मेरठ के पक्षियों की सचित्र पुस्तक का विमोचन

Meerut Updated Sun, 07 Oct 2012 12:00 PM IST
मेरठ। शनिवार को कैंट 509 पाइन डिवीजन में वन्य जीव सप्ताह के अवसर पर मेरठ के पक्षी पुस्तक का विमोचन हुआ। पाइन वारियर्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक में 120 पक्षियों के विवरण सहित 130 प्रजाति के पक्षियों के चित्र हैं। वक्ताओं ने कहा कि आदमी की दखल से दूर कैंट क्षेत्र में हस्तिनापुर वन सेंचुरी से कहीं ज्यादा पक्षी हैं।
जनरल आर रवींद्रन ने बताया कि पेड़ पौधे कटने के कारण और आवासों का स्वरूप बदलने के चलते पक्षियाें को घाेंसले बनाने की जगह नहीं रह गई है। अत्यधिक पेस्टीसाइड प्रयोग के चलते पक्षियों का जीवन खतरे में पड़ गया है। उन्होंने कहा अब घरों में मंडराने वाली चिड़िया गौरैया नहीं नजर आती। विमोचन के समय मौजूद डीएफओ ललित कुमार वर्मा ने बताया कि सचित्र पुस्तक से लोगों को चिड़ियों को पहचाने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि उनके व्यक्तिगत रूप से खींचे गए पक्षियों के चित्र भी पुस्तक में संकलित हैं। पुस्तक के लेखक और चित्रों के संकलनकर्ता पक्षी विज्ञानी ने बताया कि मेरठ में 288 पक्षी लिस्टेड हैं। जिसमें से तीन प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर हैं। कर्नल संदीप धूपर ने कहा कि कैंट पक्षियों के लिहाज से काफी समृद्ध है, इसी के चलते पाइन वारियर्स ने पुस्तक के प्रकाश का बीड़ा उठाया है। प्रकाशन में अहम भूमिका निभाने वाले कैप्टन पृथ्वी ने बताया कि फोटो गाइड के रूप में प्रकाशित पुस्तक बच्चों और बड़ों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करेगी। विमोचन के दौरान विष्णुशरण भार्गव एडवोकेट, सुजल भार्गव, डा. अमित पाठक, विमला, विपिन अग्रवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे। मेजर अभिनव ने प्राचीन सिक्कों और डाक टिकटों के संकलन का प्रदर्शन किया।
चालीस मिनट में दिखे 18 प्रजाति के पक्षी
विमोचन के बाद आसपास के क्षेत्र में लोगों ने बर्ड वाचिंग में चालीस मिनट के दौरान 18 से अधिक प्रजाति के पक्षियों को देखा। हमेशा सात की संख्या में विचरने वाले सेवेन सिस्टर और कोतवाल पक्षी को देखकर लोग आनंदित हो गए। पाइन डिवीजन के जीओसी राजन रवींद्रन ने कहा कि यह पहला प्रयास है जब देश के किसी जिले के पक्षियों का सचित्र किताब के रूप में संकलन किया गया है।

Spotlight

Most Read

Shimla

कांग्रेस के ये तीन नेता अब नहीं लड़ेंगे चुनाव, चुनावी राजनीति से लिया संन्यास

पूर्व मंत्री एवं सांसद चंद्र कुमार, पूर्व विधायक हरभजन सिंह भज्जी और धर्मवीर धामी ने चुनाव लड़ने की सियासत को बाय-बाय कर दिया है।

17 जनवरी 2018

Related Videos

सरेंडर से पहले इस SP नेता ने की प्रेस कॉन्फ्रेस, बीजेपी पर जमकर बोला हमला

कई मामलों में वांछित चल रहे समाजवादी पार्टी नेता अतुल प्रधान ने मंगलवार को सरेंडर कर दिया। इससे पहले प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर बीजेपी और यूपी पुलिस पर जमकर हमला बोला।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper