स्वाट टीम की करतूत का पर्दाफाश

Mau Updated Mon, 01 Dec 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
मऊ। अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए गठित स्वाट टीम की कार्यप्रणाली कहीं से भी अपराधियों से कमतर नहीं है। करतूतों की असलियत इनके खिलाफ की गई जांच में खुल गई है। जांच में पता चला कि स्वाट (स्पेशल वीपन एंड टैक्टिक्स टीम ) के सिपाहियों ने दो निर्दोष लोगों को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर उनसे एक लाख रुपये ऐंठे थे। एएसपी की जांच रिपोर्ट को पढ़कर पता चलता है कि जिन लोगों पर अपराधियों पर शिकंजा कसने की जिम्मेदारी सौंपी गई, वे किस हद तक नीचे गिरकर खाकी को बदनाम कर रहे हैं।
मामला पांच माह पुराना है। गाजीपुर जिले के नोनहरा थाना क्षेत्र के ग्राम पारा निवासी विनोद लाल का आरोप है कि 15 जुलाई को वह अपने चचिया ससुर राजकुमार जायसवाल के साथ शादी के सिलसिले में बाइक से मऊ होते हुए गाजीपुर के बहादुरगंज जा रहा था। मऊ में वे दोनों सिंधी कालोनी स्थित एक मिठाई की दुकान के पास उन्हें सादे वेष में चार लोग मिल गए। इन्होंने स्वयं को स्वाट टीम का सदस्य बताया और दोनों को जांच के नाम पर सदर कोतवाली परिसर के एक कमरे में ले गए। इन लोगों ने उन्हें निर्वस्त्र कर तलाशी ली। तलाशी में उनके पास से क्रमश: 1200 तथा 14000 रुपये मिले। स्वाट टीम के जवानों ने वे रुपये अपनी जेब में रख लिए। फिर जवानों ने उन्हें धमकी दी कि यदि उन्हों सात लाख रुपये नहीं दिए तो उन्हें चरस रखने के जुर्म में जेल भेज देंगे। जहां से जिंदगी भर जमानत नहीं होगी। मोलभाव करते-करते बात एक लाख रुपये पर तय हुई। विनोद के पास स्वयं तथा उसकी पत्नी का एटीएम था। दोनों एटीएम से चार बार में 35 हजार रुपये निकाले गए। एटीएम से पैसे निकालते समय टीम का एक जवान नजरे आलम एटीएम की केबिन में मौजूद था। दो जवान एटीएम के बाहर निगरानी कर रहे थे। केबिन के अंदर के जवान की करतूत एटीएम के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई और यही फुटेज मामले की गवाह बन गई। दोनों ने 35 हजार एटीएम से तथा 65 हजार रुपये गाजीपुर से मंगा कर स्वाट टीम के हवाले किया गया तब उनकी जान बची। उनके पास से 14 हजार 200 रुपये पहले ही छीन लिए गए थे। जवानों से मुक्ति मिलने के बाद विनोद ने सीजेएम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और न्याय की गुहार लगाई। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने घटना की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का एसपी को आदेश दिया। जांच में एएसपी ने जवानों को पूरी तरह दोषी पाया। इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति करते हुए 20 अक्टूबर को ही जांच रिपोर्ट एसपी अशोक कुमार शुक्ला को सौंप दी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

एयरपोर्ट पर महिला अरेस्ट, शरीर के अंदर छुपाकर ले जा रही थी कोकीन के 106 कैप्सूल

930 ग्राम शुद्ध दक्षिण अमेरिकी कोकीन के साथ महिला अरेस्ट हुई है।

20 मई 2018

Related Videos

CCTV: यूपी में नहीं थम रहा अपराध, बदमाशों ने दिन दहाड़े वकील पर किया जानलेवा हमला

यूपी में मऊ में एक वकील पर कुछ लड़कों ने जानलेवा हमला किया है। हमलावरों ने असलम अली नाम के वकील की न सिर्फ पिटाई की बल्कि उसे जान से मारने के लिए दो फायर भी किए। आसपास के लोगों और परिजनों को आता देख हमलावर भाग खड़े हुए।

16 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen