बाल कलाकारों ने किया रामलीला का मंचन

Meerut Updated Sat, 20 Oct 2012 12:00 PM IST
मेरठ। शहर के विभिन्न स्कूलों में रामलीला का मंचन किया गया, जिसमें बाल कलाकारों ने रामायण के विभिन्न पात्रों की भूमिका निभाकर खूब तालियां बटोरीं।
परतापुर बाईपास स्थित कालका पब्लिक स्कूल में बाल कलाकारों ने राम-रावण युद्ध का दोहा चौपाई के साथ संगीतमय मंचन किया। वैभव, यशवी, मानव, आदित्य, उत्कर्ष ने अभिनय कर दर्शकों का मन मोह लिया। प्रधानाचार्य डॉ. कर्मेंद्र ने सभी को दशहरे की बधाई दी। उधर, बागपत रोड स्थित वैबस्टर इंग्लिश स्कूल में बाल कलाकारों अक्षय, यश, वंश, मुकुल, मोहित, सुनिधि, यशस्वी, राशी, आंचल ने अभिनय किया। कार्यक्रम में अभिभावकों के लिए रामलीला क्विज का आयोजन किया गया। स्कूल के मैनेजर एमके जैन ने सभी को बधाई दी।
वहीं, गढ़ रोड स्थित नोबल पब्लिक स्कूल में बच्चों ने भागवान राम के चरित्र के विभिन्न अंशों का बाल रामायण के रूप में मंचन किया गया, जिसमें असत्य पर सत्य की जीत को दर्शाया। विद्यालय की प्रधानाचार्या संतोष मेहता ने बच्चों को दशहरा की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में पारूल शर्मा, प्रतिमा, रश्मि रस्तौगी, रचना, रुचि आदि का सहयोग रहा।
शास्त्रीनगर स्थित डीएवी सैंटेनरी पब्लिक स्कूल में कक्षा चार और पांच के बच्चों ने डांडिया करके सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। बच्चों ने श्रीराम के जन्म से लेकर राक्षसों के वध की लीला का मंचन किया। मेरठ कालेज के भूतपूर्व अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. ओएस गुप्ता ने सभी को त्योहार की शुभकामनाएं दी। प्रधानाचार्या डॉ. अल्पना शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया।
अमेरिकन किड्स प्ले स्कूल साकेत में नवरात्र के अवसर पर बच्चों ने मां दुर्गा की मूर्ति के सामने गरबा नृत्य प्रस्तुत किया और अध्यापिकाओं के साथ डांडिया खेला। बच्चों ने सीता हरण नामक नाटिका का मंचन किया। प्रधानाचार्या निरूपमा शर्मा व मीना मित्तल ने बच्चों को नवरात्र के संबंध में बताया।

दुर्गा मां के नौ रूपों में दिखाई दी कन्याएं
मेरठ। सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल के नर्सरी विंग में मां दुर्गा पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। छात्राएं मां दुर्गा के नौ रूपों की वेशभूषा में स्कूल पहुंची। नवदुर्गा के रूप में प्रियांशी, इवा, सलोनी, काव्या, वृंदा, अंकिता, सानवी, संस्कृति और दीक्षा आदि रहीं। प्रधानाचार्य प्रेम मेहता ने सभी को शुभकामनाएं दी।

भगवान राम को मिला 14 वर्ष का वनवास
मेरठ। शुक्रवार को शहर में जगह-जगह रामलीला का मंचन हुआ।
भैंसाली मैदान में हुए मंचन में अयोध्या पुरी में जहां एक ओर बधाइयां गाई जाती हैं, वहीं मंथरा कैकेई के कान भरती है। कोप भवन में लेटी कैकई और मनाने जाते राजा दशरथ के प्रसंग का प्रभावी मंचन हुआ। लाइट और साउंड इफेक्ट के साथ मंचित रामलीला में भरत द्वारा राम की चरण पादुका सिर पर रखकर अयोध्या वापस लौटने के दृश्य का भावुक मंचन हुआ। लीला का उद्घाटन अनिल अरोड़ा ने किया। रामलीला कमेटी मेरठ छावनी के सुधीर रस्तोगी, पवन गर्ग, विजय गोयल, राजीव मित्तल, जुगल किशोर गर्ग, संजय खुराना, पवन बंसल, अजय अग्रवाल, राजेश खन्ना आदि मौजूद रहे। जीमखाना मैदान में दशरथ मरण और भरत मिलाप का मंचन हुआ। इसके पूर्व बुढ़ाना गेट से भगवान राम की वनवास यात्रा निकली गई। बुढ़ाना गेट से निकली यात्रा सुभाष बाजार, भाटवाड़ा, नौगजा, शाहपीर दरवाजा, सरस्वती मंदिर होते हुए सूरजकुंड पहुंची जहां भगवान राम और केवल का संवाद हुआ। आयोजन रामलीला कमेेटी मेरठ शहर द्वारा किया जा रहा है। प्रहलाद नगर में दशरथ मरण का प्रसंग दिखाया गया। कैकई सुनील सहगल, मंथरा सुधीर, कौशल्या हेमंत बने। अवतार सिंह, राज कोहली, जीतेंद्र पहवा, मनोज आहुजा मौजूद रहे।

मनोहर नाथ में 21 से होगा रामलीला का मंचन
मेरठ। बाबा मनोहर नाथ मंदिर में 21 अक्तूबर से रामलीला का मंचन होगा। महंत मां नीलिमा नंद ने बताया कि 25 नवंबर तक होने वाले आयोजन में योग शिविर भी लगाया जाएगा। रामलीला रात आठ बजे आरंभ होगी।
नन्हे-मुन्नों ने किया रामलीला मंचन
परतापुर । परतापुर बाईपास स्थित कालका पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बाल कांड, सीता स्वयंवर, वन प्रस्थान, राम-केवट संवाद, सीता हरण और रावन पुतला दहन का संगीतमय मंचन किया। वानर सेना और रावण सेना युद्ध के बाद रावण का पुतला दहन किया गया। कार्यक्रम सफल बनाने में भावना त्यागी, प्रतिभा, पारुल, ऐश्वर्या, राजेश और विजय का सहयोग रहा। प्रधानाचार्य डॉ. कमेंद्र सिंह और उमेश त्यागी ने सभी का आभार जताया।

Spotlight

Most Read

National

सियासी दल सहमत तो निर्वाचन आयोग ‘एक देश एक चुनाव’ के लिए तैयार

मध्य प्रदेश काडर के आईएएस अधिकारी और झांसी जिले के मूल निवासी ओपी रावत ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया।

24 जनवरी 2018

Rohtak

बिजली बिल

24 जनवरी 2018

Rohtak

नेताजी

24 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper