विज्ञापन
विज्ञापन

विकास की नींव में इंजीनियर का अहम भूमिका

Meerut Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
मेरठ। भारत रत्न डॉ. एम विश्वेवरैया की जयंती पर शनिवार को कैंट स्थित डीरोजेज में मेरठ इंजीनियर एसोसिएशन की ओर से इंजीनियर्स डे का आयोजन किया गया। जिसमें दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक और एमटीएनएल के प्रबंध निदेशक ने शिरकत की। उन्होंने न सिर्फ समाज में इंजीनियर की भूमिका पर प्रकाश डाला, बल्कि कई अहम तथ्यों से रूबरू कराया।
विज्ञापन
विज्ञापन
तीन सत्र में आयोजित कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि मेट्रो ट्रेन किसी भी शहर के ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर प्रदूषण समेत अन्य व्यवस्थाओं में सुधार लाती है। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन दिल्ली में 234 ट्रेनें में 2.32 लाख यात्री सफर करते हैं। मेट्रो आने से दिल्ली में रोजाना 591 दुर्घटनाओं की घटना में कमी आई और सड़कों से हम 1.70 हजार वाहनों को कम करने में कामयाब रहे। इस दौरान एमटीएनएल के प्रबंध निदेशक एके गर्ग ने कहा कि नई तकनीकि में फाइबर ऑप्टिकल और आईपी एड्रेस पर ही काम करना बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि इंजीनियर को समाज से ये अपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि समाज ने क्या दिया, बल्कि उसे बदलाव कर समाज को देने का प्रयास करना चाहिए। सेंटर फार इनवारमेंट अनुमिता चौधरी ने कहा कि प्रदूषण से रक्षा करने में इंजीनियर का विशेष योगदान हो सकता है। दूसरे सत्र में सेमिनार और तीसरे सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गोल्डन मेंबर एमएम लाल, दिनेश चंद्र, महेंद्र पाल गंग मोहन लाल को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। छात्रों के लिए सेमिनार और सांस्कृतित समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें पीवीवीएनएल के एमडी ओपी जैन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन एएन मल्होत्रा ने किया। कार्यक्रम में जामिया मिलिया के प्रो. सिराजुद्दीन अहमद, अध्यक्ष डीआर दुबे, सतीश शर्मा, गौरव रस्तोगी, सतीश शर्मा, पंकज गुप्ता आदि मौजूद रहे।
आईएमआई ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूट में इंजीनियर डे के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। आईएएमआर के चेयरमैन आरके गुप्ता ने मुख्य अतिथि जुगल किशोर को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। ग्रुुप के सचिव संजय बंसल ने कहा कि उन्हें भारत रत्न डॉ. एम विश्वेश्वरैया से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस दौरान छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। इस दौरान डायरेक्टर डॉ. डीके भल्ला, डॉ. आरके पाण्डेय, डॉ. संदीप शर्मा, डॉ. केएम ईश्वर, केसी शर्मा आदि मौजूद रहे।
नीलकण्ठ ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूट की ओर से टेकिभनकल क्वीज का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उद्घाटन चेयरमैन ब्रजवीर सिंह ने किया। जिसमें माइंड ब्लास्टर टीम को विजेता घोषित किया गया। इस दौरान मुख्य सलाहकार डीसी शर्मा, निदेशक डॉ. विवेक कुमार ने छात्रों को पुरस्कृत किया।
राधा गोविंद ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूट मे इंजीनियर डे पर आयोजन पर मुख्य अतिथि इनकम टैक्स कमिश्नर सुनील बाजपेयी ने अभियंता दिवस की महत्ता के बारे बताया और कहा कि दोहरी ताकत से देश को समृद्घ बनाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। इस दौरान निदेशक प्रो. राजेश तिवारी, शैलेंद्र त्रिपाठी, प्रीति, अनिल बंसल, शाहिक, सिम्मी गुरवारा, माधव सारस्वत आदि मौजूद रहे।
डीएन कॉलेज की ओर से बीएड विभाग में इंजीनियर डे मनाया गया। इस दौरान बच्चों को ओजोन पर्त के बारे में पावर प्वाइंट के जरिये विस्तार से डॉ1 यशवंत राय ने बताया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. त्रिवेणी दत्त, डॉ. एके अग्रवाल, डॉ. बीएस यादव, ममता त्रिपाठी, शिव कुमारी, मनीषा गौतम, रीमा तेवतिया आदि मौजूद रहीं।
पंचवटी इंस्टीटयूट की ओर से इंजीनियर डे पर आयोजित कार्यक्रम में निदेशक प्रो. सतेंद्र शर्मा, प्राचार्य विजेंद्र सिंह ने छात्रों को इसका महत्व बताया। इस दौरान डॉ. इंदु सिंह, प्रो. वाईपी गर्ग, प्रो. दीपक झा, प्रो. प्रविंद्र कुमार, रोहित मलिक, प्रो. आरबी सिंह आदि मौजूद रहे।
श्रीबांके बिहारी इंस्टीटयूट ऑफ टेकभनोलॉजी में इंजीनियर्स डे धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि चीफ जनरल मैनेजर बीएसएनएल प्रदीप पालीवाल ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान संस्थान के डीन प्रो. एसवी एस त्यागी, जयकांत यादव, जागेश कुमार, डीएल नागपाल, जितेंद्र शर्मा, कविस आदि मौजूद रहे।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Meerut

सहारनपुर: मासूम भाई-बहन की तालाब में डूबकर मौत, परिजनों में मचा कोहराम

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक परिवार की सारी खुशियां उस वक्त चकनाचूर हो गईं जब उनका लाड़ले बेटे और बेटी को तालाब में डूबकर मौत हो गई-

22 मई 2019

विज्ञापन

प्रियंका से नाराज सलमान ने कहा ‘मेरी फिल्म छोड़ शादी की, बहुत वीरता का काम किया’

सलमान खान की फिल्म भारत को लेकर प्रियंका चोपड़ा से नाराजगी खत्म नहीं हो रही है। फिल्म भारत के प्रमोशन में सलमान ने मीडिया से बातचीत में कहा 'लड़कियां मेके साथ काम करने के लिए पति छोड़ देगी लेकिन प्रियंका ने फिल्म छोड़ शादी कर ली'।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election