अपनी फसलों का बीमा जरूर कराएं किसान:उप निदेशक कृषि

Varanasi Bureau Updated Fri, 08 Dec 2017 12:37 AM IST
मऊ। शासन के निर्देश के क्रम में कृषि विभाग की तरफ से जनपद की सभी न्याय पंचायतों के दो-दो ग्राम पंचायतों में चल रही पांच दिवसीय किसान पाठशाला के तीसरे दिन उप कृषि निदेशक एसपी श्रीवास्तव ने घोसी के ग्रामपंचायत-लाखीपुर में किसानों की बैठक ली।
इस अवसर पर उप निदेशक कृषि एसपी श्रीवास्तव ने कहा कि किसान अपनी फसलों का बीमा जरूर कराएं। बीमा के लिए सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चला रही है। जिसके तहत किसान क्रेडिट कार्ड से ही बीमा का प्रीमियम कट जाता है एवं फसल के क्षति के स्थिति में बीमित कृषकों को क्षतिपूर्ति दी जाती है। इसके अतिरिक्त रबी बीजों पर अनुदान के संबंध में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा तृतीय दिन के कार्यक्रम के अनुसार उपस्थित कृषकों को केंद्र एवं राज्य पोषित योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत कलस्टर प्रदर्शन के लिए 7500 प्रति हेक्टयर, फसल पद्धति प्रदर्शन में रू0 12500.00 प्रति हेक्टेयर का अनुदान एवं विभिन्न कृषि यंत्रों पर निर्धारित सीमा के अंतर्गत रू0 600 से रू0 150000.00 तक का अनुदान दिया जा रहा है। राज्य पोषित योजनाओं के अंतर्गत पं. दीनदयाल उपाध्याय, कृषि समद्धि योजना के तहत कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता वृद्धि के लिए लघु सीमांत कृषकों की बीहड़ बंजर भूमि को सुधार कर कृषि उत्पादन के लिए बनाने के लिए शतप्रतिशत अनुदान पर संचालित की जा रही है। योजना के अंतर्गत फसल उत्पादन, बागवानी, कृषि वानिकी के लिए अधिकतम 50 प्रतिशत अनुदान की सुविधा दी गई है। कृषकों को 75 प्रतिशत अनुदान पर जिप्सम एवं 80 से 90 प्रतिशत अनुदान पर स्प्रिकंलर सेट उपलब्ध कराया गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

कोहरे ने लगाया ऐसा ब्रेक, एक के बाद एक भिड़ीं कई गाड़ियां

वाराणसी-इलाहाबाद राजमार्ग पर गुरुवार को घने कोहरे के बीच दो एक सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम होने पर एक के बाद एक चार गाड़ियां एक-दूसरे से टकरा गईं। इस हादसे में चार लोगों के घायल होने की भी खबर है।

21 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls