कुंभकरण का वध होते ही जय श्रीराम से गूंज उठा पंडाल

Mau Updated Sat, 27 Oct 2012 12:00 PM IST
इंदारा। क्षेत्र के लैरोदोनवार गांव के शिव मंदिर के प्रांगण में चल रही रामलीला मेें लक्ष्मण शक्ति, कुंभकरण वध सहित विभिन्न लीलाओं का मंचन किया गया। कुंभकरण वध होते ही जय श्रीराम के जयकारे से पूरा पंडाल गूंज उठा।
रामलीला में मेघनाथ के बाण चलाने पर लक्ष्मण के मूर्छित हो जाने पर दर्शकाें की आंखें नम हो गई। वहीं सुषेन वैद्य द्वारा बूटी पिलाते ही लक्ष्मण उठ जाते हैं। लक्ष्मण के जीवित होते ही जयकारे से वातावरण गूंज उठा। फिर लक्ष्मण-मेघनाथ युद्ध शुरू होता है। मेघनाथ वध होते ही पूरा पंडाल एक बार फिर जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठता है। इसके बाद भगवान राम ने कुंभकरण का वध किया। कुंभकरण का वध होते ही एक बार फिर जय श्रीराम के जयकारे से वातावरण गूंज उठा।

आतिशबाजी, जयकारे से गूंज उठा मेला स्थल
मऊ। परदहां ब्लाक के नसोपुर गांव में चल रही रामलीला मेें राम-रावण युद्ध सहित विभिन्न लीलाओं का मंचन किया गया। साथ ही मेला का आयोजन किया गया। इस बीच जमकर हुई आतिशबाजी और जयकारे से समूचा मेला स्थल गूंज उठा।
रामलीला में राम-रावण युद्ध का मंचन किया गया। भगवान राम रावण का वध करते ही पूरा पंडाल जयश्रीराम के जयघोष से गूंज उठा। रावण वध के लीला के तहत रावण के पुतला का दहन किया गया। इस बीच जमकर आतिशबाजी और जयकारे से वातावरण गूंज उठा। उधर मेले में सजी खिलौने, मिठाइयों सहित अन्य दुकानों पर खरीददारों की जबरदस्त भीड़ देखी गई। दूर दराज से आए लोग कृषि संबंधित विविध उपकरण खरीदते देखे गए। वहीं बच्चों ने चटपटी सामग्रियों का लुत्फ उठाया।

भरत मिलाप के दृश्य को देखकर श्रद्धालु भाव विभोर
दोहरीघाट। कस्बे में चल रही रामलीला में भगवान राम के अयोध्या आगमन तथा भरत मिलाप का मंचन किया गया। भरत मिलाप के दृश्य को देखकर श्रद्धालु भाव विभोर हो गए। 14 वर्ष के वनवास के बाद पुष्पक विमान में भगवान राम, सीता, लक्ष्मण के साथ अयोध्या आते हैं। भगवान राम के आने की सूचना भरत को जैसे ही मिलती है चारो ओर खुशी छा जाती है। चारों भाइयों के मिलन का दृश्य देखकर लोगों की आंखें नम हो गई। हर कोई चारों भाइयों के मिलन को अपने आंखों में समेट लेना चाहता था। इस अवसर पर मुख्य रूप से विनय जायसवाल, विनोद वर्मा, व्रजेश कुमार गुप्त, गुलाब चंद गुप्त, राहुल जायसवाल, कमलेश पाल, ध्रुवचंद मद्धेशिया, ऋषिराज मिश्र, पारसनाथ साहू आदि शामिल रहे।

गाजे बाजे के साथ निकला विसर्जन जुलूस
कोपागंज। कस्बा सहित क्षेत्र के विभिन्न इलाकों के पंडालों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के क्रम में श्रद्धालुओं ने विसर्जन जुलूस निकाला। जुलूस में श्रद्घालु नाचते गाते चल रहे थे।
कस्बा सहित विभिन्न गांवों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं को भव्य रथ पर सजाकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच तमसा नदी में विसर्जित कर दिया गया। भक्तगण रास्ते में नाचते गाते चल रहे थे। फूलमालाओं से सजे रथों पर रखी प्रतिमाओं के जुलूस को देखने के लिए भक्तों का मजमा लगा रहा। दुर्गा प्रतिमा के बाद प्रतिमाओं के विसर्जन की परंपरा हर बार की तरह इस बार भी बखूबी निभाई गई। परंपरा के मुताबिक फूलमालाओं से सजे रथ पर दुर्गा प्रतिमाओं को रखकर कस्बे का चक्रमण कराया गया। जुलूस के मार्ग पर हर ओर पुलिस के जवान चक्रमण करते नजर आए।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper