यातायात माह का सच

Mathura Updated Sun, 04 Nov 2012 12:00 PM IST
मथुरा। यातायात माह में भी नियमों की धज्जियां उड़ें तो क्या कहें! वह भी पुलिस के सामने। होलीगेट मार्ग पर ऐसा ही दिखा। रांग साइड सेे तेजी से बाइक निकालने की प्रतिस्पर्धा चल रही थी। पुलिस वाले बस तमाशा देख रहे थे।
शहर के सबसे व्यस्त होली गेट मार्ग पर बृज बिहार होटल के समीप रांग साइड चलने का खतरनाक खेल चलता है। सुबह से लेकर देर रात तक। शनिवार की शाम छह बजे कुछ युवाओं ने इस तेजी से बाइक को रांग साइड से निकाला कि पैदल चलने वाले लोगों के होश उड़ गए। ऐसे में राहगीरों से बात की तो उन्होंने यातायात अव्यवस्था पर दिल का गुबार निकाला।
शहर से सामान खरीदकर पैदल कृष्णापुरी जा रहे राजेंद्र कुमार बोले कि कई दोपहिया वाहन चालक ट्रैफिक के किसी नियम को नहीं मानते। रांग साइड स्कूटर, बाइक चलाते हैं, वह भी इस तेजी से कि सांस अटक जाती है। पैदल चलने वालोें को सड़क पार करना तक मुश्किलों से भरा है। पुलिस बस देखती है।
गोविंद बाग एलपी नगर निवासी गोविंद बंसल ने बताया कि टू व्हीलर चलाने वाले जगह न होने पर भी बीच में घुस जाते हैं। इसके बाद जाम लग जाता है।
पास से ही गुजर रहे बहादुरपुरा निवासी योगेश पंकज का कहना था कि दुपहिया वाहन चलाने वाले खासकर युवा जिस स्पीड से बाजार में रांग साइड चलते हैं, दुर्घटना का खतरा रहता है। पुलिस कुछ कहती ही नहीं। बलदेवपुरी, औरंगाबाद निवासी अनिल शर्मा बोले कि गलत तरीके से दोपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ शहर में पुलिस को अभियान चलाना चाहिए।

यातायात माह
दो दिन, 54 चालान
मथुरा। यातायात माह में पुलिस की कुछ सक्रियता दिखी। दो दिनों में 54 वाहन चालकों के यातायात नियमों के उल्लंघन पर चालान किए गए।
एक नवंबर से यातायात माह शुरू हो चुका है। हर साल की तरह इस बार भी वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया जा रहा है। शहर के चौराहों पर चेकिंग की जा रही है। दो दिनों में नौ लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर चालान किया गया है। गोवर्धन चौराहे पर दो अधिकारियों की गाड़ियों पर लगी नीली बत्ती पुलिस ने उतरवा दी। पांच चौपहिया वाहनों के शीशों पर लगी काली फिल्म हटवाई गई। होली गेट इलाके में गलत तरीके से पार्क वाहनों को क्रेन से खींचकर जुर्माना वसूला गया। यातायात माह में तो कुछ सक्रियता दिख रही है।

वन-वे जोन में क्या रुक पाएंगे थ्री व्हीलर
मथुरा। शहर के एकमात्र वन वे जोन में थ्री व्हीलर पर क्या यातायात माह में अंकुश लगेगा? यह बड़ा सवाल है। शहर में भरतपुर गेट से होली गेट तक का मार्ग वन-वे है। दिन में भरतपुर गेट से होली गेट की ओर तिपहिया और चौपहिया वाहनों के आने पर प्रतिबंध है। लेकिन थ्री व्हीलर धड़ल्ले से आते हैं। कैसे! जवाब यातायात अधिकारी भी नहीं दे पाते। आरोप है कि यातायात और स्थानीय पुलिस के संरक्षण में ही ऐसा हो पा रहा है।

एक थ्रीव्हीलर चालक इसके एवज में 200 से लेकर 250 रुपये प्रतिदिन यातायात और स्थानीय पुलिस को देता है। भरतपुर गेट पुलिस चौकी को प्रति थ्रीव्हीलर 50 रुपये, ट्रैफिक के सिपाही को 50 रुपये, होली गेट चौकी को 50 रुपये, चौकी लाला नवल किशोर के सिपाहियों को 50 रुपये देते हैं। इतने पैसे देने के बाद भी एक चालान अलग से कराना पड़ता है, जिससे कोई अधिकारी पुलिस से कोई सवाल जवाब न कर सके।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

मथुरा में पुलिस की गोली लगने से हुई थी नाबालिग की मौत, पुलिस ने कुबूला

मथुरा के मोहनपुर अडूकी गांव में हुई बच्चे की मौत में पुलिस ने लापरवाही की बात मानी है। मथुरा पुलिस के आला अधिकारियों ने माना की दबिश के दौरान फायरिंग में बच्चे की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper