दीपों की ज्योति से जगमगाएगा घर-आंगन

Mathura Updated Tue, 13 Nov 2012 12:00 PM IST
मथुरा, काशी या अवध सब में है अति हर्ष।
दीप रश्मियों से झरा, जन-जन का उत्कर्ष।।

निर्मला जोशी की ये पक्तियां आज कान्हा की नगरी में चरितार्थ होती नजर आएंगी। सुबह से घरों की सफाई और सजावट में जुटे लोग शाम को हर्षोल्लास के साथ दीपोत्सव मनाएंगे। नगर की हर गली और चौराहे पर रात्रि में झिलमिलाते दीपों का प्रकाश तमस को मिटाएगा। लोग घरों को सुंदर फूलों की मालाओं से सजाएंगे तो वहीं घर-घर लक्ष्मी जी और श्रीगणेश का पूजन कर सुख समृद्धि की कामना की जाएगी।
अमर उजाला ब्यूरो
मथुरा। दीपों का उत्सव आज पूरी उमंग के साथ मनाया जाएगा। घर-घर लक्ष्मी एवं गणेश जी का पूजन होगा तो आंगन और द्वार दीपों की ज्योति से जगमगाएंगे। इस दिन पूजन के लिए पंडितों की बुकिंग हो चुकी है।
‘दर्शे सूर्येदु संगम’ दीपावली का पर्व अज्ञान के अंधेरे को मिटाकर सूर्य की रोशनी का पर्व है। इस बार सूर्योदय के समय चतुर्दशी रहेगी तो अमावस्या तिथि प्रात: सात बजकर 13 मिनट पर आएगी। 14 नवंबर को प्रात: सूर्योदय से पूर्व तीन बजकर 37 मिनट तक अमावस्या समाप्त हो जाएगी। इससे आगे प्रतिपदा लग जाएगी। 14 नवंबर को सूर्योदय प्रतिपदा तिथि में होगा। अत: अमावस्या तिथि का क्षय हो गया है। इसी लिए चतुर्दशी उदय मेें 13 नवंबर को दीपावली पर्व मनाया जाएगा। ज्योर्तिविदों के अनुसार इस बार मंगलवार की दीवाली होने के कारण यमुना, गंगा में स्नान का विशेष महत्व रहेगा। श्री महालक्ष्मी सेवा समिति के तत्वावधान में स्वामी घाट स्थित महालक्ष्मी मंदिर में प्रात: आठ बजे श्री महालक्ष्मी का अभिषेक होगा वहीं सायं पांच बजे भव्य फूल बंगला व दीप महोत्सव तथा मध्य रात्रि महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। मध्य रात्रि में ही श्रीसूक्त पाठ, श्री महालक्ष्मी अष्टक एवं हवन का आयोजन किया गया।


