मानवाधिकार का हनन लोकतंत्र के लिये खतरनाक

Mau Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
मऊ। विश्व मानवाधिकार दिवस पर फिलिस्तीनी नागरिकों के समर्थन में और मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ मूवमेंट फार राइट्स, पीयूएचआर, इनौस, भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन और भारतीय जागरूक नागरिक संगठन के संयुक्त तत्वावधान में प्रतिरोध मार्च निकाला गया। प्रतिरोध मार्च डीसीएसके कालेज से होते हुए कलेक्ट्रेट तक पहुंचा। इस दौरान लोगों ने फिलस्तीन पर हमले बंद करो, नागरिक क्षेत्रों से सेना वापस लो आदि नारे भी लगाए। सदस्यों ने राष्ट्रपति को संबोधित मांग पत्र डीएम को सौंपा।
प्रतिरोध मार्च कलेक्ट्रेट में पहुंचकर सभा के रुप में तब्दील हो गई। सभा में मूवमेंट फार राइट्स के संयोजक अरविंद मूर्ति ने कहा कि मानवाधिकार का हनन लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। कहा कि राजसत्ता अपने नागरिकों के मानवाधिकारों का हनन कर रही है तो यह लोकतंत्र की हत्या है। उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनीयों को उनकी जमीन से बेदखल कर वजूद में आए इजराइल ने कभी विश्व जनमत की परवाह नहीं की। कहा कि इस पर विश्व जनमत को तत्काल रोक लगानी चाहिए। पीयूएचआर के बसंत कुमार ने कहा कि आज अभिव्यक्ति की आजादी पर राजसत्ता लगातार हमला कर रही है। मानवाधिकार की रक्षा के लिए नागरिकों को अब सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। हासिम पसमांदा ने कहा कि दुनिया में जुल्म, ज्यादतियों का कोई मजहब नहीं होता है। इसलिए अधिकारों की रक्षा के लिये सबको आगे आना चाहिए। विजय सिंह हैवी ने कहा कि मानवाधिकार का उल्लंघन किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके खिलाफ आरपार का संघर्ष किया जायेगा। अंत में राष्ट्रपति को संबोधित छह सूत्री मांग पत्र डीएम को सौंपा गया।
इस अवसर पर मुख्य रुप से राघवेंद्र, मुन्नू राम एडवोकेट, रामकृष्ण भारद्वाज, कृष्ण मोहन मल्ल, मो. हनीफ, राजेंद्र प्रसाद राजभर, सुजीत भारद्वाज, रामकरन चौहान, नुरुल, अर्जुन, गुलाबचंद, शकील बेलाली, मो. अजमल बेलाली, शाहिद जमाल सौदागर, संजय मौर्या, नरेंद्र नाथ यादव, त्रिभुवन चौहान उर्फ संतजी, राजेंद्र प्रसाद, गुड्डू राम, शाहिद, अतुल सिंह एडवोकेट आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper