जोश की लहरें, देशभक्ति का ज्वार

Meerut Updated Fri, 17 Aug 2012 12:00 PM IST
मेरठ। यह उद्घोष था भारत की तरुणाई का, प्रदर्शन था दिल में दहक रहे जज्बातों का, बिगुल था फौलादी इरादों का, विस्फोट था युवा भारत की अपार ऊर्जा का और मंच था इंडिया रॉक्स का। दिलों में हिलोरे मार रहीं देशभक्ति की लहरें शाम को ज्वार बनकर फूट पड़ीं। युवाओं के फड़कते भुजदंड, भिंचे हुए जबड़े और ओज से दमकते चेहरे बता रहे थे कि पंडाल में मौजूद हर शख्स देशभक्ति के भावों से भरा हुआ है।
अमर उजाला महावीर एजुकेशनल पार्क की प्रस्तुति एडको ‘मां तुझे प्रणाम’ के तहत जीआईसी के मैदान पर 15 अगस्त की शाम इंडिया रॉक्स कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 10 डांस ग्रुप्स ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं। एक-दूसरे को चुनौती पेश करतीं इन प्रस्तुतियों ने जर्रे-जर्रे को देशप्रेम से सराबोर कर दिया। हर ग्रुप की प्रस्तुति ने साबित कर दिया कि मंच पर उतरने से पहले कितनी मेहनत की गई है। प्रत्येक कलाकार को कितनी लगन से तराशा गया है। कलाकारों ने साबित कर दिया कि उन्होंने खुद को चरित्र और भाव में ढालने के लिए बेहिसाब मेहनत की है। कार्यक्रम का आगाज सहारनपुर के वैष्णवी नृत्यालय के कलाकारों द्वारा पेश की गई गणेश वंदना से हुआ। शानदार शुरुआत का अंजाम भी बेहद शानदार ढंग से हुआ। नजीबाबाद से आए स्प्रिट मूवमेंट ग्रुप कार्यक्रम को नई बुलंदियों पर लेकर गया। एक-एक बाल कलाकार ऊर्जा से भरा हुआ था। एक-एक भाव, एक-एक भंगिमा ने हजारों दर्शकों की तालियां बटोरीं। इस ग्रुप द्वारा रक्त चरित्र के गीत पर जो प्रस्तुति दी उससे पूरा पंडाल जुड़ गया। अंतिम से दूसरे नंबर पर वैष्णवी ग्रुप ने एक बार फिर शानदार प्रस्तुति दी। बेहद शानदार तालमेल, जबरदस्त तैयारी करके तैयार किए गए कार्यक्रमों ने शमा बांध दिया। अंत में सहारनपुर के सरस्वती ग्रुप ने अपनी अद्भुत प्रस्तुति से सबको चकित कर दिया। ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो’ गीत पर जो शानदार प्रस्तुति दी गई, उसने सबको सीट से खड़े होने पर मजबूर कर दिया। दर्शकों की आंखों से आंसू बरबस टपक पड़े और होंठ फड़फड़ा उठे। समारोह में रिदम डंास एकेडमी सहारनपुर, वसुंधरा डांस एकेडमी सहारनपुर, साईं डांस एकेडमी सहारनपुर, रुद्रा डांस एकेडमी सहारनपुर, इंटरनेशनल डांस एकेडमी मेरठ, ईवा डांस ग्रुप मेरठ, द एवेन्यू पब्लिक स्कूल गंगानगर ने भी प्रस्तुति दी। सोनम के शानदार संचालन ने पूरे कार्यक्रम को एक सूत्र में पिरोए रखा। कार्यक्रम के जज के रूप में मौजूद डांस इंडिया डांस फेम सिद्धेश और भावना ने भी शानदार नृत्य प्रस्तुत किया।
समारोह में महापौर हरिकांत अहलूवालिया, सरधना विधायक ठा. संगीत सोम, कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, मेरठ दक्षिण विधायक रविंद्र भड़ाना, पूर्व महापौर मधु गुर्जर, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, मंडलीय शिक्षा अधिकारी मंजू शर्मा, महावीर एजूकेशनल पार्क के चेयरमैन और जिला पंचायत सदस्य धर्मेन्द्र भारद्वाज, आलोक सिसोदिया, जीआईसी के प्राचार्य वीके सिंह, जिला उद्यान अधिकारी एसी पाठक भी मौजूद थे। अमर उजाला के संपादक शंभूनाथ शुक्ल और महाप्रबंधक मनीष तिवारी ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट करके उनका स्वागत किया।
वैष्णवी लगातार तीसरी बार विजयी
वैष्णवी नृत्यालय पहला स्थान हासिल कर लगातार तीसरी साल विजेता बना। सहारनपुर की रिदम डांस एकेडमी दूसरे स्थान पर रही। विजेता उपविजेता को अमर उजाला की ओर से क्रमश: 51 हजार, 21हजार रुपये का नगद इनाम दिया गया। इसके अलावा इंटरनेशनल डांस एकेडमी मेरठ, साईं डांस एकेडमी सहारनपुर, स्प्रिट मूवमेंट नजीबाबाद, सरस्वती डांस ग्रुप सहारनपुर को 5100-5100 रुपये का सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
आसमान में बिखरी सतरंगी छटा
अभियान के तहत रात 12 बजे आतिशबाजी के शानदार नजारे पेश किए गए। अमर उजाला की ओर से जीआईसी मैदान सहित प्रमुख चौराहों में रंगीन आतिशबाजी क ी गई, जिससे पूरा आसमान भी देशभक्ति के रंग में रंग गया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Udham Singh Nagar

कितनी ‘दूर’ है सितारगंज से ट्रेन, 27 को पता चलेगा 

लालकुआं-सितारगंज रेल लाइन सर्वेक्षण का मामला रेलवे बोर्ड निदेशक के दरबार में पहुंच गया है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

बागपत में ग्रामीणों और ठेकेदार के बीच पत्थरबाजी और फायरिंग

बागपत में दो पक्षों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई और फायरिंग हुई। रेत खनन के लिए रास्ता बनाने का विरोध कर रहे ग्रामीणों पर ठेकेदार पक्ष के गुट ने फायरिंग कर दी। जिसमें काफी लोग घायल हो गए।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen