढ़े।
वैली बाजार जुलूस आज
मोहर्रम कमेटी के मीडिया प्रभारी अली हैदर ने बताया कि गुरुवार रात छत्ता अली रजा वैली बाजार से जुलूस-ए-जुलजुनाह शुरू होगा।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

ईंठ भट्ठे की दीवार की लिपाई के दौरान दो लड़कियों के साथ हुआ भयानक हादसा

बागपत में ईंट भट्ठे की दीवार गिरने से दो लड़कियों की मौत हो गई। मरनेवाली दो लड़कियों में से एक की उम्र 15 साल थी। हादसे के बाद पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper