वैज्ञानिकों के प्रोजेक्ट को कृषि अनुसंधान ने नकारा

Meerut Updated Sun, 21 Oct 2012 12:00 PM IST
मोदीपुरम। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए दर्जन भर से अधिक प्रोजेक्ट को कृषि निदेशक एवं यूपी कृषि अनुसंधान परिषद के डायरेक्टर ने उपयुक्त नहीं मानते हुए मंजूरी देने से इंकार कर दिया है। इससे विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट की महत्ता सवालों के घेरे में आ गई है।
कृषि विभाग लखनऊ के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो कृषि विवि मोदीपुरम ने हाल ही में तेरह प्रोजेक्ट भेजे थे। इन प्रोजेक्टों की महत्ता और उपयोगिता की जांच पड़ताल की गई। इसमें सिर्फ एक प्रोजेक्ट किसानों के लिए हितकारी पाया गया। इस प्रोजेक्ट की वित्तीय एवं अंतिम मंजूरी कृषि उत्पादन आयुक्त को देनी है। सूत्रों की मानें तो वैज्ञानिक डॉ. सुनील मलिक ने संरक्षित खेती से फल फूल के उत्पादन बढ़ाने, डॉ. वीरेंद्र सिंह ने ऊंची दर पर बिकने वाली सब्जियों के उत्पादन प्रौद्योगिकी का मानक तय करने, डॉ. एलके गंगवार ने जीन बैंक की स्थापना एवं अरहर की शीघ्र पकने वाली प्रजातियों को विकसित करने, डॉ. आरबी यादव ने खाद्यान्य उत्पादन बढ़ाने, डॉ. अशोक कुमार ने कृषक उपज बढ़ाने, डॉ. रविंद्र कुमार ने मुर्रा भैंस की अच्छी नस्ल के सीमन तैयार करने, डॉ. मोहनलाल ने कई तरह के बीजों का उत्पादन और कृषकों की उत्पादकता बढ़ाने, डॉ. आरएस सेंगर ने ऐरोपोनिक्स खेती का विकास और टीशू कल्चर विधि से गन्ने के बीज का विकास करने, अधिष्ठाता बायोटेक्नोलॉजी डॉ. अनिल सिरोही ने मारकर विधि से गेहूं की उपज एवं गुणवत्ता सुधार और इनविटरो तकनीकी से धान में सूखा और लवण प्रजातियों के विकास और निदेशक शोध डॉ. देवी सिंह ने कृषक सहभागिता से गन्ना, गेहूं, फसल चक्र के लिए प्रजातियों के विकास का प्रपोजल तैयार किया था लेकिन खेती और किसानों के लिए हितकारी नहीं होने की वजह से प्रस्ताव उपयुक्त नहीं पाया गया है। इसमें सिर्फ एक ही प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: किसानों की खड़ी फसल पर प्रशासन ने चलवाया ट्रैक्टर

एमडीए ने मेरठ के गंगानगर में 25 एकड़ जमीन पर कब्जा ले लिया। इस कब्जे को हासिल करन के लिए एमडीए ने पहले से ही काफी तैयारियां की हुई थी।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper