नवरात्र की अष्टमी को हुई महागौरी की पूजा

Mau Updated Tue, 23 Oct 2012 12:00 PM IST
मऊ। नवरात्र की अष्टमी को दुर्गा मंदिरों में मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की आराधना की गई। नगर सहित जिले के प्रमुख देवी मंदिरों में तड़के से ही मां का पूजन अर्चन करने के लिए श्रद्धालुआें की भारी भीड़ लगी रही। पूरे दिन मंदिराें में गहमागहमी के बीच मां का जयकारा गूंजता रहा। इस बीच उपवास रखकर विधि विधान से पूजन अर्चन किया। वहीं घरों में महिलाओं ने रात में कलश स्थापित कर मंत्रोच्चार के बीच मां दुर्गा की पूजा की।
नवरात्र की अष्टमी के दिन पूजी जाने वाली देवी महागौरी के बारे मेें माना जाता है कि कभी भगवान शंकर ने देवी काली पर गंगा जल छिड़का था तो महागौरी के रूप में अवतरित हो गई थीं। जिन्हें सृष्टि का आधार भी कहा जाता है। वे अक्षय सुहाग की प्रतीक देवी भी हैं। इन्हीं मान्यताओं को देखते हुए नगर के नगर के शीतला माता मंदिर, आजमगढ़ मोड़ स्थित मां सिद्धेश्वरी मंदिर, वनदेवी धाम, निधियांव गांव का अष्टभुजी मंदिर, मांदी सिपाह स्थित मां कोयल मर्याद भवानी माई मंदिर सहित विभिन्न देवी मंदिरों मेें श्रद्धालुआें की लंबी लाइन लगी रही। इसमें सर्वाधिक संख्या महिलाआें की रही। उन्होंने नारियल, चुनरी के साथ महागौरी का पूजन अर्चन किया। उधर नौ दिन तक व्रत रखने वाले भक्तों ने भी घर पर विधि विधान से मां दुर्गा के आठवें अवतार की पूजा की। वहीं महिलाओं ने अष्टमी की रात मेें महिलाओं ने कलश स्थापित विधि विधान से जागरण कर मां दुर्गा की पूजा की। वहीं नगर के बने दुर्गा पंडालों को देखने और मां के दर्शन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से भारी संख्या में लोगों के आने से देर शाम तक मेला जैसा दृश्य रहा। भक्तों के जयकारे तथा भक्तिगीतों के कैसेटों के बजने से वातावरण भक्तिमय हो गया है।

कुंवारी कन्याओं को भोजन कराकर निभाई देवी पूजन का रस्म
अमिला। कस्बा में बने दुर्गा पंडालों में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं का दर्शन पूजन करने के लिए दूर दराज सहित विभिन्न इलाकों से आए श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। दुर्गा पंडालों और मंदिरों मेें पूजन अर्चन करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। कस्बा के शिव मंदिर स्थित दुर्गा पंडाल में कुंवारी कन्याओं को भोजन कराकर देवी पूजन के रस्म निभाए।
अष्टमी के दिन दुर्गा पंडालों में श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम
दोहरीघाट। नवरात्र के अष्टमी के दिन सोमवार को माता का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ आई। मां के जयकारे से पूरा नगर भक्तिमय हो गया। पंडालों में सुबह से देर रात तक मां के दर्शन में भीड़ जुटी रही। नगर में स्थित जानकी घाट पर दुर्गा मंदिरों में तड़के सुबह से ही मां के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। मां के जयकारे से चारो ओर भक्ति का वातावरण व्याप्त हो गया। नगर सहित क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में स्थापित पूजा पंडालों में दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना के बाद चहल पहल बढ़ गई है। समितियों में एक दूसरे को पछाड़ने की होड़ लगी हुई है। बिजली की किल्लत से दुर्गा पूजा समिति के सदस्य हलाकान हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017