शोषितों की लड़ाई लड़ते रहे डा. अंबेडकर

Mau Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
मऊ। जिले के विभिन्न इलाकोें में भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें डा. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। साथ ही उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प लिया गया।
नव जागरण अंबेडकर समिति की ओर से नगर के भीटी चौक पर डा. भीमराव अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस का आयोजन किया गया। इसमें डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर आदित्य कुमार ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर जीवन भर दलित शोषित समाज के सम्मान व अधिकारों की लड़ाई लड़ते रहे। वह समता मूलक समाज के पक्षधर थे। इसी क्रम में भाजपा नेता अरिजीत सिंह ने कहा कि डा. अंबेडकर अखंड भारत की स्थापना की अपने अंदर सोच रखते थे। वहीं पूर्व प्रधानाचार्य उमराव राय ने कहा कि कार्य के अनुसार हमारे पूर्वजों ने समाज की रचना की थी लेकिन ब्राह्मणवादी व्यवस्था के लोग स्वार्थ में अंधे होकर उसे जाति का स्वरूप देकर समाज में भेदभाव पैदा करने का कार्य किए। समाज की ऊंच नीच की बढ़ती खाई को बाबा साहब ने पाटने का कार्य किया। समाज के लोगों को डा. अंबेडकर के विचारों को अंगीकार कर समाज में बढ़ती अशिक्षा व बुराइयों को दूर करने के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर धर्मदेव भारती, सुब्बाराव भारती, बालेश्वर राम, रामबचन राम, जयराज गौतम, मूलचंद राव, हरिहर राव राही आदि उपस्थित रहे। संचालन भूपेंद्र वीर ने किया।
अमिला संवाददाता के अनुसार डा. भीमराव अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर कस्बे के पश्चिम तरफ स्थित अंबेडकर चौक पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें डा. अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया। साथ ही उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर मुख्य रूप से उदयभान भारती, संजय भारती, सुग्रीव, रामरूप, राजकुमार, अशोक कुमार, रामप्रवेश आदि शामिल रहे। सतीश

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls