करोड़ों का कारोबार, अगिभनशमन यंत्र एक भी नहीं

Mathura Updated Fri, 09 May 2014 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
मथुरा। कारोबार करोड़ों का लेकिन आग से बचाव के नाम पर एक रुपये भी खर्चा नहीं किया गया। जब आग लगी और करोड़ों का नुकसान हो गया तब अगिभनरोधी इंतजामोें की सुध आई। मार्केट में किसी दुकान में अगिभनरोधी उपकरण नहीं मिला। थोड़ी ही देर में आग बढ़ती चली गई और एक दर्जन दुकानों को जला डाला।
विज्ञापन

मुकुंद मार्केट में ज्यादातर दुकानदार कपड़ा मिलों से थोक में कपड़ा मंगाते हैं। इसमें महंगी साड़ियों से लेकर सिल्क, कॉटन, पॉपलीन, सिंथेटिक कपड़ा आदि होता है। यहां से बलदेव, राया, मांट, नौहझील, फरह, टाउनशिप, छाता, कोसीकलां, शेरगढ़ तथा पलवल, होडल आदि तक कपड़े को छोटे दुकानदार लेकर जाते हैं। इसमें ज्यादातर दुकानदारों ने बीच के माले पर शोरूम, ऊ पर और नीचे गोदाम बना रखे हैं। सभी दुकानदारों ने गोदाम, शोरूम व बेसमेेंट में आने-जाने को मनमर्जी से सीढ़ी आदि बनवा रखी हैं।
कपड़ों आदि में आग रोकने के लिए पूरे बाजार में मात्र एक संयुक्त रूप से सबमर्सिबल लगी मिली। वह भी बिजली न होने के चलते चल नहीं सकी। आग की सूचना पर पहुंचे दुकानदार प्रदीप खंडेलवाल, अतुल कुमार, संजय अग्रवाल आदि ने बताया कि किसी दुकान में अगिभनरोधी उपकरण नहीं लगा था। इससे आग बढ़ती चली गई। सिंथेटिक कपड़े की गांठें होने से भी कपड़े ने जल्दी आग पकड़ ली। आग के कारणों की पड़ताल में सामने आया कि मिलों से आने वाली कपड़े की गांठ आदि की जूट की पैकिंग, कागज के कार्टून व पॉलीथिन पैक आदि दुकानों के बाहर छोड़ दिए जाते हैं। सफाई कर्मी सफाई के बाद उनमें अक्सर आग लगा देते हैं।
---------------------------------
घटना अकस्मात हुई है। बैठक में समिति की ओर से पूरी मार्केट में अगिभनशमन यंत्र रखवाने व अन्य अगिभनरोधी इंतजाम कराने को प्रयास किए। इस पर किसी दुकानदार ने इच्छा जाहिर नहीं की, सो प्रस्ताव खारिज हो गया।
- दीनदयाल अग्रवाल, अध्यक्ष मुकुंद कांपलेक्स व्यवसायी समिति, मथुरा
-------------------
टैंकरों से की पानी की व्यवस्था
मथुरा। सुबह व शाम को पानी बांटने के काम में लगे नगर के समाजसेवियोें ने भी आग बुझाने के लिए पानी टैंकरों को भिजवा दिया। प्रमोद गर्ग कसेरे लगातार यहां मौजूद रहे। उनके पानी टैंकर आग बुझाने में प्रशासन की मदद करते रहे।
-----------------
खराब हो गए बिजली उपकरण
मथुरा। कांपलेक्स में मेघश्याम अग्रवाल की जिन नौ दुकानों में आग लगी उनके ठीक सामने गली में 450 केवीए का बिजली का ट्रांसफार्मर लगा है। उसी से पूरे मार्केट की 140 दुकानों, गोदाम, शोरुम आदि को बिजली आपूर्ति हो रही है। ज्यादातर शोरूम में एसी, इनवर्टर आदि लगे हैं। आग से बिजली की केबलें जल गईं और तपिश के चलते इन्वर्टर की बैटरी फट गईं। उनका तेजाब निकलकर बाहर गली में फैलने लगा और कपड़ों की गांठ पर गिरने लगा। बाद में पानी मारने से उपकरण खराब हो गए।

व्यापारियों की पुलिस से तीखी झड़प
मथुरा। आग को बुझाने के दौरान जब दमकलों का पानी खत्म हो गया तो आसपास पानी का कहीं इंतजाम नहीं हो सका। इससे आग फिर से बढ़ने लगी तो व्यापारी आग बबूला हो गए और पुलिस व अगिभनशमन अधिकारियों से तीखी झड़प हुई। इस दौरान आधा दर्जन प्रशासनिक अधिकारी मूक दर्शक बने रहे और एक दूसरे के काम की जिम्मेदारी बताकर टालते रहे।

अपनी दुकान खाली करने में जुटे पड़ोसी
मथुरा। कांपलेक्स में कपड़ा दुकानों में आग लग जाने के दौरान आसपास के दुकानदारों ने आग बुझाने में रुचि दिखाने के बजाए अपनी दुकानों व गोदामों को खाली कराने पर ध्यान दिया। सभी दुकानदारों ने अपने कर्मचारी व परिवार के लोग बुला लिए और दुकानोें, गोदाम में रखी कपड़े की गांठ निकालकर बाहर पटक दी। इससे मार्केट में अफरातफरी मची रही। वहीं कुछ उठाइगीर भी सक्रिय रहे।

इंटरकनेक्टिविटी से पहुंची एक-दूसरे में आग
मथुरा। कांप्लेक्स में लगी आग का बढ़ने का प्रमुख कारण दुकान, गोदाम व बेसमेंट का आपस में इंटरकनेक्ट होना रहा। मेघश्याम अग्रवाल की दुकान, शोरुम, ऊपर के गोदाम व नीचे बेसमेंट में बना गोदाम सभी आपस में इंटर कनेक्ट हैं। भूतल पर लगी दुकान में आग के बाद से आग को दूसरे स्थान पर पहुंचने का आसानी से रास्ता मिल गया और और आग तेजी से अंदर ही अंदर धधकती रही। यही हाल संजय व हरीबाबू अग्रवाल की दुकानों में रहा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us