एक हफ्ते बाद फिर फूटा किसानों का गुस्सा

Mau Updated Sun, 16 Sep 2012 12:00 PM IST
मधुबन। तहसील क्षेत्र के पहाड़पुर माइनर में पानी छोड़े जाने सहित विभिन्न मांगों को प्रशासन की ओर से पूरा न करने के विरोध में सैकड़ों किसानों ने शनिवार की सुबह चचाईपार के पास मधुबन-अदरी शहीद मार्ग को जाम कर दिया। लगभग पांच घंटे जाम रहने से सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। जानकारी पर पहुंचे तहसीलदार ने मामला शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। विभागीय अधिकारियों के आश्वासन पर मामला शांत हुआ।
दोहरीघाट पंप कैनाल से संबद्ध पहाड़पुर माइनर से परदहां, सौंदी, बदनपुरा, मखमेलपुर, दिघेड़ा सहित दर्जनों गांवों की हजारों एकड़ फसल की सिंचाई की जाती है। लगातार तीन साल से माइनर में पानी न आने से कृषि कार्य भगवान भरोसे हो रहा है। ऐसे में किसान माइनर में पानी छोड़ने की मांग कर रहे हैं। मांगों को लेकर गत आठ सितंबर को किसानों ने जमकर प्रदर्शन किया था। प्रशासनिक अधिकारियों ने एक हफ्ते में मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया था। लेकिन मामले को ठंडे बस्ते में डाल देने पर शनिवार को किसान उग्र हो गए। क्षेत्र के मोहन यादव, नगीना राजभर, बागीश सिंह और अवधेश के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने पूर्वाह्न लगभग नौ बजे चचाईपार के पास मधुबन-अदरी शहीद मार्ग को जाम कर दिया। कांग्रेस जिलाध्यक्ष राष्ट्रकुंवर सिंह ने भी किसानों की मांग का समर्थन किया। किसानों का कहना था कि तीन वर्षों से पानी न आने से खेती किसानी चौपट हो रही है। माइनर की जेसीबी से खुदाई कराई जाए। खुदाई तीन मीटर चौड़ाई तथा डेढ़ मीटर गहराई होनी चाहिए। जानकारी पर पहुंचे तहसीलदार ने मामला शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन किसान मानने को तैयार नहीं हुए। काफी देर बाद मौके पर पहुंचे विभागीय अधिकारियों ने किसानों ने नहर पर झुरमुटों को साफ करने, पुल के पास स्पीड ब्रेकर बनवाने, नहर की खुदाई, सफाई कराने सहित विभिन्न मांगों का ज्ञापन सौंपा। जाम करने वालों में मुख्य रूप से अखिलेश यादव, रामभवन, योगेश, बैजनाथ, धर्मेंद्र, राधेश्याम, प्रमोद कुमार सिंह, कृष्ण कुमार, जयनाथ यादव, रामअवध प्रधान, रविंद्र नाथ यादव आदि शामिल रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017