सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न

Mathura Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
मंाट/टैंटीगांव। गुरुवार किसानों के लिए मुसीबत बनकर आया। मांट क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर नहर की पटरी टूटने से सैकड़ों बीघा गेहूं, सरसों और जौ की फसल डूब गई। सिंचाई विभाग के अफसरों की उदासीनता से ग्रामीणों में रोष है।
मांट ब्रांच गंगनहर में अत्यधिक पानी आने से गांव आशागढ़ी के समीप कुलावा नंबर 46 पर पटरी टूट गई।
इसके चलते लगभग तीन सौ बीघा गेहूं, सरसों की फसल डूब गई। किसानों न बताया मांट ब्रांच गंगनहर की सफाई भी करीब पांच बर्ष पूर्व ही की गई थी। इधर नहर का पानी कई दिनों से खतरे के निशान से ऊपर चल रहा था।
किसान देवी सिंह ने बताया सिंचाई विभाग को अवगत कराया जा रहा था कि आशागढ़ी के पास पटरी की दीवार में से पानी का रिसाव शुरू हो गया है। मगर यहां पर कोई भी विभागीय अधिकारी या कर्मचारी नहीं पहुंचा। किसान शेर सिंह, रामवीर, मदन सिंह, केहरी, लाला, रमेश, देवी ,रामवीर,अवधेश आदि किसानों की फसल जलमग्न हो गई।
वही किसानों की सूचना पर सहायक अभियंता बीएल सागर, एसटीओ प्रथम नीरज त्यागी आदि सिंचाई विभाग के लोग मौके पर पहुंचे। इधर टेंटीगांव क्षेत्र में ब्यौंही डडीसरी पर नहर की पटरी टूटने से किसान सत्यभान, संतोष, राजकुमार, रज्जू, मदनी, योगेश, राजेश, कुंवरपाल आदि की गेहूं, जौ, सरसों और आलू की फसल डूब गई। किसानों ने जेसीबी लाकर पटरी को रोका है। इस संदर्भ में मंाट ब्रंाच गंगनहर के सहायक अभियंता बीएल सागर ने बताया कि टेल तक पानी पहुंचाने के प्रयास में कई स्थानों पर नहर की पटरी टूट गई है।

कई एकड़ फसल डूबी
कोसीकलां (ब्यूरो)। गांव हुलवाना में साचौली रजवाह में पानी ओवर फ्लो हो जाने से पटरी किसानों की कई एकड़ फसल पानी में डूब गई। सूचना दिए जाने के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारी गांव में नहीं पहुंचे । किसानों के अनुसार हुलवाना में रजवाह की पटरी टूटने से पानी लहरें मारता हुए किसानों के खेतों में घुस गया। हजारों एकड़ फसल पानी में डूब गई। किसानों ने आरोप लगाया गया है कि सिंचाई विभाग के कर्मचारी नहर और माइनर की पटरियों पर ध्यान दे देते तो आज यह मुसीबत नहीं आती। एसडीएम अनिल मिश्रा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पानी रोकने के लिए कहा।

Spotlight

Most Read

Rohtak

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

19 जनवरी 2018

Related Videos

इस वजह से यूपी पुलिस के एक और दरोगा ने दिया इस्तीफा

यूपी पुलिस की कार्यशौली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। मथुरा के मांट में ट्रेनिंग कर रहे दरोगा ने एसएसपी को इस्तीफा दे दिया है। ट्रेनी दरोगा ने यूपी पुलिस में अमूल-चूल बदलाव का सुझाव भी दिया है।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper