फ्रीडम रन ः फौजी ने दिखाया दम

Meerut Updated Mon, 13 Aug 2012 12:00 PM IST
पुरुष वर्ग में मऊ के समरू यादव ने प्रथम स्थान हासिल कर 21 हजार की इनामी राशि जीती। पटियाला में फौज में तैनात समरू ने पहली बार अमर उजाला की फ्रीडम रन में भाग लिया। समरू ने बताया कि दोस्तों और अखबार के माध्यम से फ्रीडम रन के बारे में पता चला। मेरठ आकर अच्छा अनुभव रहा। समरू ने हाल ही में बड़ौदा में हुई इंटरनेशनल मैराथन में चौथा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने फौज के लिए कई पदक जीते हैं।

पूरा हुआ लक्ष्य
पुरुष वर्ग में वाराणसी के राजेंद्र बिंद ने दूसरा स्थान प्राप्त कर 11 हजार रुपये का इनाम जीता। 2008 से राजेंद्र इलाहाबाद स्पोर्ट्स हॉस्टल में हैं। बीए प्रथम वर्ष में पढ़ने वाला यह धावक तीन वर्षों से अमर उजाला की फ्रीडम रन में भाग ले रहा है। इस दौड़ में इनाम जीतना राजेंद्र ने लक्ष्य बना लिया था। राजेंद्र ने बताया कि पिछले दिनों फ्रांस में हुई इंटरनेशनल वर्ल्ड यूथ एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी उसने पदक जीता था। इसके अलावा भी कई प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं।

जीतकर बेहद खुशी हुई
पुरुष वर्ग में वाराणसी के ही गोपाल पटेल ने 5100 रुपये का इनाम जीतकर तीसरा स्थान हासिल किया। अखबार से फ्रीडम रन की जानकारी मिलने के बाद गोपाल ने मेरठ का रुख किया। बीए द्वितीय वर्ष में पढ़ रहे गोपाल ने बताया कि 1500 मीटर, 10 हजार मीटर में उन्होंने कई पदक जीते हैं। फ्रीडम रन में तीसरा स्थान प्राप्त कर खुशी हो रही है। उन्होंने बताया कि 10 हजार मीटर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में वे रजत पदक जीत चुके हैं।

किरण ने जीते हैं कई पदक
महिला वर्ग में मेरठ के पांचली गांव की किरण ने प्रथम स्थान हासिल कर 21 हजार रुपये का इनाम जीता। किरण ने पिछले वर्ष भी फ्रीडम रन में दूसरा स्थान हासिल किया था। किरण मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम में एथलेटिक्स का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने जीत के बाद अपने कोच बीके वाजपेयी को याद किया। उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं।

ओलंपिक में पदक लाना है सपना
वाराणसी की रेखा ने दूसरा स्थान हासिल कर 11 हजार रुपये का इनाम जीता। रेखा पिछले वर्ष भी इस मैराथन में दौड़ीं थीं। हालांकि तब वह कोई स्थान नहीं पा सकी थीं। बीए द्वितीय वर्ष में पढ़ने वाली रेखा ने बताया कि दूसरा स्थान हासिल कर वे काफी खुश हैं। रेखा ने आल इंडिया नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रथम स्थान हासिल किया था। रेखा ने बताया कि उनका लक्ष्य ओलंपिक में पदक लाने का है।

पहली बार में मारी बाजी
महिला वर्ग में वाराणसी की ममता राय 5100 रुपये का इनाम जीतकर तीसरे स्थान पर रहीं। ममता ने पहली बार इस दौड़ में भाग लिया है। उन्होंने बताया कि फ्रीडम रन के बारे में सुनने के बाद वे खुद को रोक नहीं सकीं। सहेली रेखा के साथ मेरठ आ गईं। ममता ने बताया कि उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में उन्होंने पदक जीते हैं। इसमें मुख्य रूप से ओपन स्टेट में प्रथम स्थान हासिल करना है।


किसान के बच्चों ने बाजी मारी
पुरुष और महिला वर्ग में किसानों के बच्चों ने बाजी मारी। पुरुष वर्ग में प्रथम तीन रहने वाले समरू यादव, राजेंद्र बिंद, गोपाल पटेल और महिला वर्ग में दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाली रेखा, ममता राय के पिता किसान हैं।
इनका सहयोग रहा सराहनीय
फ्रीडम रन को सफलता पूर्वक संपन्न कराने में उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव पीके श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन एक्जीक्यूटिव मेंबर अनु कुमार, उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव राजाराम, कोच ज्ञानेंद्र सिंह, नवीन त्यागी, अतहर अली, पूनम विश्नोई, कृपाल सिंह, पवन भार्गव, संजय भारद्वाज, डा. जबर सिंह सोम, जयप्रकाश, विकास चौधरी, विजेंद्र पहलवान, धर्मेंद्र, प्रमोद, मोहम्मद अफसान, मनीष शर्मा, प्रदीप चिन्योटी, संदीप कुमार, मनीष, डीपीएस के फिजिकल एजूकेशन टीचर विवेक मलिक, राकेश, अनिल, मनोज, पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, एडको बिल्डर्स के प्रबंध निदेशक वरुण अग्रवाल, ईंट भट्ठा एसोसिएशन के जिला महामंत्री पवन मित्तल, व्यापारी नेता कमल ठाकुर, हर्ष गोयल, दवा व्यापारी रजनीश कौशल, मनोज शर्मा आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

पुनीत को फिर खींच लाया जज्बा
देशभक्ति का जज्बा पुनीत मुल्तानी को फिर मैराथन तक खींच लाया। पुनीत ने फ्रीडम रन में ट्राइसाइकिल पर सवार होकर विक्टोेरिया पार्क से भैंसाली मैदान तक दौड़ लगाई। उन्हें इस जज्बे के लिए सम्मानित किया गया।

वरिष्ठ नागरिक भी खूब दौड़े
मुजफ्फरनगर के बरवाना गांव के 84 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक सोराज सिंह और 68 वर्ष के ओमवीर सिंह को विक्टोरिया पार्क से भैंसाली मैदान तक दौड़ पूरी करने के लिए सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने हौसलों से आठ किलोमीटर की दौड़ को पूरा किया।

Spotlight

Most Read

Dehradun

देहरादून: 24 जनवरी को कक्षा 1 से 12 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में बारिश की चेतावनी के चलते डीएम ने स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

23 जनवरी 2018

Related Videos

बागपत: पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार

बागपत में पत्नी की हत्या के आरोप में बीएसएफ के जवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी जवान की पत्नी गीता की लाश बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी है।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper