जेपी को याद कर भावुक हुए मोहन सिंह

Meerut Updated Fri, 12 Oct 2012 12:00 PM IST
मेरठ। आपातकाल के दौरान जय प्रकाश नारायण के साथ बिताए लम्हों और यातनाओं को स्मरण कर सपा राष्ट्रीय महासचिव मोहन सिंह कई बार भावुक हुए। जज्बातों को बयां करते हुए कई बार उनकी आवाज में अजीब सी भर्राहट उभरी, जिसने सभा में मौजूद लोगों को झकझोर दिया। सांसद मोहन सिंह ने बेबाक होकर अपने बातें रखीं।
जय प्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर आचार्य नरेंद्र देव मेमोरियल कमेटी, चंद्रशेखर के अपने और राम मनोहर लोहिया संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में रोडवेज चेंबर ऑफ कॉमर्स में गोष्ठि हुई, जिसमें समाजवाद पर मंथन हुआ। मोहन सिंह ने कहा कि जयप्रकाश नारायण ने जिस समाजवाद के लिए आंदोलन किए उनके नैतिक मूल्यों में भारी गिरावट आई है। लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी का विचार नासिक जेल में आया था। उन्होंने कहा जेपी ने बुनियादी विचार के साथ समाजवादी समाज की कल्पना आम लोगों के लिए की थी। वर्तमान समय में रोजाना नई पार्टियां बन रही हैं, जिनके मुद्दे तो है, लेकिन बुनियादी विचार नहीं है। ये जेपी के सपनों का भारत नहीं है। इस पर चिंतन करने की जरूरत है। इस समय देश में नेतृत्व का संकट है। चुनावी राजनीति के ऊपर देख भी नहीं पा रहे हैं। पूर्व विधायक सोहनवीर सिंह, डॉ. सुनीलम, इलाहाबाद से आए सतीश अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान कुर्बान अली ने समाजवादी विचार से जुड़े ‘मेरठ घोषणा पत्र’ का ड्राफ्ट पेश किया। मेजर हिमांशु ने कहा कि विभिन्न दलों और संगठनों के लोग समाजवाद से जुड़े हैं, पर सबको साथ लाने वाला कोई मंच नहीं है। इसी उद्देश्य के साथ ये गोष्ठी बुलाई गई और आगे भी अन्य क्षेत्रों में बुलाई जाएगी। गोष्ठी में कैप्टन अब्बास अली, गोपाल अग्रवाल, एमएलसी डॉ. सरोजनी अग्रवाल, स्वामी ओमवेश, केसी त्यागी, धर्मवीर कटौच आदि मौजूद रहे।
संशोधित
गोंडा की घटना सपा शासन के लिए कलंक : मोहन सिंह
कहा, उम्मीद है सीएम निष्पक्ष जांच करा कर दोषियों को कड़ी सजा देंगे
मेरठ। सांसद एवं सपा राष्ट्रीय महासचिव मोहन सिंह ने कहा गोंडा में प्रदेश मंत्री के प्रभाव में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई घटना सपा शासन के लिए कलंक है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शपथ लेने के बाद ऐसी कुछ घटनाओं पर कड़े फैसले लिए थे, उम्मीद करता हूं कि इस घटना की भी निष्पक्ष जांच करा कर वे दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।
बुधवार को गोंडा में राज्य मंत्री विनोद कुमार सिंह की धमकी के डर से न सिर्फ सीएमओ ने जिला छोड़ दिया, बल्कि डीएम भी जिला छोड़कर लखनऊ पहुंच गए थे। समाजवादी चिंतक स्व. जयप्रकाश नारायण की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने मेरठ पहुंचे सांसद मोहन सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में नेताओं का आचरण सिद्धांतपरक नहीं है। मौकापरस्ती के दौर में सब अपना हित साधने में लगे हैं। गिरते सामाजिक मूल्यों के सवाल पर मोहन सिंह ने कहा कि पूंजीवादी माहौल में समाजवाद की बात करने वाले भी उसी धारा में बह रहे हैं। इससे राममनोहर लोहिया और जेपी के कृतित्व में गिरावट आ रही है, लेकिन जन दबाव में लोहिया-जेपी को दोबारा स्वीकार करना ही होगा।
कांग्रेस पर दाग है केजरीवाल का आरोप
अरविंद केजरीवाल द्वारा राबर्ड वाड्रा पर लगाए गए आरोप पर सपा नेता मोहन सिंह ने कहा कि ये कांग्रेस पार्टी के लिए दाग है और इसकी जांच करा कर कांग्रेस को जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सपा संसद में एफडीआई प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेगी और यह प्रस्ताव सदन में गिर जाएगा। प्रेसवार्ता के दौरान एमएलसी सरोजनी अग्रवाल, राजपाल सिंह, डॉ. राजेश, वसीम आदि मौजूद रहे।
जेपी की राह पर चलेंगे सपाई
मेरठ। लोकनायक जय प्रकाश नारायण की 110वीं जयंती पर सपा महानगर की ओर से पार्टी कार्यालय पर विचार गोष्ठी हुई। इसमें सपाइयों ने जय प्रकाश नारायण के बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह और महानगर अध्यक्ष इसरार सैफी ने कहा कि जो जेपी के समाजवादी मूल्यों और विचारों से जुड़े सपने को हम साकार करने का प्रयास करेंगे। जिला प्रवक्ता चैतन्य देव, काली पंडित, सुरेश चंद्र यादव, राकेश शास्त्री, सुभाष मलिक, विवेक यादव, शहनशाह, बाबर खान, गिरीश आदि मौजूद रहे। वहीं, सूरजकुंड स्थित शिविर कार्यालय पर हुए कार्यक्रम में समाजवादी मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव सुभाष गोस्वामी ने जेपी को याद किया। इस दौरान सुनील प्रजापति, अनुराग गोस्वामी, इस्लाम, मुकेश, श्याम, भारत महरोल, राशि गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Nainital

एनआईएच की टीम ने फिर लिए झील के पानी के नमूने

एनआईएच की टीम ने फिर लिए झील के पानी के नमूने

21 फरवरी 2018

Related Videos

मेरठ में 12वीं के छात्र ने 10वीं की छात्रा पर एसिड फेंकने की दी धमकी

मेरठ में मनचलों की हरकतों से परेशान दसवीं की छात्रा का पहले स्कूल छूटा और अब 10वीं बोर्ड की तैयारी न होने कि वजह से परीक्षा छूटने की नौबत आ गई है। पीड़ित छात्रा के घरवालों ने थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

20 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen