अकीदत के साथ अदा की ईद की नमाज

Mau Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
मऊ। जिले में ईद का त्योहार हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। मुसलमान बंधुओं ने अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की और एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। त्योहार पर मुसलमान बंधुओं में काफी उत्साह रहा। हर घरों में विभिन्न पकवान बनाए गए और अतिथियों का मुंह सेवई से मीठा कराया गया।
एक महीने तक रमजान माह में रोजा रखने के बाद ईद का हर मुसलमान को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। वह दो सप्ताह पहले से ही ईद मनाने के लिए अपने घरों में तैयारी को अंतिम रूप देने लगते हैं। घर के बच्चों को कपड़े से लेकर खाद्य सामग्रियों को इकट्टा कर विभिन्न पकवानों के लिए उनकी तैयारी होने लगती है। रमजान माह में एक माह का रोजा रखने के बाद रविवार की शाम को जैसे ही चांद दिखाई दिया, मुसलमान बंधुओं के चेहरे मुस्कान आ गई। सुबह होते ही वह ईद की नमाज अदा करने को लेकर ईदगाहों और मस्जिदों के तरफ चल दिए। यहां अकीदत के साथ न ईद की नमाज अदा की गई। कौम की सलामती के लिए अल्लाह ताला से दुआ मांगी गई। गरीबों को भी ईद की खुशी मनाने के लिए उनकी मदद की गई। लोगों ने ईद की मुबारकवाद ईदगाहाें पर जाकर एक दूसरे को गले लगकर दी। ईदगाहों पर ईद की नमाज के बाद नजारा मेले जैसा सौहार्दपूर्ण दिखा।

महिलाओं ने भी पढ़ी ईद की नमाज
मऊ। ईद उल फितर की नमाज अदा करने को लेकर महिलाओं में भी उत्साह दिखा। वह भी विभिन्न ईदगाहों पर जाकर ईद की नमाज अदा की। बंधा स्थित ईदगाह, आजाद ग्राउंड डोमनपुरा आदि स्थानों पर महिलाओं ने ईद की नमाज अदा की।

शाही इमाम को डीएम, एसपी ने दी बधाई
मऊ। शाही इमाम महफुजुर्रहमान को जिलाधिकारी विक्रम सिंह, एसपी जोगेंद्र कुमार ने औरंगाबाद स्थित ईदगाह पर जाकर ईद की मुबारकबाद दी और गले मिले। इस अवसर पर शहर के कई संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे। अपर जिलाधिकारी पीपी सिंह एवं एएसपी ने भी चेयरमैन प्रतिनिधि अरशद जमाल को ईद की बधाई दी और गले मिले।

ईद की मुबारकवाद में गुजरा दिन
मऊ। ईद के त्योहार पर मुसलिम बंधुओं का पूरा दिन ईद की मुबारकवाद में गुजरा। एक दूसरे के घर जाकर भी मुसलमान बंधुओं ने मुबारकवाद दी। यह सिलसिला सुबह से शुरु हुआ तो पूरे दिन तक चलता रहा।

वाहनों में रही ठसाठस भीड़
मऊ। ईद के त्योहार पर घूमने फिरने एवं नात रिश्तेदारों के यहां जाकर खुशियां मनाने की परंपरा के चलते सवारी वाहनों में जबरदस्त भीड़ रही। प्राइवेट वाहनों से लेकर सरकारी वाहनों में भीड़ के चलते लोगों को आने जाने में परेशानी हुई।

ईद पर मोबाइल से एसएमएस भेजने का रहा क्रेज
मऊ। ईद पर मुबारकवाद देेने का सबसे बड़ा हथियार साबित हुआ मोबाइल। मोबाइल से एसएमएस भेजने के लिए चांद दिखने के बाद से ही युवाओं में होड़ मच गई। एसएमएस भेजने का दौर रविवार की शाम से सोमवार की रात तक रहा। इस बीच विभिन्न कंपनियों के नेटवर्क तक व्यस्त रहे।

नगर में लगे मेले का उठाया लुत्फ
मऊ। ईद के त्योहार पर खीरीबाग के मैदान पर सोमवार को परंपरागत मेला लगा। इस दौरान नगर के हजारों बच्चों ने इस मेले का जी भरकर लुत्फ उठाया। मेले में खाने पीने की सभी वस्तुओं के साथ खिलौने की दुकानें सजी रहीं। मेले में बच्चों के साथ महिलाओं और पुरुषों ने भी भाग लिया। मेले में चर्खी आदि का भी बच्चों ने लुत्फ उठाया।

सिनेमा हालों पर रही भारी भीड़
मऊ। ईद के त्योहार पर नगर के सिनेमा हालों पर भी जबरदस्त भीड़ रही। श्री पैलेसे, संगीत पैलेस पर युवाओं की सर्वाधिक भीड़ देखी गई जो रात तक रही। हर शो हाऊस फुल चला।

प्रदर्शनी में झूले का लिया आनंद
मऊ। नगर के जीवनराम छात्रावास के मैदान में लगी प्रदर्शनी भी बच्चों के आकर्षण का केंद्र रही। बच्चाें ने प्रदर्शनी में भी जाकर बड़ी चर्खियों एवं रेल इंजन पर चढ़कर लुत्फ उठाया। प्रदर्शनी में विभिन्न खान पान की वस्तुओं का भी बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया।

पूरी रात बाजार रही गुलजार, जमकर हुई खरीदारी
मऊ। रविवार रात चांद दिखने के बाद तो जैसे बाजार ठसाठस भर गई। सड़कों पर महिलाओं और पुरुषों का हुजूम दिखाई देने लगा। पूरी रात जगकर महिलाओं और पुरुषों ने जमकर खरीददारी की और रात भर पकवान बनाए।

खुश्बू से महक उठा बाजार
मऊ। ईद के त्योहार पर मुसलिम इलाकों की गलियां इत्र और सेंट की खुश्बू से गमगमा उठी। बुजुर्ग और उम्र दराज लोगों ने एक दूसरे को इत्र लगाकर ईद की खुशी का इजहार किया। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकवाद दी।

साफ-सफाई की व्यवस्था रही चौकस
मऊ। नगर क्षेत्र में पालिका कर्मियों ने ईद के दिन कहीं गंदगी या कूड़े का छेर ना दिखे, इसके लिए रविवार की दो बजे रात तक झाड़ू लगाया और कूड़ा उठा कर फेंका गया। इस दौरान पालिकाध्यक्षा के प्रतिनिधि अरशद जमाल पूरे नगर क्षेत्र का भ्रमण करते रहे।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper