किसानों को जानकारी देन मिल के अधिकारियों की जिम्मेदारी

Meerut Updated Sun, 21 Oct 2012 12:00 PM IST
मेरठ। अपर आयुक्त चीनी एनपी सिंह ने शनिवार को जनपद की शुगर केन इंफॉरमेशन सिस्टम का जायजा लिया। उन्होंने किनौनी शुगर मिल में सिस्टम की कार्यविधि देखी और शाम को गन्ना भवन में चीनी मिल के आईटी अधिकारियों की बैठक की। प्रणाली में उदासीन चीनी मिलाें को सुधरने की हिदायत दी।
गन्ना विभाग ने शुगर केन इंफोरमेशन सिस्टम (एसआईएस) के जरिये न केवल किसानों को बेहतरीन सुविधा मुहैया कराई है बल्कि आईटी का राष्ट्रीय अवार्ड भी प्राप्त किया है। विभाग के सिस्टम को देखने के लिए आईआईटी दिल्ली के छात्र भी मेरठ आ चुके हैं। इस साल विभाग ने सिस्टम को अपग्रेड किया है। इसके तहत किसान मिल की वेबसाइट पर जाकर न केवल मिल परिसर में गन्ना वाहनों की स्थिति देख सकता है बल्कि आईवीआरएस के जरिये मोबाइल पर आने वाले एसएमएस में गन्ना भुगतान, पर्ची, सट्टा आदि की जानकारी कर सकता है। शनिवार को अपर आयुक्त चीनी एनपी सिंह गाजियाबाद से मेरठ आए। उप गन्ना आयुक्त डॉ. वीबी सिंह, डीसीओ राजीव राय आदि के साथ परतापुर से किनौनी शुगर मिल पहुंचे और मिल में एसआईएस के तहत लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का निरीक्षण किया। शाम को गन्ना भवन पर चीनी मिलों के आईटी हेड और समिति सचिवों की बैठक लेकर एसआईएस की समीक्षा की। जिन मिलों में सिस्टम का काम अधूरा है, उन पर नाराजगी जताते हुए कार्य पूरा करने को कहा।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018