रोशनी बिखेरेंगी ‘कैटरीना’ और ‘बिपाशा’
‘सन ऑफ सरदार’ का धमाका होगा असरदार
जुबली पार्क-वाटरवर्क्स में सजीं पटाखों की दुकानें
विभिन्न फिल्मों और एक्टर्स के नाम के पटाखे उपलब्ध
डेढ़ मिनट की खूबसूरती में 5000 रुपये होंगे धुआं
महंगाई के असर के चलते कम हुई खरीददारी
अमर उजाला ब्यूरो
मथुरा। रोशनी के पर्व को जगमग करने केलिए आतिशबाजी का बाजार फुलझड़ी और पटाखाें से अटा नजर आया। हालांकि पटाखों पर करीब 25 फीसदी महंगाई का असर खरीददारी पर साफ देखा गया।
दीवाली पर जुबली पार्क एवं वाटरवर्क्स पर आतिशबाजी के बाजार आखिर सज ही गए। त्योहार को धूम धड़ाके के साथ मनाने के लिए ग्राहक दुकानाें पर उमड़े लेकिन इस बार पहले के मुताबिक खरीददारी कम रही। कई ग्राहकों ने जरूरत के मुताबिक पटाखे खरीदे तो कई ने जेब की परवाह न करते हुए जमकर आतिशबाजी खरीदी।
दुकानदार राजीव व सुमन ने बताया कि बड़ाें से ज्यादा बच्चों में आतिशबाजी का क्रेज रहता है। इस बार बाजार में कैटरीना और बिपाशा वासु फूलझड़ियां के अलावा सीता-गीता, स्काई फॉल, सन ऑफ सरदार व अवतार 50 आदि मूवी के नाम पर भी बम पटाखे मार्केट में मौजूद हैं। सन ऑफ सरदार अभी रिलीज भी नहीं हुई लेकिन इसके पटाखे लोग हाथाें हाथ ले रहे हैें। ग्राफिक्स-180 पटाखा डेढ़ मिनट तक आकाश को रोशन करेगा और आवाज के साथ सभी क लर की रोशनी करेगा। इसकी कीमत 5 हजार रुपये है। रिश्तेदार और दोस्ताें के लिए गिफ्ट पैक और प्रिजेन्ट बॉक्स भी उपलब्ध हैं। इसमें सभी प्रकार की आतिशबाजी हैं। यह 500 से 1000 रुपये में बिक रहे हैं।

आतिशबाजी रेट
फुलझड़ी 10 से 300 रुपये तक
बम 10 से 200 रुपये तक
रॉकेट 50 से 500 रुपये तक
पांच हजारा लड़ी 4000 हजार रुपये
2 रोज 120 रुपये
जासमिन अनार 200 रुपये तक
रंग बारात अनार 200 रुपये तक
ट्राई कलर अनार 250 रुपये तक
स्काई सूट 300 रुपये तक
अवतार 50 1500 रुपये तक
चकई 30 से 100 रुपये तक
गोल्ड फ्लोर रस अनार 250 रुपये तक


त्योहार की व्यवस्थाओं में जुटी पालिका
मथुरा। दीपों के त्योहार दीपावली पर कहीं अंधकार की छाया न पडे़, इसके लिए पालिका ने कमर कस ली है। इसके लिए शहर में खराब पड़ीं हाईमास्क और स्ट्रीट लाइट को बदलने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इतना ही नहीं, इसी के साथ पालिका यम द्वितीया की व्यवस्थाओं को भी अंजाम देने में जुटी हुई है।
दीपावली पर किसी सार्वजनिक स्थान या फिर गली और मोहल्ले में स्ट्रीट लाइट उजियारे में खलल पैदा न करे, इसके लिए पालिका ने व्यवस्थाएं की हैं। खराब स्ट्रीट लाइटों को बदला गया है। चौराहों पर लगी हाईमास्क को भी सही कर दिया गया है। इतना ही नहीं पालिका दीपावली के साथ ही यमद्वितीया की व्यवस्थाओं को भी अंजाम देने में जुटी है।
पालिका के अधिशासी अधिकारी केपी सिंह ने बताया कि यमुना के सभी घाटों पर प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त कर दी गई है। मिट्टी उठाने का काम जारी है। यमुना में बैरीकेडिंग का काम मंगलवार से शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यमद्वितीया से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण हो जाएंगी।

Spotlight

Most Read

Kotdwar

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम ने डाला कण्वाश्रम में डेरा

19 जनवरी 2018

Related Videos

पुलिस की गोली से मरने वाले मासूम के घर पहुंचे श्रीकांत शर्मा

मथुरा के मोहनपुर में पुलिस की गोली से मौत का शिकार बने माधव के परिजनों से मिलने यूपी सरकार के मंत्री श्रीकांत शर्मा पहुंचे। मंत्री ने कहा कि आरोपी किसी भी स्थिति में बख्शे नहीं जायेंगे। इस मामले में दो दारोगा और चार पुलिसकर्मी निलंबित हो चुके हैं।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper