तीन दिन चलेगा दीक्षांत समारोह

Meerut Updated Tue, 20 Nov 2012 12:00 PM IST
मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने 24वें दीक्षांत समारोह की अधिसूचना जारी कर दी। सोमवार को कार्य परिषद (ईसी) की बैठक में तीन दिवसीय समारोह के कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई। समारोह दो दिसंबर से शुरू होगा।
डिग्री, मेडल और सर्टिफिकेट की संख्या ज्यादा होने की वजह से दीक्षांत समारोह का कार्यक्रम तीन दिन रखा गया है। दो और तीन दिसंबर को डिग्री, मेडल और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। चार दिसंबर को कुलाधिपति बीएल जोशी चुनिंदा छात्रों को मेडल देंगे। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि योजना आयोग की सदस्य डॉ. सैयदा सैय्यदीन हमीद होंगी।
सोमवार दोपहर तीन बजे कमेटी हॉल में ईसी की बैठक हुई। बैठक में मेडल की जो लिस्ट रखी गई थी, उसमें कई छात्रों के नाम दोबारा आ रहे थे। उन्हें ठीक करने को कहा गया है। 275 पीएचडी, एक डी.लिट, एक एलएलडी और एक डीएससी दिए जाने पर सहमति बनी। बैठक में डॉ. हरेंद्र सिंह उत्कृष्टता स्वर्ण पदक देने के मामले पर विचार किया गया। इसका प्रस्ताव सिंभावली के किसान पीजी कालेज में अंग्रेजी की लेक्चरार डॉ. नीलम कुमारी की तरफ आया था। बैठक में कहा गया कि पहले डॉ. हरेंद्र सिंह के जीवन परिचय के बारे में पता किया जाए। इस दौरान कुलसचिव ओमप्रकाश, वित्त नियंत्रक अनिल कुमार, डॉ. अतवीर सिंह, डॉ. यशवीर सिंह, संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

मानद उपाधि के लिए खोज
मानद उपाधि देने के लिए विश्वविद्यालय शख्सियत खोज रहा है। ईसी की बैठक में सहारनपुर निवासी योग गुरु पद्मश्री भारत भूषण के नाम पर चर्चा हुई। कुलपति विक्रम चंद्र गोयल ने उपाधि के योग्य शख्सियत खोजकर तय करने की बात कही।

दीक्षांत समारोह का कार्यक्रम
दो दिसंबर - एमए, एमएससी, एमफिल छात्रों को गोपनीय विभाग से उपाधि वितरण
दो दिसंबर - नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह में कुलपति छात्रों को विशिष्ट योग्यता प्रमाण पत्र देंगे
तीन दिसंबर - पीएचडी और एमफिल की शोध उपाधि का शोध विभाग से वितरण। उपाधि 2011 से लेकर 28 नवंबर 2012 तक पूरी होनी चाहिए।
चार दिसंबर - 2011 और 2012 के कुलाधिपति रजत पदक, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा राष्ट्रपति स्वर्ण पदक और दोनों साल में किसान ट्रस्ट पुरस्कार से नवाजे गए छात्रों का सम्मान होगा।


डिग्री और सम्मान
- 275 छात्रों को मिलेगी पीएचडी की उपाधि
- 2011 में 116 छात्रों को कुलपति मेडल
- दोनों सत्रों में 60-60 प्रायोजित गोल्ड मेडल
- 2011 में 148 छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट
- 2012 में 144 छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट

दो छात्रों को तीन-तीन मेडल
मेरठ। सीसीएसयू वर्ष 2011 में पास आउट हुए दो छात्रों को तीन-तीन मेडल देगा। बीएससी (एजी) के छात्र सचिन कुमार जैन को चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार, कुलपति स्वर्ण पदक और श्री शांति देवी स्वरूप अग्रवाल स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एलएलबी की छात्रा गरिमा लोहनी भगत को कुलपति स्वर्ण पदक, दाता राम शिंगल स्वर्ण पदक और स्व. श्री आलोक भाटिया स्वर्ण पदक दिया जाएगा। बीबीए के छात्र गुरमीत सिंह को कुलपति स्वर्ण के अलावा आरपी चड्ढा मेमोरियल स्वर्ण पदक दिया जाएगा। बीटेक की छात्रा रेनू को कुलपति स्वर्ण के अलावा पंडित मधुसूदन काक स्मृति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमए की छात्रा निकिता जैन को कुलाधिपति रजत पदक के अलावा कुलपति स्वर्ण पदक मिलेगा। मैथमेटिक्स से एमफिल करने वाली कविता को भूतपूर्व राष्ट्रपति डॉ. शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक के अलावा कुलपति स्वर्ण पदक भी दिया जाएगा।

एमएड मेडल देने की मांग
मेरठ। कैंपस एमएड में मेडल न दिए जाने का एक छात्रा ने विरोध किया है। सत्र 2010-11 की छात्रा वंदना कौशिक का दावा है कि उन्होंने 79 प्रतिशत के साथ टॉप किया था। विश्वविद्यालय इस शर्त के साथ उन्हें मेडल नहीं दे रहा कि कालेज और कैंपस का मिलाकर टॉपर तय किया जाएगा। जबकि कालेज का एक सत्र पीछे चल रहा है। सेमेस्टर सिस्टम 2011-12 में लागू हुआ। उनका सत्र पुराना है। इस बारे में मंगलवार को वह कुलपति से मिलेंगी।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: किसानों की खड़ी फसल पर प्रशासन ने चलवाया ट्रैक्टर

एमडीए ने मेरठ के गंगानगर में 25 एकड़ जमीन पर कब्जा ले लिया। इस कब्जे को हासिल करन के लिए एमडीए ने पहले से ही काफी तैयारियां की हुई थी।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper