दो सदस्यीय जांच टीम धमकी एफसीआई कार्यालय

Mau Updated Fri, 02 Nov 2012 12:00 PM IST
मऊ। दो सदस्यीय केंद्रीय जांच टीम गुरुवार को नगर क्षेत्र के ताजेपुर इंडस्ट्रीयन इस्टेट स्थित भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) कार्यालय पर अचानक आ धमकी। अधिकारियों ने केंद्रीय भंडारण निगम (सीडब्ल्यूसी) के गोदाम पहुंचकर अभिलेखों का अवलोकन किया। साथ ही शिकायत कर्ताओं, अधिकारियों और कर्मचारियों का बयान दर्ज किया। निरीक्षण से एफसीआई के अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति रही।
धान क्रय एजेंसियों मार्केटिंग, पीसीएफ, क्रय विक्रय समिति, कर्मचारी कल्याण निगम द्वारा किसानों से धान खरीद कर जनपद की 55 राइस मिलों को चावल बनाने के लिए नवंबर से लेकर फरवरी 2012 के मध्य दिया गया। लेकिन भारतीय खाद्य निगम द्वारा घटिया चावल बताकर इंकार करने के चलते एक लाख 15 हजार 589 कुंतल चावल डंप पड़ा है। शिकायतकर्ता और किसान नेता देव प्रकाश राय व राकेश सिंह ने एफसीआई के अधिकारियों द्वारा की जा रही अवैध वसूली और भ्रष्टाचार की उच्चस्तरीय जांच कराने के लिए केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री को पत्र भेजा था। राइस मिलों में चावल डंप पड़े होने तथा भ्रष्टाचार के मामले को गंभीरता से लेते हुए मंत्री ने दो सदस्यीय जांच टीम गठित की। भारतीय खाद्य निगम नोएडा के प्रबंधक क्वालिटी कंट्रोल राजेंद्र सिंह के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम एफसीआई कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों ने अभिलेखों का अवलोकन किया। ट्रकों का विवरण देखा। इसके बाद मिलरों तथा शिकायकर्ताओं का बयान भी लिया। जांच में यह बात सामने आई कि मिलरों ने पर्चियां दी है कि 40 से 50 दिन बाद ट्रक वापस हुआ है। मिलरों ने शिकायत किया है कि एफसीआई के अधिकारी प्रति ट्रक 10 से 15 हजार रुपये सुविधा शुल्क लेकर ही चावल के क्वालिटी का निर्धारण करते थे। अब यह 20 हजार रुपये ट्रक होने लगी है। टीम को व्यापक पैमाने पर अनियमितता मिली है। इस बाबत केंद्रीय जांच टीम के प्रमुख व भारतीय खाद्य निगम नोएडा के मैनेजर क्वालिटी कंट्रोल राजेंद्र सिंह ने बताया कि सभी बिंदुओं पर जांच कर गोपनीय रिपोर्ट हेडक्वार्टर को भेजेंगे। प्रथम दृष्टया शिकायतें सही प्रतीत हो रही है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017