आज से दिल्ली सिर्फ 50 मिनट दूर

Mathura Updated Wed, 28 Nov 2012 12:00 PM IST
वृंदावन। अब वृंदावन से दिल्ली का सफर महज 50 मिनट में तय करना संभव होगा। पवन हंस और उत्तर प्रदेश पर्यटन के संयुक्त तत्वावधान में दिल्ली से धर्मनगरी वृंदावन को जोड़ने वाली बहुप्रतीक्षित हेलीकाप्टर सेवा की कुछ बारीकी और तकनीकी कमियों को छोड़ दें तो उड़ान की तैयारियां पूरी कर लीं गईं हैं। पवन हंस हेलीकाप्टर वृंदावन में मांट रोड स्थित हैलीपैड पर सुबह 8:30 बजे पहुंचेगा। मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार पंकज पचौरी, द ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण, पवन हंस कंपनी के सीईओ एके श्रीवास्तव हेलीकाप्टर में होंगे। हेलीकाप्टर के पहुंचने पर विधिवत पूजा-अर्चना होगी। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। उद्घाटन के बाद इस सेवा की पहली उड़ान दिल्ली के लिए भरी जाएगी।

प्रिया और उपेंद्र होंगे पहले यात्री
पवन हंस लिमिटेड के उप महाप्रबंधक एके यादव ने बताया कि प्रिया सूरी और उपेंद्र मिश्रा पवन हंस के दिल्ली से वृंदावन तक पहले पैसेंजर होंगे।

पांच एजेंसियां करेंगी टिकट बुकिंग
पवन हंस सेवा प्रारंभ होने के प्रारंभिक चरण में पहले 15 दिनों के लिए टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी पांच एजेंसियों को सौंपी गई है। इनमें उत्तर प्रदेश टूरिज्म, दिल्ली टूरिज्म, आईटीडीसी, वामन लॉरी और आईटा जैसी कंपनियां शामिल हैं। टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन होगी। वहीं वृंदावन में सिटी सेंटर बुकिंग काउंटर भी जल्द ही खोला जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इन्हीं में से दो एजेेंसियों को बाद में टिकट बुकिंग का लाइसेंस दिया जाएगा।


दो वर्ष तक के बच्चे के टिकट में छूट
पवन हंस सेवा में दो वर्ष तक के बच्चों को किराए में 90 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। दो वर्ष से अधिक के बच्चों का पूरा किराया लिया जाएगा।

पांच किलो तक वजन ले जा सकेंगे
पवन हंस सेवा से अगर आप उड़ने की योजना बना रहे हैं तो अपना बैगेज जरा हल्का कर लें। इसमें यात्री केवल पांच किलो तक वजन ही अपने साथ ले जा सकते हैं।

ब्रज दर्शन पैकेज है खास
वृंदावन (ब्यूरो)। पवनहंस लिमिटेड ने पर्यटन को नई उड़ान देने और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने का खाका खींच लिया है। इसके अंतर्गत दिल्ली से पर्यटकों को ब्रज दर्शन का भी पैकेज देने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इस योजना में शामिल यात्री को पवन हंस द्वारा दिल्ली से वृंदावन लाया जाएगा। इसके बाद गाड़ियों के माध्यम से ब्रज दर्शन कराकर दिल्ली छोड़ने की भी योजना है। इस योजना को जनवरी 2013 से शुरू करने पर बल दिया गया है।

टिकट दिखाकर वीआईपी गैलरी से दर्शन
वृंदावन (ब्यूरो)। पवनहंस के यात्रियों को ब्रज के प्रमुख मंदिरों में वीआईपी गैलरी से दर्शन कराने की भी व्यवस्था कंपनी की ओर से की जाने वाली है। पवनहंस की टिकट दिखाने पर श्रद्धालु को बांके बिहारी सहित ब्रज के अन्य मंदिरों में वीआईपी गैलरी से दर्शन शुलभ होंगे। इससे पर्यटकों की सहूलियत बढ़ेंगी।

नोडल अधिकारी ने गिनाई कमियां
हैलीपैड स्थल के मानकों की जांच करने के लिए मंगलवार को केंद्र सरकार के उपक्रम पवनहंस लिमिटेड के जनरल मैनेजर दल बल के साथ पहुंचे। यहां उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ हैलीपैड स्थल की सुरक्षा और व्यवस्थाओं संबंधी चर्चा की।
इस बीच नोडल अधिकारी बनाए गए सीओ सदर अतुल श्रीवास्तव ने जिला प्रशासन को हेलीकाप्टर की किसी भी उड़ान की लिखित जानकारी न देने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि हैलीपैड पर आने वाले यात्रियों के सामान की जांच करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है और न ही मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। पवन हंस के जनरल मैनेजर सीपी सिंह ने बताया कि यह सारी व्यवस्थाएं आने वाले दिनों में पूरी कर लीं जाएंगी। 28 नवंबर को पहली सफल उड़ान के बाद अन्य अव्यवस्थाओं को भी पर्यटन विभाग के साथ मिलकर दूर कर लिया जाएगा। इस अवसर पर डिप्टी मैनेजर एके यादव, प्रबंधक रामकृष्ण, टेक्निीशियन इंजीनियर अजय परसौला के साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

टेक्निकल डिपार्टमेंट की कमी खलेगी
वृंदावन (ब्यूरो)। हैलीपैड स्थल पर हेलीकाप्टर के रख-रखाव और उसकी जांच-पड़ताल के लिए टेक्निकल डिपार्टमेंट की व्यवस्था नहीं है। हैलीपैड स्थल पर पानी और बिजली की भी व्यवस्था नहीं है। इतना ही नहीं मौसम खराब होने की स्थिति में लोगों के रुकने के लिए वेटिंग रूम भी नहीं बनाए गए हैं।

नहीं दिखे पर्यटन विभाग के अधिकारी
28 नवंबर से शुरू हो रही पवनंहस सेवा के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए पुलिस और पवन हंस के अधिकारी मौजूद रहे लेेकिन पर्यटन विभाग के अधिकारियों की गैर मौजूदगी लोगों के गले नहीं उतर रही है। इस बारे में जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा का कहना है कि वे व्यस्तता के कारण नहीं पहुंच सके।

रालोद कार्यकर्ता पहुंचे हैलीपैड
राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को हैलीपैड पहुंचे। जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह सिकरवार, प्रदेश महासचिव रविंद्र नरवार, नगर अध्यक्ष विवेक महाजन ने पवनहंस के अधिकारियों यात्री सुविधाओं की जानकारी ली। एल्पाईन ट्रेवल्स एंड टूर के मालिक संजय चतुर्वेदी भी वहां मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

बांके बिहारी के दर्शन नहीं रहे आसान, शहर में घुसने पर लगी ये रोक

हर साल वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस पर होने वाली भीड़ को देखते हुए वृंदावन के ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया गया है। अगर आप इन दोनों दिनों में से किसी भी दिन वृंदावन जाने की सोच रहे हैं तो ये खबर जरूर देखें।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper