उगते सूर्य को अर्घ्य दे महिलाओं ने पूरा किया संकल्प

Mau Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
मऊ। सूर्य की किरण मंगलवार को जैसे ही फूटनी शुरू हुई। डाला छठ पर निर्जला व्रत का संकल्प लेकर तपस्या में लीन महिलाओं की आंखें भगवान भास्कर के सामने श्रद्धा के साथ झुककर बंद हो गई। भगवान भास्कर भी अपनी लालिमा लिए धीरे-धीरे उदय हुए और अपने आशीर्वाद रूपी प्रकाश से व्रती महिलाओं को दर्शन देकर धन्य किए। महिलाओं ने भी भगवान भास्कर का दर्शन किया और पानी में डुबकी लगा अर्घ्य देकर अपना संकल्प पूरा किया। इस दौरान उन्होंने अपने पति, परिवार की मंगल कामना के साथ ही पुत्र प्राप्ति की भी मन्नतें मांगीं। सूर्य की किरण फूटते ही जिले के हर ताल, तलहटी, नदी, पोखरों पर पटाखे की गूंज और गीतों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। महिलाएं अपना डाल उठाए घर को रवाना हुई और प्रसाद ग्रहण कर लोगों में वितरण भी किया।
छठ के दूसरे दिन भोर में ही नदी और पोखरों के घाटों पर पूरी तरह मेले जैसा दृश्य नजर आया। इस दौरान प्रकाश की भी व्यवस्था की गई थी। खासतौर से तमसा और सरयू तट पर श्रद्धालु महिलाओं की अपार भीड़ उमड़ी। छठ पूजा पर मंगलवार को व्रती महिलाओं ने छठ पूजा के लिए सूप और डलिया लेकर पूजा सामग्री और फलों आदि सजाकर घाटों पर भोर में पहुंच गईं। नगर क्षेत्र के तमसा तट पर स्थित भीटी, हनुमानघाट, ढेकुलियाघाट और रामघाट, बमघाट, मड़ैयाघाट सत्तीघाट, नागा बाबा की कुटी आदि स्थानों पर महिलाओं की भारी संख्या देखी गई। इसके अलावा नगर क्षेत्र के ब्रह्मस्थान पोखरा, शीतला माता धाम, वनदेवी धाम स्थित पोखरा पर भी भारी संख्या में जुटी महिलाओं ने अर्घ्यदान किया।
नदवासराय संवादददाता के अनुसार, डाला छठ पर्व के मौके पर क्षेत्र के देवलास मंदिर स्थित पोखरे में हजारों की संख्या में जुटी महिलाओं ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया। अमिला संवाददाता के अनुसार कस्बा सहित क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में डाला छठ का पूर्व धूमधाम से मनाया गया। कस्बा के काली मंदिर स्थित पोखरा, कस्बा के कोट मुहल्ला, कसबा के पूरब तरफ स्थित पोखरा पर हजारों व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्यदान दिया। पोखरों पर मेला जैसा दृश्य रहा। कुसुम्हा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के सियरही, कुसुम्हा, शाहपुर, गोठा सहित विभिन्न इलाकों में डाला छठ धूमधाम से मनाया गया। नदी व पोखरों पर श्रद्धालु महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्घ्यदान दिया। पोखरों पर मेला जैसा दृश्य रहा।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper