पवन हंस हैलीकाप्टर सेवा का हुआ शुभारंभ

Mathura Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
वृंदावन। दिल्ली से चार श्रद्धालुओं को लेकर श्री वृंदावन धाम पहुंचे पवन हंस के हैलीकाप्टर के साथ बहुप्रतीक्षित दिल्ली-वृंदावन हैलीकाप्टर सेवा की शुरुआत हो गई। यहां मथुरा से सांसद जयंत चौधरी, क्षेत्रीय विधायक प्रदीप माथुर, बलदेव विधायक पूरन प्रकाश, छाता विधायक ठा. तेजपाल सिंह, वृंदावन नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश गौतम, पवन हंस के प्रबंध निदेशक अनिल श्रीवास्तव और महंत फूलडोल बिहारीदास ने श्रद्धालुओं का स्वागत किया। सभी ने बांके बिहारी जी के दर्शन किए। इसके बाद गणेश वंदना के साथ हैलीकाप्टर यात्रियों को लेकर वापस दिल्ली की ओर उड़ गया। सेवा के शुभारंभ पर पवन हंस की पुस्तिका ‘हंस ध्वनि’ का भी लोकार्पण किया गया।
उद्घाटन समारोह में द ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण ने कहा कि हैलीकाप्टर सेवा शुरू करना सराहनीय पहल है। यह ब्रज क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है। वृंदावन के विधायक प्रदीप माथुर ने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से मथुरा-वृंदावन क्षेत्र का विकास होगा। जल्द ही मथुरा आगरा के बीच आधुनिक एयरपोर्ट निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। छाता के विधायक ठा. तेजपाल सिंह ने हैलीकाप्टर सेवा में किसानों को छूट देने का प्रस्ताव रखा। वहीं बलदेव के विधायक पूरन प्रकाश ने कहा कि हैलीकाप्टर सेवा शुरू होने से क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे संपूर्ण ब्रज क्षेत्र लाभांवित होगा। महंत फूलडोल बिहारीदास महाराज ने कहा कि वृंदावन में हैलीकाप्टर सेवा देना धार्मिक दृष्टि से भी सराहनीय है।
अध्यक्षीय संबोधन में मथुरा के सांसद जयंत चौधरी ने कहा कि जिस क्षेत्र की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ होती है, वह क्षेत्र विकास की ऊंचाइयों को जल्द छूता है। हैलीकाप्टर सेवा शुरू होने से ब्रज क्षेत्र और खासकर वृंदावन क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय का यही एक प्रोजेक्ट नहीं, बल्कि आगरा एयरपोर्ट को अत्याधुनिक बनाने के साथ ही आगरा-मथुरा के बीच हवाई अड्डे के निर्माण सहित कई प्रोजेक्ट आने हैं। पवन हंस के प्रबंध निदेशक अनिल श्रीवास्तव ने कहा कि पवन हंस दूरदराज क्षेत्रों में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में अग्रसर है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन की संभावनाआें को देखते हुए मथुरा, वृंदावन, आगरा, वाराणसी आदि शहरों को दिल्ली से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें पहला मुकाम वृंदावन से दिल्ली को जोड़कर पा लिया है।
इस अवसर पर पवन हंस के जीएम सीपी सिंह, एनपी सिंह, सीनियर मैनेजर मनीष रूकाड़े, डिप्टी मैनेजर एके यादव, रामकृष्ण, टेक्निीशियन अजय परसौला आदि स्टाफ के अलावा एसडीमए सदर हवलदार सिंह, पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा, सीओ सदर अतुल श्रीवास्तव मौजूद थे।

11 सीटर हैलीकाप्टर का हुआ प्रयोग
पवन हंस हैलीकाप्टर सेवा के शुभारंभ पर 11 सीटर विमान का प्रयोग किया गया। इसमें पहले यात्री के रूप में द ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष वृंदावन निवासी विनीत नारायण, दिल्ली के उपेंद्र मिश्रा, ग्रेटर कैलाश निवासी प्रिया सूरी, शकरपुर निवासी पूजा जिंदल के अलावा पवन हंस के प्रबंध निदेशक अनिल श्रीवास्तव, सीनियर मैनेजर मनीष रूकाड़े, आलोक कुमार के अलावा चालक दल के सदस्य कैप्टन वीपी सिंह और केएस धईया सवार थे।

बांके बिहारी के किए दर्शन
दिल्ली में कोहरे के कारण उड़ान में देरी के बाद हैलीकाप्टर बुधवार सुबह 8:30 बजे के स्थान पर 9:25 बजे वृंदावन पहुंचा। वृंदावन में हैलीकाप्टर सेवा की पहली लैंडिंग के बाद पवन हंस के अधिकारियों और यात्रियों ने बांके बिहारी महाराज के दर पर नमन किया।

उड़नखटोले को देखने की रही उत्सुकता
हैलीकाप्टर सेवा के शुभारंभ पर एक ओर वीआईपी का जमावड़ा लगा रहा। दूसरी ओर आसपास के क्षेत्रों के लोगों में उड़नखटोले को देखने की उत्सुकता देखी गई। सैकड़ों ग्रामीण एवं बच्चे हैलीपैड स्थल पर उड़न खटोले को देखने पहुंचे थे।

यहां खुलेंगे टिकट बुकिंग सेंटर
पवन हंस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए बुकिंग की सरल व्यवस्था की गई है। बांके बिहारी मंदिर, इस्कान के समीप बुकिंग काउंटर के लिए स्थान खोजा जा रहा है। वहीं मथुरा में एल्पाइन कंपनी को बुकिंग के लिए अधिकृत किया जा रहा है। यात्री इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट बुक करा सकते हैं।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा में पुलिस की गोली लगने से हुई थी नाबालिग की मौत, पुलिस ने कुबूला

मथुरा के मोहनपुर अडूकी गांव में हुई बच्चे की मौत में पुलिस ने लापरवाही की बात मानी है। मथुरा पुलिस के आला अधिकारियों ने माना की दबिश के दौरान फायरिंग में बच्चे की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper